Zomato ने 2 रुपय प्लेटफ़ॉर्म शुल्क का परीक्षण किया शुरू

नई दिल्ली : ज़ोमैटो ने कुछ बाज़ारों में अपने फ़ूड डिलीवरी ऐप पर 2 रुपये का प्लेटफ़ॉर्म शुल्क लागू किया है. प्रति ऑर्डर 2 रुपये का प्लेटफ़ॉर्म शुल्क लगाया जाता है और कथित तौर पर यह चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए है. प्लेटफ़ॉर्म शुल्क कार्ट मूल्य की परवाह किए बिना जोड़ा जाता है, जिसका अर्थ है कि ऑर्डर का मूल्य कुछ भी हो. यह इसके लॉयल्टी प्रोग्राम ज़ोमैटो गोल्ड के उपयोगकर्ताओं पर भी लगाया जा रहा है. कंपनी इस प्लेटफॉर्म शुल्क का परीक्षण किन बाजारों में कर रही है, इसकी अभी तक जानकारी नहीं है.

यह कट्टर प्रतिद्वंद्वी स्विगी द्वारा घोषित एक समान कदम का अनुसरण करता है, जिसने अप्रैल में सभी ऑर्डर पर 2 रुपये का समान प्लेटफ़ॉर्म शुल्क लगाना शुरू कर दिया था.
ज़ोमैटो का 2 रुपये प्लेटफ़ॉर्म शुल्क अभी प्रयोग चरण में है. लाभप्रदता बढ़ाने के लिए प्रयोग सफल होने पर इसे पूरे बोर्ड में लागू किए जाने की संभावना है. 

अभी नहीं लिया है प्लेटफ़ॉर्म शुल्क लगाने का निर्णय: 

प्लेटफ़ॉर्म शुल्क ज़ोमैटो द्वारा जून तिमाही के लिए 2 करोड़ रुपये का पहला तिमाही लाभ दर्ज करने के कुछ ही दिनों बाद आया है. दिलचस्प बात यह है कि ज़ोमैटो के मुख्य वित्तीय अधिकारी अक्षत गोयल ने कमाई सम्मेलन के दौरान विश्लेषकों से कहा था कि कंपनी ने प्लेटफ़ॉर्म शुल्क लगाने पर कोई निर्णय नहीं लिया है. तो, यह एक व्यावसायिक कॉल है. हम इसके बारे में जानते हैं और मुझे लगता है कि जब हमें लगेगा कि यह व्यवसाय के लिए सही है तो हम कोई निर्णय लेंगे. इस समय, हमने ऐसा नहीं किया है. हमारे प्लेटफॉर्म पर कोई प्लेटफॉर्म शुल्क नहीं है.

जून तिमाही में हुई ज़ोमैटो की मजबूत वृद्धि दर्ज:

मुख्य व्यवसायों में मजबूत वृद्धि से जून तिमाही में कंपनी की आय 64% बढ़कर 2,597 करोड़ रुपये हो गई. कंपनी ने जून तिमाही में 2 करोड़ रुपये का कर पश्चात लाभ दर्ज किया, जबकि एक साल पहले 186 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था.