VIDEO: चार्टर प्लेन पर सवार होकर चुनाव प्रचार, कांग्रेस और भाजपा दोनों पार्टियों ने हायर किए प्लेन

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/04/11 11:53

जयपुर। लोकसभा चुनावों की सरगर्मी तेज हो चुकी है, ऐसे में प्रदेशभर में चुनावी रैलियां की जा रही हैं। कांग्रेस और भाजपा दोनों ही राजनैतिक दलों की तरफ से चार्टर विमानों और हैलीकॉप्टर्स को किराए पर लिया जा रहा है। कौनसे राजनैतिक दल किन कंपनियों के किस तरह के विमानों से कर रहे हैं चुनाव प्रचार, देखिए ये रिपोर्ट-

पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में अब प्रदेशभर में दोनों प्रमुख दलों ने चुनाव प्रचार तेज कर दिया है। जयपुर एयरपोर्ट पर भी चार्टर विमानों और हैलीकॉप्टर का मूवमेंट तेज हो गया है। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों ने चार्टर विमान और हैलीकॉप्टर बुक किए हैं। कांग्रेस पार्टी की तरफ से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लगातार चुनावी सभाएं कर रहे हैं। इन सभाओं में उनके साथ कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा रहते हैं। ऐसे में चारों प्रमुख नेता एक ही विमान या हैलीकॉप्टर के जरिए चुनावी सभाओं के लिए आवागमन करते हैं। लेकिन पिछले दिनों जब राहुल गांधी सूरतगढ़ और बूंदी दौरे पर आए थे तो 1 चार्टर विमान और 2 हैलीकॉप्टर काम में लिए गए थे। कई बार जब सीएम और डिप्टी सीएम अलग-अलग दौरों पर होते हैं तो भी चार्टर विमान किराए पर लिए जाते हैं। 

राजनैतिक दलों की चार्टर सवारी
- राहुल गांधी जब प्रदेश दौरे पर आए तो चार्टर विमान VT-BKL किराए पर लिया
- 9 सीटर या विमान हॉकर 900 श्रेणी का है
- सीएम और डिप्टी सीएम 7 सीटर विमान VT-SMR भी काम में ले रहे हैं
- ये दोनों विमान दिल्ली की स्पान एयर प्राईवेट लिमिटेड कंपनी के हैं
- सीएम, डिप्टी सीएम और अविनाश पांडे ज्यादातर सभाएं हैलीकॉप्टर VT-IKR से कर रहे हैं
- ये हैलीकॉप्टर दिल्ली की कंपनी एयर चार्टर सर्विसेज प्राईवेट लिमिटेड से लिया हुआ है
- कांग्रेस पार्टी चुनावी दौरों के लिए हैलीकॉप्टर VT-HFX को भी काम में ले रही है
- ये हैलीकॉप्टर दिल्ली की हेरिटेज एविएशन प्राईवेट लिमिटेड से लिया गया है

कांग्रेस की तरह अभी तक भाजपा ने ताबड़तोड़ चुनावी सभाएं तो शुरू नहीं की हैं, लेकिन हाल के दिनों में केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में सभाएं कर रहे हैं। जावड़ेकर पिछले दिनों जोधपुर, बाड़मेर, राजसमंद में चुनावी सभाएं कर रहे थे, वहीं पूर्व सीएम राजे ने पाली, टोंक आदि जिलों में सभाएं की हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 18 फरवरी को जब जयपुर दौरे पर आए थे तो उन्होंने एआर एयरवेज प्राईवेट लिमिटेड कंपनी का विमान किराए पर लिया था। वे क्लब वन एयर कंपनी के विमान भी किराए पर लेते हैं।

भाजपा में कौनसे विमान लिए जा रहे प्रचार में
- पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे चुनाव प्रचार में ले रही हेलीकॉप्टर का प्रयोग
- दिल्ली की एयर कैब एविएशन कंपनी का VT-JSF हेलीकॉप्टर
- केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर चुनाव प्रचार में ले रहे विमान का प्रयोग
- दिल्ली की कंपनी VSR वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड का विमान VT-SRC
कुलमिलाकर चार्टर विमानों और हैलीकॉप्टर्स का उपयोग लेने में दोनों ही राजनैतिक दल पीछे नहीं हैं। हालांकि लोकसभा चुनावों के लिए राजस्थान में कोई तीसरी बड़ी पार्टी ज्यादा सक्रिय नहीं है। यदि बसपा सुप्रीमो मायावती की सभाएं प्रदेश में होती हैं तो वे भी हैलीकॉप्टर या चार्टर विमान काम में लेंगी। आगामी दिनों में जब दूसरे चरण के लिए भी नामांकन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और उम्मीदवार आमने-सामने चुनाव प्रचार करेंगे, तब शीर्ष नेताओं की रैलियां ज्यादा बढ़ेंगी और चार्टर विमानों का प्रयोग भी बढ़ जाएगा।

....काशीराम चौधरी, फर्स्ट इंडिया न्यूज, जयपुर

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in