इंदौर छोटे विमानों-हेलीकॉप्टरों के जरिए दूरस्थ क्षेत्रों तक हवाई सेवाएं पहुंचाएंगे : नागर विमानन मंत्री

छोटे विमानों-हेलीकॉप्टरों के जरिए दूरस्थ क्षेत्रों तक हवाई सेवाएं पहुंचाएंगे : नागर विमानन मंत्री

छोटे विमानों-हेलीकॉप्टरों के जरिए दूरस्थ क्षेत्रों तक हवाई सेवाएं पहुंचाएंगे : नागर विमानन मंत्री

इंदौर (मध्यप्रदेश): केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रविवार को कहा कि छोटे विमानों और हेलीकॉप्टरों के जरिये क्षेत्रीय संपर्क बढ़ाने के लिए उनका विभाग नीति बना रहा है ताकि हवाई सेवाओं को दूर-दराज के इलाकों तक पहुंचाया जा सके. सिंधिया, विमानन कंपनी फ्लाई बिग की इंदौर-गोंदिया-हैदराबाद उड़ान के इंदौर में आयोजित उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे. यह गोंदिया हवाई अड्डे से नियमित रूप से संचालित होने वाली पहली वाणिज्यिक यात्री उड़ान है.

उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि हमारी उड़ान योजना के तहत क्षेत्रीय हवाई संपर्क बढ़े और हवाई सेवाओं को दूर-दराज के इलाकों तक पहुंचाया जाए. इसके लिए छोटे विमानों और हेलीकॉप्टरों के इस्तेमाल की नीति बनाई जा रही है.उन्होंने बताया कि पिछले आठ महीनों में इंदौर हवाई मार्ग से देश के 21 शहरों से जुड़ चुका है और स्थानीय हवाई अड्डे से उड़ानों की साप्ताहिक आवा-जाही का आंकड़ा 308 से बढ़कर 445 पर पहुंच चुका है.

सिंधिया ने कहा कि इंदौर में मध्यप्रदेश के इकलौते अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से दुबई की सीधी उड़ान पहले ही शुरू की जा चुकी है और शारजाह के लिए सीधी उड़ान शुरू किए जाने का प्रयास किया जा रहा है. कार्यक्रम में राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वीडियो कॉन्फ्रेंस से शामिल हुए. चौहान की पत्नी साधना सिंह का मायका महाराष्ट्र के गोंदिया जिले में है. मुख्यमंत्री ने मजाकिया लहजे में मराठी में कहा कि इंदौर-गोंदिया-हैदराबाद उड़ान कुछ खास है क्योंकि मैं गोंदिया का जमाई हूं.(भाषा) 
 

और पढ़ें