YouTube ने शॉर्ट्स के लिए किए नए क्रिएटर टूल लॉन्च, अब हॉरिजॉन्टल वीडियो भी बदले जा सकते शॉर्ट्स में

नई दिल्ली : यूट्यूब क्रिएटर्स के लिए शॉर्ट-फॉर्म वीडियो या जैसा कि प्लेटफॉर्म इसे शॉर्ट्स कहता है, बनाने के लिए नए टूल जोड़ रहा है. अब, उपयोगकर्ताओं के पास रीमिक्स वीडियो, वॉयसओवर जोड़ने और एक नया रीकंपोज़िशन टूल होगा जो हॉरिजॉन्टल वीडियो को शॉर्ट्स में बदल सकता है. यहां यूट्यूब शॉर्ट्स में छह नए क्रिएटर फीचर आ रहे हैं.

शॉर्ट्स में नवीनतम परिवर्धन में से एक कॉलैब है, एक ऐसी सुविधा जो उपयोगकर्ताओं को अन्य शॉर्ट्स या नियमित क्लिप के साथ स्प्लिट-स्क्रीन प्रारूप में शॉर्ट्स रिकॉर्ड करने में सक्षम बनाती है. कॉलैब वीडियो बनाने के लिए, उपयोगकर्ताओं को बस रीमिक्स का चयन करना होगा और योग्य लघु या यूट्यूब सामग्री से नया प्रारूप चुनना होगा. यूट्यूब का कॉलैब अब उपलब्ध है और इसे धीरे-धीरे उपयोगकर्ताओं के लिए जारी किया जाएगा. यह प्रारूप प्रारंभ में आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा, उसके बाद एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा.

यह फीचार भी हैं शामिल: 

टिकटॉक और इंस्टाग्राम के रील्स दोनों एक समान स्प्लिट-स्क्रीन कोलाब सुविधा प्रदान करते हैं. क्रिएटर्स अब अपने दर्शकों से जुड़ने और टिप्पणी अनुभाग में प्रतिक्रियाएं प्राप्त करने के लिए शॉर्ट्स पर प्रश्नोत्तर स्टिकर का उपयोग कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त, उनके पास एक संक्षिप्त वीडियो के साथ टिप्पणियों का जवाब देने की क्षमता है, जैसा कि रील्स और टिकटॉक पर होता है.

क्रिएटर्स के लिए नई सुविधा का भी होगा परीक्षण:

यूट्यूब जल्द ही एक पुनर्रचना टूल का परीक्षण करेगा जो रचनाकारों के लिए क्षैतिज वीडियो को ऊर्ध्वाधर शॉर्ट्स में बदलना आसान बना देगा. यह नया टूल क्रिएटर्स को उस सेगमेंट के लेआउट, ज़ूम और क्रॉप को समायोजित करने की अनुमति देगा, जिसका वह उपयोग करना चाहते हैं. इसके अतिरिक्त, यूट्यूब लाइव क्रिएटर्स के लिए एक नई सुविधा का परीक्षण कर रहा है. इस फीचर में शॉर्ट्स फीड में लाइव वीडियो डाले जाएंगे. जैसे-जैसे दर्शक स्क्रॉल करेंगे, उन्हें अन्य शॉर्ट्स के साथ मिश्रित लाइव वीडियो के पूर्वावलोकन दिखाई देंगे. यदि वे लाइव वीडियो देखना चुनते हैं, तो उन्हें केवल लाइव वीडियो की फ़ीड पर ले जाया जाएगा.

अब बन सकती शॉर्ट्स की प्लेलिस्ट: 

यूट्यूब का मानना ​​है कि यह नई सुविधा, यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए कम पात्रता आवश्यकताओं के साथ मिलकर, लाइव वीडियो रचनाकारों को अधिक मुद्रीकरण विकल्प तलाशने की अनुमति दे सकती है. क्रिएटर्स को उनके वीडियो के लिए प्रेरणा देने में मदद करने के लिए कुछ नए टूल भी हैं. अब यूट्यूब स्वचालित रूप से ऑडियो और प्रभावों को बंडल करता है. इसके अतिरिक्त, आप भविष्य में उपयोग के लिए शॉर्ट्स को प्लेलिस्ट में सहेज सकते हैं.  यूट्यूब का कहना है कि शॉर्ट्स को अब प्रति माह 2 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता देख रहे हैं. इसलिए, इन नए टूल से रचनाकारों को उनकी कल्पना और रचनात्मकता से मदद मिलेगी, जिससे उन्हें दर्शकों की संख्या का लाभ उठाने में मदद मिलेगी.