Live News »

Chandra Grahan 2020: साल का तीसरा चंद्र ग्रहण खत्म, जानिए अब कब लगेगा ग्रहण 

Chandra Grahan 2020: साल का तीसरा चंद्र ग्रहण खत्म, जानिए अब कब लगेगा ग्रहण 

नई दिल्ली: साल 2020 का तीसरा चंद्र ग्रहण आज खत्म हो गया है. यह चंद्रग्रहण रविवार को भारत समयानुसार सुबह 8 बजकर 37 मिनट पर लगा था. रविवार को लगने वाला चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण था. जानकारी के मुताबिक जब पृथ्वी, सूरज और चांद के बीच तो आती है लेकिन तीनों सीधी रेखा में नहीं होते और ऐसे में पृथ्वी अपने बाहरी हिस्से से ही सूरज की रोशनी को चांद तक पहुंचने से रोक पाती है, जिसे पेनंब्र कहा जाता है. 

Shravan Maas 2020: सोमवार से शुरू होगा श्रावण मास, हरियाणा में कांवड़िये नहीं सरकार लाएगी हरिद्वार से गंगा जल

भारत में नहीं दिखा चन्द्र ग्रहण:
इस कारण से वर्ष 2020 का तीसरा चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण है. हालांकि, इस बार यह चंद्र ग्रहण भारत में नजर नहीं आया. इस ग्रहण को दक्षिणी/ पश्चिमी यूरोप, अफ्रीका के अधिकतर हिस्से, उत्तरी अमेरिका के अधिकतर हिस्से, दक्षिणी अमेरिका, भारतीय महासार और अंटार्टिका में देखा गया. 

साल का तीसरा चन्द्र ग्रहण:
उल्लेखनीय है कि इस साल 6 ग्रहण लगने वाले हैं. इनमें 4 चंद्र गहण और 2 सूर्य ग्रहण है. साल का पहला चन्द्र ग्रहण जनवरी में लगा था. दूसरा 5 जून लगा था, यह भी चंद्र गहण था. इसके बाद 21 जून को सूर्य ग्रहण लगा. चौथा ग्रहण आज लगने वाला है. पांचवा ग्रहण 30 नवंबर को लगेगा,जो चंद्रग्रहण होगा. छठा ग्रहण 14 दिसंबर को लगेगा, जो सूर्यग्रहण होगा. यह भारत में नहीं दिखेगा.

फिर से हो आनंदपाल एनकाउंटर और सांवराद हिंसा की CBI जांच, राजपूत समाज ने की मांग

और पढ़ें

Most Related Stories

Rajasthan Corona Updates: पिछले 24 घंटे में 13 मौत, रिकॉर्ड 1278 नए केस, जोधपुर में मिले सर्वाधिक 202 पॉजिटिव मरीज 

Rajasthan Corona Updates: पिछले 24 घंटे में 13 मौत, रिकॉर्ड 1278 नए केस, जोधपुर में मिले सर्वाधिक 202 पॉजिटिव मरीज 

जयपुर: राजस्थान में कोरोना वायरस के मरीजों का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है. पिछले 24 घंटे में 13 मरीजों की मौत हो गई. जबकि रिकॉर्ड 1278 नए पॉजिटिव केस सामने आये है. अजमेर में एक, भरतपुर में तीन, बीकानेर में 2, पाली में 1, जयपुर में 3,जैसलमेर में 2 और राजसमंद में 1 मरीज की मौत हो गई. जोधपुर में सर्वाधिक 202 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले. अजमेर 119, अलवर 150, बांसवाड़ा 29, बारां 6, बाड़मेर 15, भरतपुर 22, बीकानेर 126, बूंदी 22, चित्तौड़गढ़ 28, दौसा 27, डूंगरपुर 29, श्रीगंगानगर 13, जयपुर 166, झुंझुनूं 14, जोधपुर 202, करौली 7, कोटा 61, नागौर 64, पाली 30, प्रतापगढ़ 10, सवाईमाधोपुर 4, सीकर 89, टोंक 19, उदयपुर में 43 पॉजिटिव मिले. 
प्रदेश में मौत का आंकड़ा 846 पहुंच गया. कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 58 हजार 692 पहुंच गई.

