मैदुगुड़ी, नाइजीरिया Nigeria: आतंकी संगठन बोको-हराम ने 344 स्कूली बच्चों को बनाया होस्टेज, प्रशासन ने कड़ी मशक्कत के बाद कराया रेस्क्यू

Nigeria: आतंकी संगठन बोको-हराम ने 344 स्कूली बच्चों को बनाया होस्टेज, प्रशासन ने कड़ी मशक्कत के बाद कराया रेस्क्यू

Nigeria: आतंकी संगठन बोको-हराम ने 344 स्कूली बच्चों को बनाया होस्टेज, प्रशासन ने कड़ी मशक्कत के बाद कराया रेस्क्यू

मैदुगुड़ीः नाइजीरिया के उत्तर-पश्चिम में स्थित कतसिना प्रांत में हाल ही में आतंकी संगठन बोको-हराम ने तीन सौ से ज्यादा बच्चों को बंदूक की नोंक पर कीडनैप कर लिया गया था. खबर है कि इऩ स्कूली बच्चों को सुरक्षित मुक्त करा लिया गया है. नाइजीरिया के सरकारी टीवी एनटीए पर बृहस्पतिवार को कतसिना के गवर्नर अमिनू बेलो मसारी ने बताया है कि सुरक्षा अधिकारियों ने 344 स्कूली बच्चों को मुक्त करा लिया है.

फिलहाल सभी बच्चों को कतसिना की राजधानी पहुंचाया जा रहा है.बच्चों को उनके परिवारों के पास भेजने के पहले उनकी चिकित्सकीय जांच की जाएगी. मसारी ने बताया है कि अधिकतर बच्चों को मुक्त करा लिया गया है. उन्होंने इस बारे में टिप्पणी नहीं की कि क्या सरकार ने इसके लिए किसी तरह की फिरौती दी है. 

नाइजीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मद बुहारी ने बच्चों की रिहाई पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा है कि बच्चों के परिवारों, समूचे देश और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को बड़ी राहत मिली है. आतंकी संगठन बोको हराम ने कतसिना राज्य के कंकारा में स्थित सरकारी माध्यमिक स्कूल के बच्चों को अगवा करने की जिम्मेदारी ली थी.

बोका हराम के एक नेता अबुबकर शेकउ ने एक वीडियो में कहा था कि स्कूलों में इस्लाम के अनुरूप शिक्षा नहीं दी जा रही है. बच्चों को अगवा करने की घटना जिस वक्त हुई थी उस समय स्कूल में 800 से ज्यादा बच्चे मौजूद थे. सैकड़ों बच्चे भाग निकले लेकिन तब माना गया था कि 330 से ज्यादा बच्चों को अगवा कर लिया गया है. (सोर्स-भाषा)

और पढ़ें