Dungarpur: बाल लैंगिक दुर्व्यवहार की रोकथाम को लेकर कार्यशाला का आयोजन, बच्चों को गुड और बैड टच के प्रति किया जागरूक

डूंगरपुर: जिले में यूनिसेफ के सहयोग से शिक्षा विभाग, बाल अधिकारिता विभाग और पुलिस विभाग की ओर से बाल लैंगिक दुर्व्यवहार की रोकथाम को लेकर जिला स्तरीय जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया. शहर के विजयाराजे सिन्ध्या ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यशाला के मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री रहे. कार्यशाला में बच्चो को गुड और बैड टच के प्रति जागरुक करने के साथ बाल अधिकार, चाइल्ड लाइन के प्रति जागरूक किया गया. 

डूंगरपुर शहर के विजयाराजे सिन्ध्या ऑडिटोरियम में आज यूनिसेफ के सहयोग से बाल लैंगिक दुर्व्यवहार की रोकथाम सबंधित जिला स्तरीय जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में जिला कलेक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री, एसपी कुंदन कवरिया, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव कुलदीप सूत्रधार, नगरपरिषद सभापति अमृत लाल कालासुआ, उप जिला प्रमुख सुरता परमार और यूनिसेफ की बाल संरक्षण सलाहकार सिन्धु बिनुजित सहित स्कूलों के बच्चो के भाग लिया. कार्यशाला में जिला प्रशासन की ओर से वागडी भाषा में निर्मित कोमल शोर्ट मूवी की सीडी का विमोचन अतिथियों ने किया. वही इसके बाद बच्चो को ये मूवी दिखाई गई. मूवी के माध्यम से बच्चो को बच्चो को बैड टच और गुड़ टच के बारे में जागरूक किया गया. 

इसके साथ चाइल्ड लाइन 1098 पर शिकायत के बारे में जानकारी दी गई. इधर कार्यशाला को संबोधित करते हुए यूनिसेफ की बाल संरक्षण सलाहकार सिन्धु बिनुजित ने बच्चो को गलत होने पर चुप नही रहने और खुलकर बोलने की शिक्षा दी. वही कार्यशाला को कलेक्टर मंत्री ने भी सम्बोधित किया कलेक्टर ने बच्चो को कोमल मूवी से प्रेरणा लेकर कुछ भी गलत होने पर उसका विरोध करने और उसकी जानकारी अपने परिजनों को देने का आव्हान किया. साथ ही कलेक्टर ने कार्यशाला में मौजूद शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कोमल मूवी अपने-अपने स्कूलों में बच्चो को दिखाने और उन्हें जागरूक करने का आव्हान किया. इधर कार्यशाला में एसपी कुंदन कवरिया और विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव कुलदीप सूत्रधार ने बाल अधिकार और कानूनों के बारे में विस्तृत जानकारी दी.