राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, बारिश और ओलावृष्टि से किसान ​चिंतित, तो आकाशीय बिजली गिरने से 4 लोगों की मौत

जयपुर: राजस्थान में वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर दिखाई दे रहा है. राजधानी जयपुर में बारिश शुरू हुई. शहर के अलग-अलग इलाकों में बारिश हो रही है. तेज हवाओं व मेघ गर्जना के साथ बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. जयपुर के गोनेर में तेज हवा के साथ बारिश शुरू हुई. गोनेर रोड, इंदिरा गांधी नगर, जगतपुरा इलाके में तेज हवा के साथ बारिश शुरू हुई. बारिश से तापमान में गिरावट आई.

चूरू,रतनगढ़ व राजलदेसर में हल्की बरसात:

कालवाड़ में मौसम का मिजाज बदल गया है. बूंदाबांदी के साथ बारिश शुरू हुई. कालवाड़ सहित ग्रामीण इलाकों में बारिश हो रही है. बारिश से तापमान में गिरावट आई. चौमूं इलाके में मौसम का मिजाज बदल गया है. तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर शुरू हुआ. आसमान में काले बादल छाए है, तापमान में गिरावट हुई. चौमूं उपखंड के कई गांवों में ओले गिरने की भी सूचना है. प्रदेश के चूरू जिले में तेज हवाओं के साथ बरसात शुरू हुई. चूरू,रतनगढ़ व राजलदेसर में हल्की बरसात हुई. वहीं चूरू व राजलदेसर में ओले गिरे. बरसात व ओलावृष्टि से मौसम में ठंडक बढ़ी.

करीब 5 मिनट तक आधा दर्जन गांवों में ओलावृष्टि:
कोटा जिले के इटावा क्षेत्र में मौसम का मिजाज बदल गया है. बादलों की तेज गर्जना के साथ बारिश शुरू हुई. बे-मौसम बारिश से किसानों को चिंता सताने लगी. वहीं बारिश के साथ गिर रहे ओले परेशानी बने. करीब 5 मिनट तक आधा दर्जन गांवों में ओलावृष्टि हुई. खातोली के बेजपुर, निमोला शेरगढ़ में ओले गिरे. वहीं इटावा के ख्यावदा, ढिबरी चंबल, मुंगेना में ओलावृष्टि हुई. चने के आकार के ओले गिरे हैं, अब किसानों को फसलों में खराबे का डर सता रहा है. सरसो की फसल में भारी नुकसान की आशंका है. बूंदी जिले के लाखेरी में मौसम का मिजाज बदल गया. सुबह से बादल छाए हुए थे. उपखंड क्षेत्र के कई हिस्सों में बूंदाबांदी तो कई हिस्सों में ओलावृष्टि हुई. ठंडी तेज हवाएं चलने से तापमान में गिरावट आई. खेतों में कटी पड़ी सरसों की फसल को नुकसान हो सकता है, किसानों की चिंता बढ़ गई है.

खराब मौसम को देख किसान चिंतित:
भरतपुर के नदबई क्षेत्र में मौसम का मिजाज बदल गया है. मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश हो रही है. आसमान में घने बादल छाए. खराब मौसम को देख किसान चिंतित हो गए है. बारिश से सरसों की फसल में नुकसान का अंदेशा है. बारिश के चलते गेहूं की फसल में भी नुकसान हो सकता है. झालावाड़ जिले के अकलेरा में वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर दिख रहा है. मौसम ने करवट बदली , घाटोली कस्बे में तेज हवाओं के जोरदार बारिश हुई. अकलेरा में भी आसमान में घनघोर घटा छाई है.
किसानों के चेहरे पर छाई चिंता की लकीर है.

राजस्थान में आकाशीय बिजली गिरने से चार लोगों की मौत:
इससे पहले राजस्थान के अलग- अलग जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से चार लोगों की मौत हो गई है. सवाईमाधोपुर के बौंली के नानतोड़ी गांव में बिजली गिरने से एक  चरवाहे की मौत हो गई. साथ ही जंगल में चरने गई 30 भेड़ों की भी मौत हो गई है. साथ ही सवाईमाधोपुर के चौथ का बरवाड़ा में भी बिजली गिरने से एक दंपति कि मौत हो गई. यह हादसा खेत में काम करते समय हुआ. 35 वर्षीय राजेन्द्र मीणा और उसकी पत्नी जलेबी राजेंद्र मीणा खेत पर काम कर रहे थे इसी दौरान वह आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए हैं उनकी भी मौके पर ही मौत हो गई.तो वहीं दौसा के लालसोट में भी आकाशीय बिजली का कहर देखने को मिला. देवली मोड़ के पास बाइक सवार पर आकाशीय बिजली गिर गई जिससे बाइक सवार ने मौके पर ही दम तोड़ा दिया. इसके अलावा लालसोट बिजली गिरने से एक छात्रा कि भी मौत हुई है. छात्रा स्कूल से घर लौट रही थी. घर से थोड़ी दूर छात्रा पर बिजली गिर गई अचेत हालत में परिजन छात्रा को लेकर हॉस्पिटल पहुंचे. जहां चिकित्सकों ने छात्रा को मृत घोषित कर दिया.