Live News »

असम की BJP सरकार की नई पॉलिसी का ऐलान, 2020 के बाद 2 से ज्यादा बच्चे वालों को नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी

असम की BJP सरकार की नई पॉलिसी का ऐलान,  2020 के बाद 2 से ज्यादा बच्चे वालों को नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी

गुवाहाटी: जनसंख्या नियंत्रण की दिशा में असम की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है.देश की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है. बढ़ती जनसंख्या पर पीएम नरेंद्र मोदी ने इस बार 15 अगस्त के अवसर पर लाल किले से अपने संबोधन में चिंता व्यक्त की थी. अब इस सिलसिले में असम सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है.असम की सर्बानंद सोनोवाल सरकार ने फैसला किया है कि 1 जनवरी 2021 से उन व्यक्तियों को सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी, जिनके दो से ज्यादा बच्चे हैं. सोमवार को असम कैबिनेट की एक अहम बैठक में ये फैसला लिया गया है. मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के जनसंपर्क विभाग से जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक वैसे लोग जिनके दो से ज्यादा बच्चे हैं 1 जनवरी 2021 के बाद वे सरकारी नौकरी के योग्य नहीं समझे जाएंगे.

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद असम जनसंपर्क विभाग की ओर से इस फैसले के संबंध में एक बयान भी जारी किया गया है.छोटे परिवार के मानक के अनुसार एक जनवरी 2021 से दो से अधिक बच्चे वालों को सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी. कैबिनेट की बैठक में अन्य मुद्दों पर भी फैसला लिया गया. इसके तहत नई भूमि नीति को भी मंजूरी दी गयी जिससे भूमिहीन लोगों को प्रदेश में तीन बीघा कृषि भूमि और मकान बनाने के लिए आधा बीघा जमीन मिलेगीसरकारी शासनादेश के मुताबिक इस स्कीम का फायदा उठाने वाला शख्स अगले 15 सालों तक इस जमीन को नहीं बेच पाएंगे. कैबिनेट की इस बैठक में बसों का किराया भी 25 फीसदी बढ़ाने की घोषणा की गई है.

और पढ़ें

Most Related Stories

जम्मू कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया

जम्मू कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के कुलगाम के आरा इलाके में आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ हुई. इस मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर हो गया. दोनों तरफ से गोलीबारी जारी है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक गांव में 2 से 3 आतंकवादियों के छिपे होने की खबर है. सुरक्षा बलों ने इलाके को घेर लिया है. सर्च ऑपरेशन जारी है.अभी इस मुठभेड़ को लेकर ज्यादा जानकारी सामने आई है.

आज हो सकती है मुंबई में भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

गोला बारूद बरामद:
सुरक्षाबलों ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले से बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किए. पुलिस ने कहा कि एक अभियान के दौरान राजौरी जिले में सुरक्षाबलों ने शनिवार को एक आतंकवादी ठिकाने का भंडाफोड़ किया, जहां से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद हुआ.

मानसून में जन्नत से कम नहीं है ये स्थान, लीजिए यात्रा का आनंद

आज हो सकती है मुंबई में भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

आज हो सकती है मुंबई में भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच मुंबई में मौसम विभाग ने शनिवार को बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. मुंबई समेत रायगढ़, ठाणे, नासिक और पालघर में भी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं बारिश के साथ हाइटाइड को लेकर भी चेतावनी जारी कर दी गई है. जिसके तहत समुद्र में 4.57 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक अगले 24 घंटे से 48 घंटे तक मुंबई के बड़े इलाके में जोरदार बारिश हो सकती है. 

कोरोना उपचार में चिकित्सकों ने किया कमाल, होम्योपैथी पद्धति से 60 कोरोना मरीजों को किया गया ठीक

बारिश से तापमान में गिरावट:
तापमान 28 डिग्री से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. साथ ही मछुआरों को निर्देश दिए गए है कि इस वक्त समुद्र तट से दूर रहें और मछली पकड़ने के लिए नहीं जाये. मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी देते हुए कहा कि शहर की पुरानी इमारतों को इस बारिश से खतरा हो सकता है. मौसम विभाग ने लोगों को घरों से बाहर निकलने से बचने की सलाह देते हुए कहा है कि अगले एक-दो दिन बारिश के कारण ट्रैफिक पर भी असर पड़ सकता है. 

