YouTube ने कुछ यूजर्स के लिए जारी की 'स्टेबल वॉल्यूम' सुविधा

नई दिल्ली : गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए चुपचाप एक नया 'स्टेबल वॉल्यूम' फीचर शुरू कर दिया है. एंड्रॉइड अथॉरिटी की रिपोर्ट के अनुसार, इस फीचर को रेड्डिटर और यूट्यूबर एम. ब्रैंडन ली सहित कुछ उपयोगकर्ताओं द्वारा देखा गया था.

यह सुविधा वीडियो सेटिंग पेज पर एम्बिएंट मोड विकल्प के अंतर्गत दिखाई देगी. नए मोड से विभिन्न वीडियो में वॉल्यूम को नियंत्रित और समान करने की उम्मीद है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे यूट्यूब उपयोगकर्ताओं को विभिन्न रचनाकारों और चैनलों के वीडियो देखते समय अचानक और तेज वॉल्यूम उछाल या वॉल्यूम स्तर में यादृच्छिक गिरावट से बचने में मदद मिल सकती है.

कुछ युजर्स के लिए ​ही है यह सुविधा: 

यह स्पष्ट नहीं है कि यह सुविधा वीडियो में वॉल्यूम स्तर को पहचानने और अनुकूलित करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग करती है या नहीं. यह सुविधा अभी तक सभी यूट्यूब उपयोगकर्ताओं के लिए जारी नहीं की गई है. इस बीच, इस महीने की शुरुआत में, वीडियो-शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म ने घोषणा की थी कि वह एक नई लॉक स्क्रीन सुविधा का परीक्षण कर रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को वीडियो देखते समय टच इनपुट को अक्षम करने की अनुमति देता है.

टच इनपुट फीचर भी किया था लॉन्च: 

यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को वीडियो को रोकने, छोड़ने या बाधित करने वाले आकस्मिक टैप को रोकने में मदद करती है. इसके अलावा, कंपनी मोबाइल ऐप होम फ़ीड पर एआई-जनरेटेड क्विज़ का परीक्षण कर रही थी ताकि उपयोगकर्ताओं को उन विषयों के बारे में जानने में मदद मिल सके जिनमें वे रुचि रखते हैं.