Ram Mandir Bhumi Pujan: आज राम मंदिर के लिए भूमि पूजन, 366 स्तंभ, पांच मंडप और 161 फुट ऊंचा होगा राम मंदिर

Ram Mandir Bhumi Pujan: आज राम मंदिर के लिए भूमि पूजन, 366 स्तंभ, पांच मंडप और 161 फुट ऊंचा होगा राम मंदिर

Ram Mandir Bhumi Pujan: आज राम मंदिर के लिए भूमि पूजन, 366 स्तंभ, पांच मंडप और 161 फुट ऊंचा होगा राम मंदिर

अयोध्या: अयोध्या में भव्य श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण की 5 सदी से चली आ रही प्रतीक्षा समाप्त होने का ऐतिहासिक पल आ गया है. राम मंदिर के शिलापट्ट का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. शिलापट्ट का अनावरण 12.30 बजे होगा. पीएम मोदी और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भूमि पूजन के कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे. 12.44 बजे भूमि पूजन होगा.

रैपिड टेस्ट के बाद अब सवालों के घेरे में एंटीजन टेस्ट! चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने फिर उठाए केन्द्र पर सवाल

राममय हुई अयोध्या:
राम मंदिर के भूमि पूजन से पहले अयोध्या राममय हो गई है. हर तरफ राम नाम का संकीर्तन हो रहा है. जय श्रीराम के नारे की गूंज सुनाई दे रही है. हल्की बारिश भी हो रही है. हालांकि, कार्यक्रम स्थल पर वाटरप्रूफ टेंट लगाए गए हैं. इस खास अवसर पर पूरी राम नगरी को दुल्हन की तरह सजाया गया है. हालांकि इसके साथ ही जिले में सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज झा और डीआईजी दीपक कुमार ने बताया कि आज जिले में सभी बाजार खुले रहेंगे, लेकिन बाहरी लोगों को यहां आने की अनुमति नहीं होगी.

40 किलो चांदी की ईंट से रखी जाएगी मंदिर की नींव:
पीएम मोदी अयोध्या पहुंचेंगे. भूमि पूजन के दौरान वो 40 किलो की चांदी की ईंट राममंदिर की नींव में रखी जाएगी. इसके बाद वो मंदिर परिसर में पारिजात का पौधा लगाएंगे. सबसे पहले वो हनुमान गढ़ी में दर्शन के लिए जाएंगे. 

भूमि पूजन में 175 प्रतिष्ठित मेहमान शामिल होंगे:
आज राम मंदिर के भूमि पूजन में 175 प्रतिष्ठित मेहमान शामिल होंगे. इसमें सर संघचालक मोहन भागवत, सरकार्यवाह भय्याजी जोशी, दत्तात्रेय होसबले, सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल, विश्व हिंदू परिषद के मुखिया आलोक कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह, मुस्लिम पक्षकार रहे हाजी महबूब, इकबाल अंसारी, लावारिस लाशों का अंतिम संस्कार करने वाले पद्मश्री मुहम्मद शरीफ शामिल हैं. वहीं राम मंदिर आंदोलन के आधार रहे लालकृष्ण अडवाणी और मुरली मनोहर जोशी वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए भूमि पूजन के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

सवा लाख लड्डू होंगे तैयार: 
भूमि पूजन समारोह के लिए अयोध्या में करीब सवा लाख लड्डू तैयार हो रहे हैं. इन्हें प्रसाद के रूप में पूरे देश में वितरित किया जाएगा.

भव्य राम मंदिर में 366 स्तंभ होंगे:
भव्य राम मंदिर में 366 स्तंभ होंगे, पांच मंडप वाले और 161 फुट ऊंचे इस मंदिर को दुनिया के बेहतरीन मंदिरों में से गिना जाएगा. इसके खंभों में किसी तरह के लोहे का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चांदी के फावड़े और कन्नी का इस्तेमाल करेंगे.

दीया कुमारी बोलीं, मैं वसुंधरा राजे का बहुत सम्मान करती हूं, पहली बार संगठन में मंत्री उन्होंने ही बनाया

चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा:
राम मंदिर भूमि पूजन के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. अयोध्या के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. अयोध्या की सीमा में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति और वाहन की जांच की जा रही है. कई इलाकों में रूट डायवर्ट किए गए हैं.


 

और पढ़ें