शुक्रवार को भी किया था ऑरेंज अलर्ट जारी:
इससे पहले मौसम विभाग ने शुक्रवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया था और भारी बारिश की संभावना जताई थी. शुक्रवार को मुंबई के तमाम इलाकों में जोरदार बारिश की वजह से लो लाइन के इलाकों में पानी भर गया. सड़कें तालाब बन गईं. मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई के कई इलाकों में 70 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हुई है और आज के लिए भी ऐसी बारिश की संभावना जताई गई है. मुंबई में बीएमसी ने मोर्चा संभाला हुआ है जिन इलाकों में जलभराव हो रहा है वहां सीवर खोलकर पानी निकालने की कोशिश जारी है.

गहलोत की युवा टीम, IAS तबादला सूची से सामने आई यूथ टीम, 12 से अधिक युवा कलेक्टर्स लगाए गए

Corona Update: देश में पहली बार एक दिन में आए 22 हजार से ज्यादा नए केस, 442 लोगों की मौत

Corona Update:  देश में पहली बार एक दिन में आए 22 हजार से ज्यादा नए केस, 442 लोगों की मौत

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 22,771 नए मामले सामने आए हैं और 442 लोगों की मौत हुई है. इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 6,48,315 हो गई है, जिनमें से 2,35,433 सक्रिय मामले हैं, 3,94,227 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 18,655 लोगों की मौत हो चुकी है. 

कानपुर: विकास दुबे पर 50 हजार का इनाम, UP पुलिस की 100 टीमें कर रही तलाश 

परीक्षण किए गए नमूनों की कुल संख्या 95,40,132:  
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक, देशभर में तीन जुलाई तक परीक्षण किए गए नमूनों की कुल संख्या 95,40,132 है. जिनमें से 2,42,383 नमूनों का परीक्षण पिछले 24 घंटे में किया गया. 

देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में:
देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर दिल्ली, तीसरे नंबर पर तमिलनाडु, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर पश्चिम बंगाल है. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं. 

VIDEO: जयपुर एयरपोर्ट पर सोने की बड़ी तस्करी का खुलासा, 3 फ्लाइट से अब तक 32.5 किलो सोना पकड़ा 

भारत दुनिया का चौथा सबसे प्रभावित देश: 
भारत कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से दुनिया का चौथा सबसे प्रभावित देश है. अमेरिका, ब्राजील, रूस के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में भारत चौथे स्थान पर है. लेकिन भारत में मामले बढ़ने की रफ्तार दुनिया में तीसरे नंबर पर बनी हुई है. अमेरिका और ब्राजील के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा मामले भारत में दर्ज किए जा रहे हैं.


 

दिल्ली-NCR और जयपुर में भूकंप के झटके हुए महसूस, राजस्थान के अलवर में था भूकंप का केंद्र

दिल्ली-NCR और जयपुर में भूकंप के झटके हुए महसूस, राजस्थान के अलवर में था भूकंप का केंद्र

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके महसूस किए गए है. 4.5 रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी गई. भूकंप का केंद्र राजस्थान के अलवर जिले में था. राजस्थान में जयपुर, अलवर-बहरोड़ तक भूकंप के झटके महसूस हुए है. शुक्रवार को 7 बजकर 2 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए है. जयपुर में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस हुए है. यूपी के भी कई इलाकों में झटके महसूस हुए.

पंजीकृत होमगार्ड में से 35 प्रतिशत को रोजगार, होमगार्ड भर्ती 2020 पर रोक को लेकर हाईकोर्ट में याचिका

जयपुर में भूकंप के झटके:
राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत अलवर-बहरोड़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए है. जयपुरवासियों ने भी भूकंप के झटके महसूस किए है. कुछ सेकंड के लिए झटके महसूस हुए है.

बीते कुछ दिनों में कई बार भूकंप के झटके:
दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में बीते कुछ दिनों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. शुक्रवार को एक बार फिर यहां पर धरती हिली है. इससे पहले गुरुवार को लद्दाख के करगिल में भूकंप के झटके महूसस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई.

जयपुर के 3 हीरा व्यापारी की हत्या प्रकरण: चूरू कोर्ट ने आरोपियों को सुनाई आजीवन कारावास की सजा

लेह से बोले पीएम मोदी, ये धरती वीरों के लिए है, वीर अपने शस्त्र से मातृभूमि की रक्षा करते हैं

लेह से बोले पीएम मोदी, ये धरती वीरों के लिए है, वीर अपने शस्त्र से मातृभूमि की रक्षा करते हैं

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि आपकी वीरता और शौर्य को पूरा देश सलाम कर रहा है. आपकी वीरता गाथाएं चारो तरफ गूंज रही हैं. पीएम मोदी ने कहा ये धरती वीर भोग्या है, वीरों के लिए है. पीएम ने कहा कि हमारा संकल्प हिमालय जितना ऊंचा है. आपका सामर्थ्य आपकी आंखों में नजर आता है. उन्होंने कहा कि आपका साहस उससे भी ऊंचा है जहां आप तैनात हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय सैनिकों के पराक्रम की सराहना की. 

