आखिर कब होगा डीजल-पेट्रोल सस्ता, जानिए तेल कीमतों पर अपडेट

नई दिल्लीः रोज सुबह 6 बजे डीजल-पेट्रोल के दाम अपडेट होते हैं. राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के आधार पर दाम अलग अलग तय किये जाते हैं. लेकिन काफी समय से भारत में तेल के दाम स्थिर बने हुए हैं. जिसने आम जनता की निंद उड़़ा के रखी दी हैं. हालांकि अब कयास लगाये जा रहे हैं कि जल्द ही डीजल-पेट्रोल में कमीं देखने को मिल सकती हैं.

ये बात आज इस लिए भी कही जा रही क्योंकि हाल ही में परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इसपर एक फॉर्मूले की बात कही थी. नितिन गडकरी ने पेट्रोल, डीजल पर नया फॉर्मूला दिया है. उन्होंने कहा कि अगर 60 फीसदी इथेनॉल और 40 फीसदी बिजली का उपयोग किया जाता हैं. तो पेट्रोल 15 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध हो सकता है. इससे प्रदूषण भी खत्म होगा. साथ ही तेल के आयात को भी कम किया जा सकता हैं. 

वहीं इस साल के अन्त तक कई राज्य में विधानसभा चुनाव होने हैं जबकि 2024 में लोकसभा चुनाव हैं तो ऐसे में तेल की कीमतों में कमीं देखने को मिल सकती हैं. जो वोट बैंक की राजनीति के साथ ही जनता को भी बड़ा फायदा पहुंचायेगी. 

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपयेः 
IOCL के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में गुरुवार को भी एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर ही टिका है. वहीं दूसरे राज्यों की बात करें तो मुबंई में ट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है.