अमित शाह की कोरोना रिपोर्ट आई नेगेटिव, ट्वीट करके कहा-कुछ दिन घर पर होम क्वारंटीन रहूंगा

पॉजिटिव से नेगेटिव हुए कुल 43 हजार 897 मरीज:
प्रदेश में कोरोना के इलाज के बाद कुल 43 हजार 897 मरीज पॉजिटिव से नेगेटिव हुए है. वहीं इलाज के बाद अस्पताल से कुल 41 हजार 963 मरीज डिस्चार्ज किए गए. अस्पताल में कुल 13 हजार 949 एक्टिव मरीज उपचाररत है. कुल कोरोना पॉजिटिव प्रवासियों की संख्या 8 हजार 888 पहुंच गई है.

जयपुर में बढ़ता कोरोना का खौफ: 
जयपुर में कोरोना वायरस का खौफ बढ़ता जा रहा है. पिछले 24 घंटे में 3 मरीजों की मौत हो गई. जबकि रिकॉर्ड 166 नए पॉजिटिव केस सामने आये है. आदर्श नगर- 4, अजमेर रोड- 2, अंबाबाड़ी- 2, आमेर- 1, बगरू- 1 पॉजिटिव, बनीपार्क- 2, ब्रह्मपुरी- 5, सेंट्रल जेल घाटगेट- 5, चांदपोल- 2 पॉजिटिव, सी-स्कीम- 1, स्वास्थ्य निदेशालय- 1, दूदू- 1, दुर्गापुरा- 2, ईदगाह- 6 पॉजिटिव, गलता गेट- 1, गांधी नगर- 4, गंगापोल- 1, गोपालपुरा- 2, गोविंदगढ़- 4 पॉजिटिव, हरमाड़ा- 4, हसनपुरा- 1, हाईकोर्ट -5, जगतपुरा- 8, जमवारामगढ़- 2 पॉजिटिव, जवाहर नगर- 5, झोटवाड़ा- 8, जौहरी बाजार- 2, ज्योति नगर- 2 पॉजिटिव, कोटपूतली- 4, लूणियावास- 1, मालवीय नगर- 8, मानसरोवर- 9 पॉजिटिव, प्रवासी- 1, मुरलीपुरा- 4, फागी- 2, रामगंज- 3, रेनवाल- 2, सांगानेर- 7 पॉजिटिव, सेठी कॉलोनी- 1, सीकर रोड- 2, सिरसी- 2, सीतापुरा- 1, SMS- 2 पॉजिटिव, सोडाला- 6, सुभाष चौक- 3, तिलक नगर- 3, टोंक फाटक- 1 पॉजिटिव, टोंक रोड- 5, ट्रांसपोर्ट नगर- 2, वैशाली नगर- 2, विद्याधर नगर- 8 पॉजिटिव मरीज मिले है. जयपुर में अब तक 226 मरीजों की मौत हो गई. जबकि 7 हजार 144 पॉजिटिव मिले है.

देश के नाम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का संबो​धन,कहा-गलवान घाटी के वीरों पर देश को गर्व

देश के नाम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का संबो​धन,कहा-गलवान घाटी के वीरों पर देश को गर्व

देश के नाम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का संबो​धन,कहा-गलवान घाटी के वीरों पर देश को गर्व

नई दिल्ली: 74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को संबोधित किया. सबसे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश-विदेश में रह रहे, भारत के सभी लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बहुत-बहुत बधाई और ढेर सारी शुभकामनाएं. इस मौके पर रामनाथ कोविंद ने कहा कि हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के बलिदान को कृतज्ञता के साथ याद करते हैं. उनके बलिदान के बल पर ही, हम सब, आज एक स्वाधीन देश के निवासी हैं. हम सौभाग्यशाली हैं कि महात्मा गांधी हमारे स्वाधीनता आंदोलन के मार्गदर्शक रहे. उनके व्यक्तित्व में एक संत और राजनेता का जो समन्वय दिखाई देता है, वह भारत की मिट्टी में ही संभव था.