VIDEO: बीकानेर में विधायक और CI में हुई तकरार, पानी के कैम्पर से भरी गाड़ी को लेकर आपस में कहासुनी

पीएम मोदी ने जवानों को दी श्रद्धांजलि: 
उन्होंने कहा कि जब देश की रक्षा आपके हाथों में है, आपके मजबूत इरादों में है, तो सिर्फ मुझे ही नहीं बल्कि पूरे देश को अटूट विश्वास है और देश निश्चिंत भी है. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आपका ये हौसला, शौर्य और मां भारती के मान-सम्मान की रक्षा के लिए आपका समर्पण अतुलनीय है. जिन कठिन परिस्थितियों में जिस ऊंचाई पर आप मां भारती की ढाल बनकर उसकी रक्षा, उसकी सेवा करते हैं, उसका मुकाबला पूरे विश्व में कोई नहीं कर सकता. इससे पहले लेह के वॉर मेमोरियल हॉल ऑफ फेम पहुंच कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवानों को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद उन्होंने सेना के अस्पताल में घायल जवानों से मुलाकात की. 

पीएम मोदी ने बढ़ाया जवानों का हौसला:
इस दौरान ब्रीफिंग के बाद पीएम मोदी ने जवानों का हौसला बढ़ाया और चीन को कड़ा जवाब देने को कहा. आपको बता दें कि शुक्रवार को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अचानक लेह पहुंचे, तो नॉर्दन आर्मी कमांडर ने उन्हें पूरे ऑपरेशन की जानकारी दी. इस दौरान लद्दाख, गलवान में बॉर्डर पर चीन के साथ मौजूदा स्थिति को लेकर पीएम को बताया गया. जब पीएम मोदी लद्दाख में जवानों के बीच पहुंचे तो जवानों ने वंदे मातरम और भारत माता की जय के नारे लगाए, पीएम ने भी जवानों का हौसला बढ़ाया.

मुंबई में पहली बारिश में कई इलाकों में भरा पानी, मौसम विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी!

मुंबई में पहली बारिश में कई इलाकों में भरा पानी, मौसम विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी!

मुंबई में पहली बारिश में कई इलाकों में भरा पानी, मौसम विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी!

मुंबई: महाराष्ट्र के मुंबई में जोरदार बारिश होने की वजह से हाल बेहाल हो गया है. कई इलाकों में पानी भर गया है. पिछले दिनों मुंबई में हल्की-फुल्की बारिश के बाद गुरुवार की आधी रात शहर के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई और पानी भर गया. वहीं शुक्रवार सुबह से एक बार फिर कुछ इलाकों में बारिश हुई जो काफी देर तक चलती रही. मुंबई में शुक्रवार को तेज बारिश का अनुमान है.

चाइल्ड लाइन पुलिस और मानव तस्करी विरोधी सेल की बड़ी कार्रवाई, 24 बाल श्रमिकों को कराया मुक्त

मौसम विभाग ने दी चेतावनी:
मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी देते हुए कहा कि शहर की पुरानी इमारतों को इस बारिश से खतरा हो सकता है. मौसम विभाग ने लोगों को घरों से बाहर निकलने से बचने की सलाह देते हुए कहा है कि अगले एक-दो दिन बारिश की वजह से ट्रैफिक पर भी असर पड़ सकता है.

घरों पर रहने की दी सलाह:
वहीं शहर में भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए मुंबई पुलिस ने लोगों को घर पर ही रहने की सलाह दी गई है. कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में से एक मुंबई में पहले ही पुलिस ने घर से बाहर निकलने के लिए कुछ दिशानिर्देश दिए है. 

