West Bengal: 100 हाथियों ने डाला शादी में खलल, दूल्हा-दुल्हन भागे बाइक पर

नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल के झारग्राम क्षेत्र में एक गाँव की शादी में उस समय अफरा-तफरी मच गई जब एक अप्रत्याशित मेहमान आ गया, वो था हाथियों का झुंड. यह घटना जोवलभांगा गांव में हुई, जहां तन्मय सिंघा और मम्पी सिंघा अपनी शादी का जश्न मना रहे थे. जैसे ही मेहमान दावत के लिए तैयार हो रहे थे, हाथी दिखाई दिए. दूल्हा और दुल्हन को मोटरसाइकिल पर कार्यक्रम स्थल से भागना पड़ा.

झाड़ग्राम के विभिन्न वन क्षेत्रों में घूम रहे 100 से अधिक हाथियों की मौजूदगी ने निवासियों में डर पैदा कर दिया है, खासकर जोवलभांगा, काजला, कुसुमग्राम, झाओबनी, आदिशोल और कोलाबनी जैसे क्षेत्रों में. यह ज्ञात है कि हाथी भोजन और स्थानीय शराब की गंध से आकर्षित होकर गांवों और घरों में प्रवेश करते हैं.

खाने की गंध से आए हाथी: 

शादी में आए मेहमान, मटन, झींगा के साथ पकाया हुआ लौकी, दाल का सूप और आलू की सब्जी का आनंद लेने के लिए तैयार थे, जब हाथियों की चिंघाड़ सुनाई दी तो उन्हें जल्दी से जगह खाली करनी पड़ी. जोड़े के रिश्तेदारों ने उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की और उन्हें बाइक पर घर पहुंचाया.

हाथियों के आतंक ने पंचायत चुनावों को भी किया प्रभावित: 

हाथियों के आतंक ने न केवल शादियों को बाधित किया है, बल्कि पंचायत चुनावों को भी प्रभावित किया है, जहां हाथियों से मुठभेड़ के डर से उम्मीदवारों ने प्रचार करने से परहेज किया है. वनवासियों का अनुमान है कि झारग्राम के जंगलों में 100 से अधिक हाथी छोटे-छोटे समूहों में घूम रहे हैं. वे भोजन की तलाश में गांवों में प्रवेश करते हैं, जिससे निवासियों में व्यवधान और भय पैदा होता है.

महमानो को खाना खिलाए बिना उत्सव मनाना चुनौतीपूर्ण:

परिणामस्वरूप, क्षेत्र के कई जोड़ों ने अपनी शादियाँ स्थगित करने का निर्णय लिया है. भोजन की गंध से हाथियों को आकर्षित करने के डर से उन जोड़ों के लिए दुविधा पैदा हो गई है, जिन्हें ग्रामीणों और मेहमानों को खाना खिलाए बिना उत्सव मनाना चुनौतीपूर्ण लगता है.