संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से होगा शुरू, सरकार ने 24 विधेयक किए लिस्टेड

नई दिल्लीः संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है. जिसको लेकर केंद्र सरकार ने तैयारी पूरी कर ली है. सरकार ने इस सत्र की शुरुआत से पहले 2 दिसंबर को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. ऐसे में सरकार की तरफ से केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने जानकारी देते हुए कहा कि संसद का आगामी शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से शुरू हो रहा है और सरकार ने 2 दिसंबर को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. 

उन्होंने कहा कि सरकार ने फिलहाल सत्र के लिए 24 विधेयकों को तय किया है, आने वाले एक-दो दिनों में इसकी सूची को फाइनल कर लिया जाएगा और सरकार सर्वदलीय बैठक में सभी दलों को इसके बारे में जानकारी देगी. कि किसे संसद में पेश किया जायेगा और किसे नहीं. सरकार शीतकालीन सत्र के दौरान तेलंगाना में सेंट्रल ट्राइबल यूनिवर्सिटी स्थापित करने और जम्मू कश्मीर और पुड्डुचेरी विधानसभा में महिलाओं को आरक्षण देने सहित सात नए विधेयकों को सदन में पेश कर सकती है.वहीं इसके साथ ही सरकार ने आईपीसी, सीआरपीसी और इंडियन एविडेंस एक्ट की जगह लेने वाले भारतीय न्याय संहिता विधेयक-2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता विधेयक-2023 और भारतीय साक्ष्य विधेयक 2023 के साथ-साथ मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति से संबंधित विधेयक सहित 18 विधेयकों को भी सत्र के लिए लिस्ट किया है.

बता दें कि संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर को शुरू होने जा रहा है और इसके 22 दिसंबर तक चलने की संभावना है. इस दौरान करीब 15 बैठक होगी. वहीं खास बात ये रहने वाली है कि संसद का शीतकालीन सत्र पांच राज्यों के चुनावी नतीजों के अगले दिन से शुरू होगा. बता दें कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम विधान सभा चुनाव की मतगणना 3 दिसंबर को होनी है.