डोनाल्ड ट्रम्प वा व्यापारिक धोखाधड़ी आरोपों के क्या मायने हैं, जानें विस्तार से

विलियम्सबर्ग: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर चार अप्रैल, 2023 को न्यूयॉर्क में आरोप लगाया गया था. इससे कुछ समय पहले, मैनहट्टन ग्रैंड जूरी ने जिन आरोपों पर उन्हें दोषी ठहराया था, उन्हें सार्वजनिक कर दिया गया था.

जैसा कि अनुमान लगाया गया था, राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान ट्रम्प के बारे में संभावित रूप से गलत जानकारी रखने वाले तीन व्यक्तियों को 2016 में किए गए धन के भुगतान से संबंधित गलत व्यापार रिकॉर्ड के कई मायने थे. जबकि पोर्न अभिनेत्री स्टॉर्मी डेनियल और एक अन्य महिला के कथित तौर पर ट्रम्प के साथ संबंध थे, एक अन्य व्यक्ति - ने एक बच्चे के बारे में जानने का दावा किया, जो बिना विवाह के ट्रम्प की संतान था.

रिकॉर्ड में दर्जनों झूठी प्रविष्टियां होना शामिल:
मैनहट्टन जिला अटॉर्नी एल्विन ब्रैग और उनके कार्यालय ने ट्रम्प की कथित आपराधिक गतिविधि को उनके बारे में नकारात्मक जानकारी को पहचानने, खरीदने और खत्म करने और उनकी चुनावी संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए ‘‘पकड़ो और मारो’’ योजना का हिस्सा बताया. तीन अप्रैल की एक मीडिया विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई. विज्ञप्ति में कहा गया कि ट्रम्प ने इस आचरण को छिपाने के लिए और भी बहुत कुछ किया, जिससे राज्य और संघीय चुनाव कानूनों का उल्लंघन करने के प्रयासों सहित आपराधिक गतिविधियों को छिपाने के लिए व्यापार रिकॉर्ड में दर्जनों झूठी प्रविष्टियां होना शामिल है.

रिकॉर्ड बनाना न्यूयॉर्क में एक श्रेणी का दुष्कर्म अपराध:
मैं एक पूर्व अभियोजक और कानून का प्रोफेसर हूं, जो अमेरिकी आपराधिक न्याय प्रणाली का अध्ययन करता है. अब, अभियोग के सार्वजनिक होने के साथ, द कन्वरसेशन ने मुझे इसकी समीक्षा के लिए कहा. यहाँ समझने के लिए तीन प्रमुख बिंदु हैं - और पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए आने वाली चुनौतियाँ. मिथ्या व्यावसायिक रिकॉर्ड प्रमुख मुद्दा हैं अभियोग में मिथ्या व्यापार रिकॉर्ड के 34 अलग-अलग मामलों का आरोप लगाया गया है. धोखा देने के इरादे से एक झूठा व्यवसाय रिकॉर्ड बनाना न्यूयॉर्क में एक श्रेणी का दुष्कर्म अपराध है. लेकिन अगर अभियोजक यह साबित कर पाते हैं कि दूसरे अपराध को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से झूठे व्यावसायिक रिकॉर्ड बनाए गए थे, तो यह अपराध एक निम्न-स्तरीय वर्ग ई अपराध बन जाता है.

किसी भी तरह की सजा का आदेश नहीं देंगे:
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कथित अपराध धन देना नहीं हैं, बल्कि उन अदायगी का दस्तावेजीकरण करने के लिए उपयोग किए जाने वाले झूठे व्यावसायिक रिकॉर्ड हैं. यह 34 गणनाओं की व्याख्या करता है. लेन-देन की वास्तविक प्रकृति को अस्पष्ट करने में शामिल प्रत्येक झूठे चालान और व्यापार रिकॉर्ड के लिए जिला अटॉर्नी एक अलग अपराध का आरोप लगाते हैं. प्रत्येक अपराध में चार साल तक की जेल की सजा हो सकती है, लेकिन यह संभव है कि, भले ही कई मामलों में दोषी ठहराया गया हो, जज ट्रम्प के लिए किसी भी तरह की सजा का आदेश नहीं देंगे.