सशस्त्र बलों, पुलिस और अर्धसैनिक बलों पर गर्व:
उन्होंने कहा कि हमें अपने सशस्त्र बलों, पुलिस और अर्धसैनिक बलों पर गर्व है जो सीमाओं की रक्षा करते हैं, और हमारी आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं. सीमाओं की रक्षा करते हुए, हमारे बहादुर जवानों ने अपने प्राण न्योछावर कर दिए. भारत माता के वे सपूत, राष्ट्र गौरव के लिए ही जिए और उसी के लिए मर मिटे. पूरा देश गलवान घाटी के बलिदानियों को नमन करता है. हर भारतवासी के हृदय में उनके परिवार के सदस्यों के प्रति कृतज्ञता का भाव है.

जयपुर में आफत की बारिश, कानोता बांध में बोलेरो बहने से 3 लोगों की मौत, बारिश ने पूरे शहर को किया जाम   

स्वतंत्रतादिवस के उत्सवों में नहीं होगी हमेशा की तरह धूम-धाम: 
कोविंद ने कहा कि इस वर्ष स्वतंत्रतादिवस के उत्सवों में हमेशा की तरह धूम-धाम नहीं होगी. इसका कारण स्पष्ट है. पूरी दुनिया एक ऐसे घातक वायरस से जूझ रही है जिसने जन-जीवन को भारी क्षति पहुंचाई है और हर प्रकार की गतिविधियों में बाधा उत्पन्न की है.यह बहुत आश्वस्त करने वाली बात है कि इस चुनौती का सामना करने के लिए, केंद्र सरकार ने पूर्वानुमान करते हुए, समय रहते, प्रभावी कदम उठा‍ लिए थे. इन असाधारण प्रयासों के बल पर, घनी आबादी और विविध परिस्थितियों वाले हमारे विशाल देश में, इस चुनौती का सामना किया जा रहा है. राज्य सरकारों ने स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार कार्रवाई की. जनता ने पूरा सहयोग दिया. इन प्रयासों से हमने वैश्विक महामारी की विकरालता पर नियंत्रण रखने और बहुत बड़ी संख्‍या में लोगों के जीवन की रक्षा करने में सफलता प्राप्त की है. यह पूरे विश्‍व के सामने एक अनुकरणीय उदाहरण है.

राष्ट्र उन सभी डॉक्टरों, नर्सों और अन्य स्वास्थ्य-कर्मियों का ऋणी:
राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि राष्ट्र उन सभी डॉक्टरों, नर्सों और अन्य स्वास्थ्य-कर्मियों का ऋणी है जो कोरोना वायरस के खिलाफ इस लड़ाई में अग्रिम पंक्ति के योद्धा रहे हैं. ये हमारे राष्ट्र के आदर्श सेवा-योद्धा हैं. इन कोरोना-योद्धाओं की जितनी भी सराहना की जाए, वह कम है. ये सभी योद्धा अपने कर्तव्य की सीमाओं से ऊपर उठकर, लोगों की जान बचाते हैं और आवश्यक सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करते हैं. उनके शौर्य ने यह दिखा दिया है कि यद्यपि हमारी आस्था शांति में है, फिर भी यदि कोई अशांति उत्पन्न करने की कोशिश करेगा तो उसे माकूल जवाब दिया जाएगा. 

साल 2020 में हम सबने कई महत्वपूर्ण सबक सीखे:
रामनाथ कोविंद ने कहा कि साल 2020 में हम सबने कई महत्वपूर्ण सबक सीखे हैं. एक अदृश्य वायरस ने इस मिथक को तोड़ दिया है कि प्रकृति मनुष्य के अधीन है. मेरा मानना है कि सही राह पकड़कर, प्रकृति के साथ सामंजस्य पर आधारित जीवन-शैली को अपनाने का अवसर, मानवता के सामने अभी भी मौजूद है. 21वीं सदी को उस सदी के रूप में याद किया जाना चाहिए जब मानवता ने मतभेदों को दरकिनार करके, धरती मां की रक्षा के लिए एकजुट प्रयास किए.