राजस्थान हाईकोर्ट ने कोरोना काल की चुनौती को बनाया अवसर, वीसी के जरिए सर्वाधिक केसों की सुनवाई 

देश की पहली कोरोना वैक्सीन 15 अगस्त को हो सकती है लॉन्च

देश की पहली कोरोना वैक्सीन 15 अगस्त को हो सकती है लॉन्च

नई दिल्ली: भारत में तैयार कोरोनावायरस की वैक्सीन को 15 अगस्त पर लॉन्च हो सकती है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन लाने की योजना है. इसके लिए वैक्सीन बना रही कंपनी बायोटेक covaxin को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इसके लिए भारतीय वैज्ञानिकों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. क्लीनिकल ट्रायल में भी तेजी लाई जा रही है. ICMR ने समय पर सभी कार्यवाही पूरा करने को कहा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेह पहुंचे, नीमू पोस्ट पर अधिकारियों से की बात

7 जुलाई से इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू होगा: 
बता दें कि हाल ही में कंपनी को अपने वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल करने की अनुमति मिली थी.  ICMR के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने विभागीय चिट्ठी में कहा है कि 7 जुलाई से इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू होगा जिसमें देरी नहीं होनी चाहिए, जिससे कि 15 अगस्त को इस वैक्सीन को पब्लिक के लिए लांच किया जा सके. इस वैक्सीन को तैयार करने में भारत बायोटेक और ICMR साझेदार हैं. एम्स समेत देश के 13 अस्पतालों को क्लीनिकल ट्रायल (Clinical Trials) में तेजी लाने को कहा गया है. ताकि तय दिन इस टीके को लॉन्च किया जा सके.

क्लीनिकल ट्रायल के लिए 12 संस्थानों का चयन:
वहीं, आईसीएमआर ने देश के पहले स्वदेशी कोविड-19 टीके के क्लीनिकल ट्रायल के लिए 12 संस्थानों का चयन किया है. आईसीएमआर का कहना है कि सरकार की योजना इसे 15 अगस्त तक लॉन्च करने की है. भारत सरकार ने इस पहले स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन का अभी 30 जून को ही ह्यूमन ट्रायल करने की अनुमति दी थी. 

Corona Update: देश में एक दिन में पहली बार 21 हजार के करीब नए केस, 379 लोगों की मौत 

प्री-क्लीनिकल स्टेज में बेहतर परिणाम सामने आया: 
प्री-क्लीनिकल स्टेज में इस दवा का काफी बेहतर परिणाम सामने आया है. इस आधार पर ही कंपनी को कोवाक्सिन का मानव परीक्षण करने की अनुमति दी गई है. ऐसे में अगर इस वैक्सीन का मानव परीक्षण के दौरान ट्रायल सफल रहता है, तो कोरोना के बड़े खतरे को आसानी से निपटा जा सकेगा. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेह पहुंचे, नीमू पोस्ट पर अधिकारियों से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेह पहुंचे, नीमू पोस्ट पर अधिकारियों से की बात

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अचानक भारत-चीन तनाव के बीच जवानों का हौसला बढ़ाने के लिए लेह पहुंचे. यहां उन्होंने लद्दाख के नीमू पोस्ट में थलसेना और वायुसेना के जवानों से मुलाकात की. पीएम मोदी का ये दौरा अचानक था, जिससे हर कोई चौंक गया. जानकारी के अनुसार पीएम के साथ सीडीएस विपिन रावत और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों का काफिला भी है.

Corona Update: देश में एक दिन में पहली बार 21 हजार के करीब नए केस, 379 लोगों की मौत 

सीमा पर अग्रिम मोर्चे नीमू का जायजा लिया: 
पीएम मोदी ने सीमा पर अग्रिम मोर्चे नीमू का जायजा लिया. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सेना, वायुसेना के अधिकारियों ने जमीनी हकीकत की जानकारी दी. मई महीने से ही चीन के साथ बॉर्डर पर तनाव की स्थिति बनी हुई है. पिछले दो महीने में चीन के साथ सैन्य और डिप्लोमेटिक स्तर पर कई लेवल की बात हो गई है, जिसमें माहौल को शांत करने की कोशिश की गई है. हालांकि, इसमें अभी तक कोई ठोस निर्णय नहीं हो पाया है.

कानपुर में बदमाशों को पकड़ने गई पुलिस पर ताबड़तोड़ फायरिंग, आठ पुलिसकर्मी शहीद  

चीनी सैनिकों के मनोबल पर पड़ सकता असर:
कहा जा रहा है पीएम मोदी के लेह पहुंचने का असर उन चीनी सैनिकों के मनोबल पर पड़ सकता है जिनके पीछे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग तैयार नहीं है. क्योंकि 15-16 जून की दरम्यानी रात गलवान घाटी में हुई झड़प के बाद से अबतक चीन ने अपने जवानों की शहादत को माना नहीं है. लेकिन भारत के प्रधानमंत्री ने न सिर्फ अपने जवानों की शहादत को याद किया, बल्कि उनका मनोबल बढ़ाने लेह पहुंच गए.


 

Open Covid-19