अपराधों को सूचीबद्ध करने की आवश्यकता नहीं:
बिना सील किए गए अभियोग में एक आश्चर्य की बात यह है कि, एक दूसरा, अलग अपराध भी है जिसे ट्रम्प ने कथित तौर पर किया है, वह अपराध निर्दिष्ट नहीं है. मैनहट्टन जिला अटॉर्नी के कार्यालय द्वारा जारी तथ्यों का एक अलग बयान आगे की जानकारी देता है, लेकिन दूसरे अपराध के बारे में नहीं बताता है. ब्रैग ने चार अप्रैल, 2023 को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि न्यूयॉर्क के कानून में उन्हें अभियोग में अंतर्निहित अपराधों को सूचीबद्ध करने की आवश्यकता नहीं है.

2024 की शुरुआत तक मुकदमे में नहीं जाएंगे:
तथ्यों का बयान कई कानूनी सिद्धांतों पर संकेत देता है जिनकी मदद से ब्रैग दुष्कर्म के अपराध को गुंडागर्दी में बदल सकता है. विशेष रूप से, इसमें संभावित कर अपवंचन और चुनाव अभियान के दौरान वित्तीय उल्लंघन शामिल हो सकते हैं. ब्रैग को ट्रम्प की भागीदारी, धोखाधड़ी के इरादे को साबित करना होगा. अभियोजन पक्ष को अपने मामले को साबित करने के लिए कई बाधाओं को दूर करना होगा, जो कि फिलहाल, 2023 के अंत या 2024 की शुरुआत तक मुकदमे में नहीं जाएंगे.

केंद्र में धन के भुगतान को अधिकृत किया:
हालाँकि अभी भी बहुत कुछ है जो अभी तक ज्ञात नहीं है - जैसे कि विशिष्ट साक्ष्य जिस पर अभियोजक भरोसा करेगा - अभियोग और तथ्यों का बयान प्रमुख बाधाओं को ध्यान में लाता है.
कुछ चुनौतियाँ तथ्यात्मक होंगी और अन्य कानूनी होंगी. मुझे दो प्राथमिक तथ्यात्मक प्रश्न दिखाई देते हैं. एक यह होगा कि क्या अभियोजन पक्ष झूठे व्यावसायिक रिकॉर्ड बनाने में ट्रम्प की व्यक्तिगत भागीदारी को स्थापित कर सकता है. यह दिखाने के लिए यह पर्याप्त नहीं होगा कि ट्रम्प ने इस मामले के केंद्र में धन के भुगतान को अधिकृत किया.

लेनदेन की वास्तविक प्रकृति को छिपाते थे:
अभियोजन पक्ष को विवरण में ट्रम्प की व्यक्तिगत भागीदारी, और विशेष रूप से, यह दिखाना होगा कि उन्होंने दूसरों को झूठे व्यावसायिक रिकॉर्ड बनाने का निर्देश दिया, जो कथित तौर पर उन लेनदेन की वास्तविक प्रकृति को छिपाते थे. दूसरा, अभियोजन पक्ष को यह साबित करना होगा कि इन झूठे व्यापार रिकॉर्ड बनाने में ट्रम्प का इरादा चुनाव अभियान वित्त उल्लंघन जैसे अन्य अपराध को कवर करना था. कुछ जटिल कानूनी प्रश्न भी हैं जिनका समाधान करने के लिए ट्रायल जज और संभावित रूप से एक अपील अदालत को कहा जाएगा.

कानूनी अड़चने पैदा करने का पर्याप्त अवसर होगा: 
विशिष्ट अभियोग - उदाहरण के लिए, एक हत्या का मुकदमा या एक नशीली दवाओं के कारोबार या कोई गैर कानूनी व्यापार - परिचित पैटर्न में आते है, जिनमें अभियोजकों, न्यायाधीशों और टिप्पणीकारों को एक ही मूल खाका का पालन करना होता है. इस मामले के लिए कोई जाना-पहचाना खाका प्रतीत नहीं होता है - जहां कथित अभियान वित्त उल्लंघनों को आगे बढ़ाने के लिए एक संगठन के रिकॉर्ड में गलत व्यावसायिक रिकॉर्ड बनाया गया था. इसका मतलब यह नहीं है कि अभियोजन पक्ष के लिए यह एक बुरा मामला है, लेकिन इसका मतलब यह है कि ट्रम्प के वकीलों के पास कानूनी अड़चने पैदा करने का पर्याप्त अवसर होगा. सोर्स-भाषा