अमित शाह की कोरोना रिपोर्ट आई नेगेटिव, ट्वीट करके कहा-कुछ दिन घर पर होम क्वारंटीन रहूंगा

अमित शाह की कोरोना रिपोर्ट आई नेगेटिव, ट्वीट करके कहा-कुछ दिन घर पर होम क्वारंटीन रहूंगा

अमित शाह की कोरोना रिपोर्ट आई नेगेटिव, ट्वीट करके कहा-कुछ दिन घर पर होम क्वारंटीन रहूंगा

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है. इस बात की जानकारी खुद अमित शाह ने दी. उन्होंने ट्वीट करते हुए बताया कि आज मेरी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है. मैं ईश्वर का धन्यवाद करता हूं. अमित शाह 2 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव हुए थे.

मैं ईश्वर का धन्यवाद करता हूं:
गृह मंत्री शाह ने आद शुक्रवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि आज मेरी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है. मैं ईश्वर का धन्यवाद करता हूं और इस समय जिन लोगों ने मेरे स्वास्थ्य लाभ के लिए शुभकामनाएं देकर मेरा और मेरे परिजनों को ढांढस बंधाया, उन सभी का ह्रदय से आभार व्यक्त करता हूं.

सरकार के विश्वास मत हासिल करने के बाद बोले सचिन पायलट, जो भी अटकलें लगाई जा रही थी उन पर आज लग गया विराम

पैरामेडिकल स्टाफ का आभार व्यक्त:
डॉक्टर्स की सलाह पर अभी कुछ और दिनों तक होम आइसोलेशन में रहूंगा.साथ ही अमित शाह ने कहा कि कोरोना संक्रमण से लड़ने में मेरी मदद करने वाले और मेरा उपचार करने वाले मेदांता अस्पताल के सभी डॉक्टर्स व पैरामेडिकल स्टाफ का भी आभार व्यक्त करता हूं.

2 अगस्त को आई थी रिपोर्ट पॉजिटिव:
आपको बता दें कि कोरोना पॉजिटिव होने की अमित शाह ने 2 अगस्त को ट्वीट करके जानकारी दी थी. उन्होंने बताया था कि कोरोना के शुरुआती लक्षण दिखने पर मैंने टेस्ट करवाया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. मेरी तबीयत ठीक है परंतु डॉक्टर्स की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो रहा हूं. मेरा अनुरोध है कि आप में से जो भी लोग गत कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आयें हैं, कृपया स्वयं को आइसोलेट कर अपनी जांच करवाएं.

जयपुर में आफत की बारिश, कानोता बांध में बोलेरो बहने से 3 लोगों की मौत, बारिश ने पूरे शहर को किया जाम   

जयपुर में आफत की बारिश, कानोता बांध में बोलेरो बहने से 3 लोगों की मौत, बारिश ने पूरे शहर को किया जाम   

जयपुर में आफत की बारिश, कानोता बांध में बोलेरो बहने से 3 लोगों की मौत, बारिश ने पूरे शहर को किया जाम   

जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर में जमकर मेघ बरसे. जिसकी वजह से सडकों पर पानी भर गया. कहीं पर बिजली के पोल गिरे तो कहीं पर पेड़ गिरने की खबर सामने आई है. खबर कानोता से सामने आई है, जहां पर बोलेरो बहने की वजह से 3 लोगों की मौत हो गई. बोलेरो में 6 लोग सवार बताए जा रहे थे. जिसमें तीन लोगों को बचा लिया गया, जबकि 3 लोगों की बहने की वजह से मौत हो गई. जयपुर के परकोटे में भादों ने तरबतर कर दिया, नीचले इलाकों में पानी भर गया.

जयपुर में आफत की बारिश:
गाड़ियां पानी में तरने लगी. आपको बता दें कि जयपुर में 10 घंटे में दोपहर एक बजे तक 10 घंटे में 10.7 इंच बारिश हुई. जिले के जमवारामगढ़ में सबसे ज्यादा 10 इंच बारिश हुई. शुक्रवार की सुबह राजधानी के लोगों के लिए बारिश आफत बनकर आई. बरसात में कई कच्चे मकान ढह गए. जयपुर में आसमान से आफत बनकर बरसी बारिश ने पूरे शहर को जाम कर दिया. शहर बारिश के पानी में जलमग्न हो गया. हर गली, हर सड़क, हर बाजार पानी से भरा दिखाई दिया. सबसे बुरे हालात परकोटे में देखने को मिले. 

