Live News »

नए गृह सचिव बने अजय कुमार भल्ला, मंत्रिमंडल नियुक्ति समिति ने दी मंजूरी, अगस्त 2021 तक रहेगा कार्यकाल

नए गृह सचिव बने अजय कुमार भल्ला, मंत्रिमंडल नियुक्ति समिति ने दी मंजूरी, अगस्त 2021 तक रहेगा कार्यकाल

नई दिल्ली अजय कुमार भल्ला को गृह सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है. अजय कुमार भल्ला 31 अगस्त को राजीव गौबा के सेवानिवृत्त होने के बाद केंद्रीय गृह सचिव का पद संभालेंगे. इससे पहले अजय कुमार भल्ला ऊर्जा सचिव थे.. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने अजय कुमार भल्ला को नया गृह सचिव के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दी है.वह गृह मंत्रालय में विशेष अधिकारी(ओएसडी) के पद पर नियुक्त हैंसितंबर में मौजूदा गृह सचिव राजीव गौबा के रिटायर होने के बाद भल्ला उनकी जगह लेंगे.अजय कुमार भल्ला असम-मेघालय कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. वे तत्काल प्रभाव से गृह मंत्रालय में सेवाभार संभालेंगे और गौबा के सेवानिवृत्त होने तक इस मंत्रालय में ओएसडी के रूप में काम करेंगे.

अजय कुमार भल्ला की जवाबदेही सीधे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को होगी. गृह मंत्रालय के पास अब नई टीम है. इंटेलिजेंस के नए डायरेक्टर अरविंद कुमार और रॉ चीफ सामंत कुमार गोयल के साथ-साथ अब अजय कुमार भल्ला भी गृहमंत्राल के अहम अधिकारी होंगे.

अजय कुमार ऐसे वक्त में अपना पदाभार संभाल रहे हैं जब कश्मीर में आतंक बड़ी चुनौती बनी हुई है. वहीं पूर्वोत्तर के राज्यों में अतिवादी लेफ्ट विंग का उभरना भी केंद्र के लिए बड़ी चुनौती बनी हुई है.

कितना होगा कार्यकाल
सितंबर में मौजूदा गृह सचिव राजीव गौबा के रिटायर होने के बाद भल्ला उनकी जगह लेंगे. इससे पहले वह ऊर्जा सचिव पद पर तैनात थे. अजय भल्ला 1984 बैच के आइएएस अधिकारी है और 2017 में ऊर्जा सचिव बनने के पहले महानिदेशक विदेश व्यापार थे।अजय कुमार भल्ला असम-मेघालय कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. उन्हें जुलाई के अंत में गृह मंत्रालय में ओएसडी पद पर नियुक्ति मिली, वे गौबा के रिटायर होने तक इस पद पर रहेंगे.केंद्रीय गृह सचिव के रूप में भल्ला का कार्यकाल अगस्त 2021 तक दो साल का होगा 

गृह मंत्रालय की नई टीम
अजय कुमार भल्ला सीधे अमित शाह को रिपोर्ट करेंगे. गृह मंत्रालय की पूरी टीम अब नई है.खुफिया विभाग के नए डायरेक्टर अरविंद कुमार और रॉ चीफ सामंत कुमार गोयल के साथ अजय कुमार भल्ला गृह मंत्रालय के अहम अधिकारी होंगे

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in