राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, तापमान में गिरावट के साथ मावट का आगाज, जल्द गर्मी देगी दस्तक

जयपुरः राजस्थान में सर्दी के मौसम में बदलाव शुरू हो गया है. जनवरी की तुलना में फरवरी महीने के तापमान में गिरावट दर्ज की गई. इस बार पूरी फरवरी में दिन-रात का पारा 2 से 3 डिग्री अधिक रहने का अनुमान है यानी फरवरी के दूसरे हफ्ते में सर्दी का सीजन और कम हो जाएगी.  

इस बार गर्मी जल्द दस्तक देगी. फिलहाल, उत्तर भारत में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहने से 5 फरवरी तक राजधानी सहित आसपास के इलाकों में हल्की बारिश का अनुमान है, लेकिन तापमान सामान्य से नीचे आने की संभावना कम है. 10 फरवरी तक न्यूनतम और अधिकतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी होगी. 

धोरों की धरा पोकरण में भी मौसम का मिजाज बदला. देर रात हुई हल्की बारिश से मौसम की फिजास सुहानी हो गई है. हल्की बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई. हल्की बारिश के बाद गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा है. क्योंकि बादलों के चलते पिछले दो दिनों से गर्मी का अहसास हो रहा था. 

जैसलमेर के भणियाणा क्षेत्र में देर रात से हल्की से मध्यम बारिश जारी है. बारिश के बाद तेज हवाओं के साथ अचानक सर्दी बढ़ी है.भणियाणा, ऊंचपदरा, मेंडवा, पनासर, रातड़िया, भिखोड़ाई, झलारिया सहित आसपास के गांवों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने के खबर है.