राजस्थान: गहलोत सरकार ने हासिल किया विधानसभा में विश्वास मत, 21 अगस्त तक सदन की कार्यवाही स्थगित

बारिश से पहाड़ी का एक हिस्सा टूटा:
दिल्ली रोड स्थित संकटमोचक हनुमान मंदिर के पास बारिश से पहाड़ी का एक हिस्सा ढह  गया. बाढ़ के हालात को देखते हुए शहर में 4 स्थानों पर NDRF की टीम को तैनात किया गया. जल महल, घाटगेट, कमिश्नरेट और कलेक्ट्रेट में टीमें तैनात की गईँ. जयपुर शहर में परकोटे और सांगानेर में दुकानों-मकानों में पानी घुस गया. शहर के चारदीवारी में जौहरी बाजार चौड़ा रास्ता, रामगंज, सुभाष चौक, किशनपोल, एमआई रोड, आगरा तथा दिल्ली रोड, पांचबत्ती सहित मुख्य बाजारों में सड़कों पर 5 से 6 फीट तक पानी भर गया. जिसकी वजह से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया.

कोनोता बांध में बोलेरो बही:
परकोटे की सकरी गलियों में बारिश का पानी नदी जैसे उफान मारता निकला. जयपुर स्थित कानोता बांध में बोलेरो बह गई. गाड़ी में सवार 6 लोग सवार थे. इनमें से 3 लोगों की मौत हो गई जबकि 3 लोगों को बचा लिया गया. 

सरकार के विश्वास मत हासिल करने के बाद बोले सचिन पायलट, जो भी अटकलें लगाई जा रही थी उन पर आज लग गया विराम

सरकार के विश्वास मत हासिल करने के बाद बोले सचिन पायलट, जो भी अटकलें लगाई जा रही थी उन पर आज लग गया विराम

जयपुर: राजस्थान विधानसभा में गहलोत सरकार के विश्वास मत हासिल करने के बाद पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा कि आज सदन के अंदर सरकार ने विश्वास मत जीता, जो भी अटकले लगाई जा रही थी उन पर आज विराम लग गया. कांग्रेस के विधायकों ने एकजुटता का संदेश दिया. आने वाले समय में हम पूरी ताकत के साथ काम करेंगे. पर्दे के पीछे भाजपा में छुरियां चल रही है. भाजपा नेताओं को इस पर ध्यान देना चाहिए. ना कि हमारे बीच क्या चल रहा है इस पर. इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को सचिन पायलट ने विश्वास मत जीतने पर बधाई दी. 

सरहद पर भेजा जाता है सबसे मजबूत योद्धा को: 
सदन में सचिन पायलट ने कहा आपने मेरी सीट में बदलाव किया और सीट को मैंने यहां पाया. पहले मैं वहां बैठता था तो सुरक्षित था, सरकार का हिस्सा था. फिर मैंने सोचा अध्यक्ष महोदय ने मेरी सीट यहां पर क्यों रखी है? 2 मिनट मैंने सोचा और देखा यह सरहद है, सरहद पर सबसे मजबूत योद्धा को भेजा जाता है. 

सदन में विपक्ष पर जमकर बरसे सीएम गहलोत, कहा-राजस्थान में किसी कीमत पर नहीं गिरने दूंगा सरकार

धरातल पर हमने लिया संकल्प:
हम लोगों ने अपने मर्जी को जिस डॉक्टर को बताना था बता दिया. इलाज कराने के बाद अब हम सदन में सब लोग आए हैं, तो कहने सुनने वाली बातों से परे हटकर आज वास्तविकता पर ध्यान देना पड़ेगा. धरातल पर हमने संकल्प लिया. बैठकर बातें करके सारी बातें खत्म करके प्रवेश किया है, तो इस सरहद पर कितनी भी गोलाबारी हो. हम सब लोग हमें कवच और ढाल बनकर सुरक्षित रखने का काम करेंगे.

