G20 Summit: समिट के समापन के साथ भारत ने ब्राजील को सौंपी अध्यक्षता, पीएम मोदी ने दी बधाई

नई दिल्लीः भारत की अध्यक्षता में जी20 के आखिरी और दूसरे दिन समिट का समापन हुआ. इसके साथ ही मोदी ने जी20 '2024' की मेजबानी ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डा सिल्वा को सौंपी. मोदी ने इस दौरान ब्राजील को बधाई दी. इसके बाद लूला डा सिल्वा ने कहा कि गरीब देशों की कर्ज की समस्या पर ध्यान देना होगा. दुनिया को वैश्विक भुखमरी खत्म करने की कोशिश बढ़ानी होगी. 

मोदी ने कहा कि भारत के पास नवंबर तक G20 की अध्यक्षता है. इन दो दिनों में आपने कई बातें और प्रस्ताव रखे हैं. हमारी जिम्मेदारी है कि जो सुझाव आए उसमें देखा जायें कि उनकी प्रगति में गति कैसे लाई जा सकती है. मेरा प्रस्ताव है कि हम नवंबर के अंत में G20 का एक और वर्चुअल सेशन रखें. इसमें हम इस समिट के दौरान में हुई तय विषयों की समीक्षा कर सकते हैं. इस सबका ब्योरा हमारी टीम आपके साथ साझा करेगी. मैं उम्मीद करता हूं कि आप सब इससे जुड़ेंगे. 

सभी को प्रकृति के साथ बदलना जरूरीः
उन्होंने आगे कहा कि ये प्रकृति का नियम है कि जो व्यक्ति समय के साथ स्वयं में बदलाव नहीं लाता है वो अपनी प्रासंगिकता खो देती है. हमें खुले मन से विचार करना होगा कि आखिर क्या कारण है कि बीते सालों में अनेक रीजनल फोरम्स अस्तित्व में आए और वो प्रभावी भी सिद्ध हो रहे हैं. इसी सोच के साथ हमने कल ही अफ्रीकन यूनियन को G20 का स्थाई सदस्य बनाने की ऐतिहासिक पहल की है. इसी तरह हमें Multilateral Development Banks के मैंडेट का विस्तार भी करना होगा. इसके साथ ही हमें ग्रीन डवलेपमेंट के प्रति भी संकल्प लेना होगा. 

मोदी ने आज जी20 का समापन करते हुए ब्राजील को जी20 2024 की मेजबानी सौंपी है. अब 2024 में ब्राजील जी20 की अध्यक्ष्ता करेगा. इस दौरान लूला डा सिल्वा ने कहा कि गरीब देशों की कर्ज की समस्या पर ध्यान देना होगा. दुनिया को वैश्विक भुखमरी खत्म करने की कोशिश बढ़ानी होगी. हालांकि अभी जी20 की कमान भारत के पास नवंबर 2023 तक हैं ऐसे में मोदी ने पहल की है कि मेरा प्रस्ताव है कि हम नवंबर के अंत में G20 का एक और वर्चुअल सेशन रखें.