टिड्डियों के हमले को लेकर कृषि विभाग अलर्ट

टिड्डियों के हमले को लेकर कृषि विभाग अलर्ट

बिसाऊ(झुंझुनू): बिसाऊ क्षेत्र में टिड्डयों का नियंत्रण जब तक किसान सहयोग नहीं करेगे तब तक विभाग अकेला कुछ नहीं कर सकता है. इस लिये किसान टिड्‌डी नियंत्रण टीम के साथ कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग करे. सुबह क्षेत्र में विभाग द्वारा चलाये जा रहे टिड्‌डी नियंत्रण कार्य का निरक्षण करने आये कृषी विभाग के आयुक्त डॉ ओमप्रकाश ने किसान गोष्टी में कही. यह किसान गोष्टी कस्बे के राणासर रोड पर स्थीत अरविंद आश्रम फार्म हाउस पर पालिकाध्यक्ष मुस्ताक खान की अध्यक्षता में हुई जिसमें क्षेत्र के निराधनू, टांई, बाडेट, श्यामपुरा, पूनीया का बास सहित एक दर्जन गांवों से आये किसानों ने भाग लिया. 

स्वर्ण नगरी में कोरोना पसार रहा पैर, प्रशासन और पुलिस ने की बढ़ाई सख्ती 

टिड्‌डी नियंत्रण कार्य के बारे में जानकारी ली:  
आयुक्त ने किसानों से टीम द्वारा किये जा रहे टिड्‌डी नियंत्रण कार्य के बारे में जानकारी ली व सुझाव भी मांगे. आयुक्त ने किसानों को फसल पर होने वाले टिड्डीयों के हमले से कैसे बचा जाऐ उसके बारे में जानकारी दी और कहा की टिड्डियों के हमले के समय धुआं व आवाज करें. यह टिड्डियां 150 से 200 किलो मिटर की रफतार से उड़ती है. यह समय इनके मेटिंग का है जहां भी पड़ाव डालेगी वहां अंडे देगी. इन अंडो से निकलने वाला फाका 8 से 10 दिन में चलने लग जाता है. इन से फसलों को बचाने के लिये पारम्परिक तरिके अपनाये. टिडिडयों के नियंत्रण के लिये विभाग ट्रेक्टर, पानी के टेंकर, हेलिकाप्टर भी लगा रखे हैं. सर्वे के लिये अधिकारियों को गाडियां उपलब्ध करवा रखी है. गौष्टी में विभाग के संयुक्त सचिव डॉ एसपी सिंह ने भी किसानो को टिड्‌डी दल व फाके से फसलों के बचाव हेतू कई जानकारिया दी.

रोल मॉडल बना भीलवाड़ा एक बार फिर कोरोना कहर से हॉटस्पॉट बन रहा 

90 प्रतिशत टिड्‌डी दल पर नियत्रंण कर लिया: 
सिंह ने बताया की विभाग ने नई टेक्नोलोजी अपना कर 90 प्रतिशत टिड्‌डी दल पर नियत्रंण कर लिया है. किसान ध्यान रखे फसलों व सब्जियों में स्प्रे के 10 दिन बाद ही काम करे. फाके को मारने के लिये खेतों में एक से डेढ फुट गहरी व एक फुट चोडी खाई खोदे जिसमें फाका खाई में गिरकर मर जाएगा. सिंह ने बताया की टिड्‌डी दल को हवा से एनर्जी पावर मिलता है. पड़ाव के समय इन्हे मारने के लिये नीम व उनकी निबोंली को पानी में उबाल उसका छीड़काव भी कारगर है. पालिकाध्यक्ष खान ने टिड्‌डी दल नियंत्रण में विभाग को पालिका की और से सहयोग देने का आश्वासन दिया है. गोष्टी से पूर्व आयुक्त व संयुक्त सचिव ने सहायक निदेशक डॉ विजयपाल कंस्वा व अन्य अधिकारियों के साथ आश्रम के फार्म हाउस पर टिड्‌डयों द्वारा दिये गये अंडो को व उनमें से निकलने वाले जीवो को देखा. इस मौके पर सीकर के कृषी संयुक्त निदेशक प्रमोद कुमार, उपनिदेशक कृषी डॉ. राजेद्र लांबा, सहायक निदेशक विजयपाल कंस्वा, सीकर के कृषी अधिकारी सर्जनसिंह व फार्म हाउस की देखरेख करने वाले मैनेजर ओमप्रकाश जोशी व आश्रम के पदाधिकारी भी मोजूद रहे. 

और पढ़ें