21 अगस्त तक सदन की कार्यवाही स्थगित:
आपको बता दें कि पिछले एक माह से राजस्थान में सियासी संकट जारी था. इस बीच शुक्रवार को 15वीं राजस्थान विधानसभा का पांचवां सत्र शुरू हुआ. जिसमें गहलोत सरकार ने विधानसभा में विश्वास मत हासिल किया. ध्वनि मत से सदन में विश्वास मत पारित हुआ. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सदन में विश्वास मत जीता. अब 21 अगस्त तक सदन की कार्यवाही स्थगित की गई. विश्वास मत हासिल करने पर सचिन पायलट ने मुख्यमंत्री गहलोत को बधाई दी. 

राजस्थान: गहलोत सरकार ने हासिल किया विधानसभा में विश्वास मत, 21 अगस्त तक सदन की कार्यवाही स्थगित

राजस्थान: गहलोत सरकार ने हासिल किया विधानसभा में विश्वास मत, 21 अगस्त तक सदन की कार्यवाही स्थगित

राजस्थान: गहलोत सरकार ने हासिल किया विधानसभा में विश्वास मत, 21 अगस्त तक सदन की कार्यवाही स्थगित

जयपुर: पिछले एक माह से राजस्थान में सियासी संकट जारी था. इस बीच शुक्रवार को 15वीं राजस्थान विधानसभा का पांचवां सत्र शुरू हुआ. जिसमें गहलोत सरकार ने विधानसभा में विश्वास मत हासिल किया. ध्वनि मत से सदन में विश्वास मत पारित हुआ. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सदन में विश्वास मत जीता. अब 21 अगस्त तक सदन की कार्यवाही स्थगित की गई. विश्वास मत हासिल करने पर सचिन पायलट ने मुख्यमंत्री गहलोत को बधाई दी. 

सीएम गहलोत बीजेपी पर जमकर बरसे:
इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सरकार के विश्वास मत पर सदन में संबो​धन दिया. इस दौरान सीएम गहलोत बीजेपी पर जमकर बरसे. सीएम गहलोत ने कहा कि आप में से कई लोग नहीं चाहते कि सरकार गिराई जाए. BJP के नेता छिपकर रात को दिल्ली गए. छिपकर तभी काम करते हैं जब षड्यंत्र होता है. बीजेपी के कुछ नेता मुख्यमंत्री बनने के ख्वाब देखने लगे. सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान सरकार किसी कीमत पर नहीं गिरने दूंगा. आप कौन होते हो हमारी पार्टी के बारे में बोलने वाले?

15वीं राजस्थान विधानसभा का पंचम सत्र, शांति धारीवाल बोले, प्रदेश नहीं देश की जनता के लिए ऐतिहासिक क्षण

आज नेता प्रतिपक्ष का नया रूप देखने को मिला:
सीएम गहलोत ने सदन में नेता प्रतिप​क्ष गुलाबचंद कटारिया के वक्तव्य पर पलटवार करते हुए कहा कि आज नेता प्रतिपक्ष का नया रूप देखने को मिला है. मैं उनके सभी आरोपों को अस्वीकार करता हूं. कोरोना प्रबंधन में तो पीएम और दुनिया ने तारीफ की. लेकिन आप ने उसकी भी तारीफ नहीं की. हमारी पार्टी में खूबसूरती के साथ एपिसोड का समापन हुआ. इसका धक्का अमित शाह को लगा है. इस षड्यंत्र में केंद्र के नेता शामिल थे.विधायकों की कोई फोन टेपिंग नहीं हुई. षड्यंत्र BJP और BJP आलाकमान का था.बीजेपी ने पूरे देश मे नंगा नाच किया. देश में डेमोक्रेसी खतरे में है.

