ट्रैफिक चालान से बचने के लिए अपनाएं ये तरीका अन्यथा भुगतना पड़ेगा हज़ारो का भुगतान

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/09/04 03:56

नई दिल्ली: मोटर वाहन (संशोधन) बिल-2019 (Motor Vehicles Amendment Bill 2019) एक सितंबर यानी रविवार से लागू हो गया है  मोटर वाहन अधिनियम में किए गए बदलाव के तहत यातायात नियम तोड़ने वालों को अब पहले की मुकाबले ज्यादा जुर्माना देना होगा.वहीं जो वाहन चालक मौके पर चालान की धनराशि का भुगतान नहीं कर सकेंगे. उनको अब कोर्ट जाकर ही चालान की धनराशि जमा करनी होगा नए नियम के मुताबिक बिना हेलमेंट बाइक या स्कूटर चलाने पर जुर्माना 500 रुपए से 1500 रुपए हो गया है, जो पहले 100 रुपए से 300 रुपए था. इसके अतिरिक्त बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाते पकड़े जाने पर अब 5000 रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा.

कई बार घर से बाहर निकलते समय हम जरूरी डॉक्यूमेंट्स साथ रखना भूल जाते हैं. ऐसे में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा कई बार डॉक्यूमेंट्स खो जाने का डर भी रहता है.अगर आप भी इन सब वजह से परेशान रहते हैं तो इसका हल है डिजिलॉकर ऐप, जिसे केंद्र सरकार ने 2015 में शुरू किया था.

आप इन जुर्मानों से बच सकते हैं, इसके लिए आपको अपने फोन में एक एप डाउनलोड करना होगा। इस एप में आपके सभी डॉक्यूमेंट होंगे, जो ओरिजनल डॉक्यूमेंट जितना ही मान्य होंगे. इस एप में आप अपने सभी डॉक्यूमेंट को स्टोर कर सकते हैं, जिसकी मदद से आपको हर वक्त डॉक्यूमेंट लेकर घूमने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इस एप का नाम डिजिलॉकर है.

क्या है डिजिलॉकर?

ये वेबसाइट और मोबाइल एप दोनों पर मौजूद है, जो एक डिजिटल लॉकर है, जिसमें आप अपने सभी डॉक्यूमेंट को स्टोर कर सकते हैं। साथ ही आप इसे आधार और मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते हैं। डिजिलॉकर में आप अपने डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी को अपलोड कर सकते हैं, जिसे आप जब चाहे अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इस पर ई साइन भी कर सकते हैं। यूआईडीएआई, रोड ट्रांसपोर्ट और हाइवे मिनिस्ट्री, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, विभिन्न स्कूल बोर्ड, आदि डिजिलॉकर से रजिस्टर्ड हैं 

कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं डिजिलॉकर?
सबसे पहले आपको डिजिलॉकर की वेबसाइट पर जाना होगा या आप इसका एप अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड कर सकते हैं.एप इंस्टॉल होने के बाद आप आधार नंबर और मोबाइल नंबर के जरिए यूजर आईडी क्रिएट कर सकते हैं
यदि किसी संस्थान ने आपका ई डॉक्यूमेंट अपलोड किया होगा तो इसे आप अपने अकाउंट में देख सकते हैं आप अपने डॉक्यूमेंट खुद भी अपलोड कर सकते हैं और उनपर ई-साइन कर सकते हैं
आप इन डॉक्यूमेंट्स को अन्य लोगों से एक लिंक के जरिए शेयर भी कर सकते हैं

नए नियम की खास बातें
1- बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने पर अब 5 हजार रुपये का चालान ट्रैफिक पुलिस काटेगी। पहले सिर्फ पांच सौ रूपये था.
2- अगर कोई नाबालिग वाहन चलाता है तो अब 500 रुपये की जगह 10 हजार रुपये का चालान कटेगा। इसके साथ ही वाहन से किसी भी ट्रैफिक नियम को तोड़ने पर वाहन मालिक के खिलाफ केस चलाने का प्रावधान है
3- नए नियमों के मुताबिक शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 6 महीने तक की कैद या 10 हजार रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है. अगर दूसरी बार ऐसा किया तो 2 साल तक की कैद या 15 हजार रुपये का जुर्माना किया जा सकता है.
4-अगर गाड़ी तेज चलाई तो ओवरस्पीडिंग पर 1 हजार रुपये से 2 हजार रुपये तक का चालान काटा जाएगा। एलएमवी के लिए जुर्माना 400 रुपये से बढ़ाकर 1 हजार रुपये और मीडियम पैसेंजर व्हीकल के लिए 2 हजार रुपये किया गया है.
5- बिना सीट बेल्ट गाड़ी चलाने पर 100 रुपये की जगह 1 हजार रुपये का चालान कटेगा.
6- मोबाइल पर बात करते हुए ड्राइविंग करने पर 1 हजार रुपये की जगह 5 हजार रुपये तक फाइन लगेगा.
7- सड़क नियमों को तोड़ने पर 100 रुपये की जगह 500 रुपये का चालान कर दिया गया है.
8- दो पहिया वाहन पर ओवरलोडिंग करने पर 100 रुपये की जगह 2 हजार रुपये का चालान और 3 साल के लिए लाइसेंस निलंबित करने का प्रावधान है.
9-बिना इंश्योरेंस के ड्राइविंग पर एक हजार रुपये की जगह 2 हजार रुपये का चालान कटेगा.
10-इमरजेंसी व्हीकल को रास्ता न देने पर एक हजार रुपये का चालान कटेगा और ओवरसाइज्ड व्हीकल पर 5 हजार रुपये का चालान कटेगा

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in