जन्मदिन विशेष: एक अनसुलझी पहली हैं अभिनेत्री रेखा, लाइफ फुल ऑफ़ रोमांस एंड स्टारडम

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/10/10 15:10

मुंबई :रेखा उन हीरोइनों में से एक हैं जो अपने फैंस के लिए आज भी पहेली हैं.रेखा का असली नाम भानु रेखा गणेशन है . रेखा साउथ के फेमस एक्टर जैमिनी गणेशन की बेटी है .रेखा 10 अक्टूबर को अपना बर्थडे सेलिब्रेट करती हैं.रखता के पिता ने चार शादियां की लेकिन कहते है उन्होंने उनकी माँ से शादी नहीं की थी .रेखा को हमेशा सच्चे प्यार की तलाश रही लेकिन उनकी ये तलाश मंजिल तक नहीं पहुंची.पर्दे के पीछे उनकी जिंदगी के बारे में कम लोग ही जानते हैं.रेखा बॉलीवुड की सदाबहार अभिनेत्री हैं पर कामयाबी की राह में रेखा को कुछ अंधेरे मोड़ भी मिले हैं.हिंदी सिनेमा में रेखा की खूबसूरती की, अदाकारी की, उनके रिश्‍तों के बारे में हमेशा बातें होती हैं. लेकिन उनके दर्द पर लोगों ने ज्यादा बात नहीं की. रेखा आज उस मुकाम पर हैं जहां पहुंचने के सपने देखे जाते हैं. ये शोहरत रेखा को भी खैरात में नहीं मिली. रेखा ने बुलंदियों को छूने के लिए जो संघर्ष किया वो मिसाल है.

एक ऐसी अदाकारा जिसका बॉलीवुड में शायद कोई सानी नहीं है, रेखा खूबसूरती की वो मूरत हैं, जिसके चाहने वाले हज़ारों हैं, रेखा की ज़िंदगी का फलसफा ही कुछ ऐसा है कि हर कोई उन्हें समझना चाहता हैरेखा हमेशा से ही बॉलीवुड की मिस्ट्री एंड ग्लैमर गर्ल रही हैं.उनका स्टारडम आज तक कायम है 

रेखा की जिंदगी में कई पुरुष आएं, जिनके वे नजदीक रहीं.हालांकि रेखा ने ज्यादातर संबंधों को स्वीकारा नहीं, लेकिन पत्र-पत्रिकाओं के गॉसिप कॉलम में वे हमेशा सुर्खियां बटोरती रहीं.रेखा को शायद सच्चा प्यार नहीं मिला जिसकी उन्हें तलाश थी.जिसमें उन्हें 'सच्चे प्यार' की झलक दिखी तो वह शादीशुदा निकला. एक विवाह भी उन्होंने किया, लेकिन उसका अंत बड़ा ही ट्रैजिक रहा.

रेखा ने हिंदी फिल्मों में बतौर अभिनेत्री 'सावन भादो' के शुरुआत की, जिसमें उनके हीरो नवीन निश्चल थे.एक टीवी शो में रेखा ने विनोद मेहरा से शादी के बारे में इंकार करते हुए विनोद को अपना 'अच्छा दोस्त' बताया था जबकि विनोद मेहरा और रेखा के रोमांस के खूब चर्चे हुए, कहा जाता है कि रेखा और विनोद मेहरा ने गुपचुप शादी भी कर ली थी.विनोद मेहरा से संबंध टूटने के बाद रेखा बहुत निराश थी और किरण कुमार ने उन्हें ऐसे समय रोने के लिए कंधा दिया.रेखा के संजय दत्त से नजदीकियों की चर्चा भी आम हुई यहाँ तक की दोनों के शादी करने की खबरें भी आईं जिनमे कोई दम नहीं था.

रेखा जिस आदमी की तलाश में थी वो उन्हें अमिताभ में मिला. अमिताभ से मिलने के बाद रेखा का कायापलट हो गया. लुक से लेकर तो रेखा की सोच तक में बदलाव आ गया.अमिताभ से मिलने के बाद वे मैच्योर हो गईं .रेखा और अमिताभ ने कई फिल्मों में साथ काम किया और परदे पर उनकी केमिस्ट्री को देख उनके प्यार को महसूस किया जा सकता है.ये खबरे आम थी की रेखा से अमिताभ शादी करने के मूड में थे, लेकिन 'कुली' के सेट पर उनका एक्सीडेंट हो गया.जया बच्चन ने दिन-रात अपने पति की सेवा की. दुर्घटना के बाद ठीक होने को अमिताभ ने पुर्नजन्म माना और रेखा से दूरी बना ली.

लम्बे अरसे के बाद रेखा ने 1990 में नई दिल्ली के व्यवसायी मुकेश अग्रवाल से शादी की. शादी के कुछ महीने बाद ही मुकेश अग्रवाल ने आत्महत्या कर ली.मुकेश नोट छोड़ गए कि उनकी आत्महत्या के पीछे किसी को भी जिम्मेदार नहीं माना जाए.इस घटना से रेखा हिल गईं और फिर उनका नाम किसी के साथ नहीं जुड़ा.

रेखा को शुरआत से मेकअप करना बेहद पसंद है .. आज भी जब वो घर से निकलती हैं तो सज संवर कर निकलती हैं.उन्हें एवरग्रीन दिवा कहा जाता है क्योकि आज भी बॉलीवुड में उनका कोई सानी नहीं है.वो अपने कपड़ो और स्टाइल का बहुत ध्यान रखती है. हिंदी सिनेमा में उनकी फिल्मो का योगदान बेहद अहम् रहा है.66  साल की उम्र में आज भी रेखा किसी दिवा से कम नहीं है.कहते हैं कि रेखा ने आज भी अपने मन में अमिताभ को बसाया हुआ है और वे आज भी उन्हें उसी तरह चाहती हैं जिस तरह वर्षों पहले चाहती थीं

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in