वसुंधरा जी को उनके सलाहकारों ने किया गुमराह:
मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि वसुंधरा जी को उनके सलाहकारों ने गुमराह किया. कोरोना को लेकर मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि हम जीवन व आजीविका बचाने का काम कर रहे हैं. और लोग सरकार गिराने में लगे हुए है. 14 विधायक तोड़ने के बावजूद अहमद पटेल को नहीं हरा सके. विधायकों के पास जनता का फोन आता है कि सरकार गिरनी नहीं चाहिए. राज्यपाल के पद की गरिमा होती है. सीएम गहलोत ने कहा कि राज्यपाल के पत्र का मैंने जवाब दे दिया था, लेकिन मैं उसका उल्लेख सदन में नहीं करना चाहता.

चुनी हुई सरकारों को गिराने का करते है काम: 
मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि देश में 2 लोग राज कर रहे हैं. लेकिन राजस्थान में कुछ नहीं कर पाए. चुनी हुई सरकारों को गिराने का काम करते है. 100 चूहे खाकर बिल्ली  हज को निकली. 50 साल से मैं राजनीति कर रहा हूं,तीसरी बार मैं मुख्यमंत्री बना हूं.कैलाश मेघवाल के बयान की सब जगह तारीफ हुई. भैरोसिंह की सरकार गिराने का प्रयास हुआ,तब मैं उसके खिलाफ था.

15वीं राजस्थान विधानसभा का पांचवां सत्र, सरकार के विश्वास प्रस्ताव पर बहस, गुलाबचंद कटारिया के वक्तव्य पर हुआ हंगामा

विधायक खरीद फरोख्त प्रकरण: मुख्यमंत्री आवास पर बढ़ी हलचल, करीब 20 मंत्री-विधायक पहुंचे सीएम आवास

विधायक खरीद फरोख्त प्रकरण: मुख्यमंत्री आवास पर बढ़ी हलचल, करीब 20 मंत्री-विधायक पहुंचे सीएम आवास

जयपुर: राजस्थान कांग्रेस में सियासी संकट मामला काफी तूल पकड़ता जा रहा है. मुख्यमंत्री आवास पर विधायकों के पहुंचने का सिलसिला जारी है. सीएम गहलोत से मिलने करीब 20 विधायक पहुंचे. इससे पहले शनिवार को सीएम गहलोत जब कैबिनेट मीटिंग कर रहे थे तो, डिप्टी सीएम सचिन पायलट इस बैठक में शामिल नहीं हुए. इस वक्त वो दिल्ली में थे.

करीब 20 मंत्री-विधायक पहुंचे मुख्यमंत्री आवास:
आपको बता दें कि करीब 20 मंत्री-विधायक मुख्यमंत्री आवास पहुंचे. जिनमें शांति धारीवाल, गोविंद डोटासरा, महेश जोशी, सालेह मोहम्मद, टीकाराम जूली, भंवर सिंह भाटी, भजन लाल जाटव, प्रमोद जैन भया,हरीश चौधरी, महेंद्र चौधरी,बाबूलाल नागर, रामलाल जाट, जोगिंदर अवाना,राजेंद्र गुढ़ा संदीप यादव, लखन मीणा, रफीक खान, जोहरी लाल मीणा, रघुवीर मीना,शकुंतला रावत, मुख्यमंत्री आवास पर पहुंचे.इससे पहले इंटेलिजेंस के अफसर मुख्यमंत्री अवासर पर पहुंचे. मुख्यमंत्री गहलोत को प्रदेश की कानून व्यवस्था की रिपोर्ट देंगे. वहीं एसओजी के अधिकारियों के भी पहुंचे की चर्चा है.

Rajasthan Corona Updates: पिछले 12 घंटे में 4 मौत, 153 नए पॉजिटिव केस, अलवर में सर्वाधिक 42 पॉजिटिव मरीज मिले

शनिवार को भी इन मंत्रियों और विधायकों ने की सीएम से मुलाकात: 
राजस्थान में विधायकों की खरीद-फरोख्त के जरिए सरकार गिराने की साजिश के खुलासे के बाद राजस्थान सरकार के मंत्रियों और विधायकों ने शनिवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात की. मुख्यमंत्री आवास पर हुई मुलाकात में एक दर्जन मंत्री और एक दर्जन विधायक मौजूद रहे. बसपा से आए 6 में से 4 विधायक और आधा दर्जन से अधिक निर्दलीय विधायक सीएम से मिले. मुख्यमंत्री से करने वालों में चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा, यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल, परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास, चिकित्सा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, श्रम मंत्री टीकाराम जूली, महिला बाल विकास विभाग मंत्री ममता भूपेश, खेल मंत्री अशोक चांदना, मुख्य सचेतक महेश जोशी, उप मुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी शामिल रहे. 

अनुपम खेर के परिवार के 4 सदस्यों को हुआ कोरोना, मां और भाई निकले कोरोना संक्रमित, ट्वीट करके दी जानकारी

Rajasthan Corona Updates: पिछले 24 घंटे में 574 नए केस, 6 मरीजों की मौत, अकेले बीकानेर में मिले 105 नए पॉजिटिव मरीज

Rajasthan Corona Updates: पिछले 24 घंटे में 574 नए केस, 6 मरीजों की मौत, अकेले बीकानेर में मिले 105 नए पॉजिटिव मरीज

जयपुर: राजस्थान में कोरोना वायरस के मरीजों का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है. पिछले 24 घंटे में 6 मरीजों की मौत हो गई है. जबकि 574 नए पॉजिटिव मरीज सामने आये है. प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 5 हजार 376 है. वहीं कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 23 हजार 748 पहुंच गई है. वहीं अब तक कोरोना की चपेट में आने से 503 मरीजों की मौत हो गई है. प्रदेश में 17 हजार 869 मरीज कोरोना से रिकवर्ड हो गए है. 

सबसे अधिक 105 केस बीकानेर में दर्ज:
बीकानेर में शनिवार को सबसे ज्यादा 105 मरीज सामने आये है. जबकि इन जिलों में नए केस दर्ज किए गए है, अजमेर 7, अलवर 45, बांसवाड़ा 2, बारां 2, बाड़मेर 30,भरतपुर 24, भीलवाड़ा 5, बीकानेर 105, चूरू 8, दौसा 3, धौलपुर 2, डूंगरपुर 7, गंगानगर 1, हनुमानगढ़ 4, जयपुर 53, जालौर 45, झुंझुनूं 4, जोधपुर 81, करौली 3, कोटा 1, नागौर 28, पाली 23, प्रतापगढ़ 3, राजसमंद 14, सवाईमाधोपुर 8, सीकर 8,सिरोही 18,टोंक 1, उदयपुर 36, वहीं अन्य राज्य से 3 केस सामने आये है. 

विधायक खरीद फरोख्त प्रकरण पर सबसे बड़ा अपडेट! गुड़गांव में हो रही विधायकों की बाड़ेबंदी 

शुक्रवार को आये थे 611 मरीज:
प्रदेश में शुक्रवार को 6 मरीजों की मौत हो गई थी. जबकि 611 नए पॉजिटिव केस सामने आये थे. बीकानेर में 3, अजमेर,भरतपुर व सवाई माधोपुर में 1-1 मरीजों की मौत हो गई. प्रदेश के अलवर जिले में सर्वाधिक 126 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले है. अजमेर- 36, बाड़मेर- 49, भरतपुर- 25, बीकानेर- 35, बूंदी- 2 पॉजिटिव, चित्तौडगढ़- 2, चूरू- 15,धौलपुर- 9, डूंगरपुर- 2, श्रीगंगानगर- 4 पॉजिटिव, हनुमानगढ़- 13, जयपुर- 46, जालोर- 5, झालावाड़- 1, झुंझुनूं- 7 पॉजिटिव, जोधपुर- 114,करौली- 6, कोटा- 7, नागौर- 12, पाली- 71, राजसमंद- 4 पॉजिटिव, सवाईमाधोपुर- 3, सीकर- 8, सिरोही- 5,  टोंक- 1, उदयपुर- 3 पॉजिटिव मरीज मिले है. राजस्थान में कोरोना की वजह से अब तक 497 मरीजों की मौत हो गई. जबकि कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 23 हजार 174 पहुंच गई.

विधायक खरीद फरोख्त प्रकरण: अपनी संबंधता सूची से कांग्रेस ने तीन विधायकों के नाम हटाए

Open Covid-19