VIDEO: लोकसभा चुनाव को लेकर पीसीसी में हुई प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी की अहम बैठक

Naresh Sharma Published Date 2019/01/20 10:59

जयपुर। राजस्थान प्रदेश कार्यकारिणी एवं पदाधिकारियों, विधायकों, जिला कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्षों, अग्रिम संगठनों तथा विभागों व प्रकोष्ठों के प्रदेशाध्यक्षों की एक संयुक्त बैठक आज राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष  सचिन पायलट की अध्यक्षता में प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय, जयपुर पर सम्पन्न हुई।

बैठक को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि राज्य में संगठन एवं सरकार ने आपसी समन्वय से पिछले दिनों लोकसभावार ली गई बैठकों में किसानों, बिजली, पानी तथा रोजगार से संबंधित आये महत्वपूर्ण सुझावों पर त्वरित निर्णय लेकर जनहित के कार्य करने वाली सरकार के रूप में हमने पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि राजस्थान के गांवों से जो मांग आई उसके आधार पर मनरेगा के द्वारा अधिक से अधिक लोगों को जोडने का काम किया गया, जिससे किसान एवं बेरोजगारों को राहत मिली। उन्होंने कहा कि पार्टी को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी से जो भी कार्यक्रम मिले हैं, उन लक्ष्यों की प्राप्ति समय सीमा के अन्दर ही पूर्ण कर ली जायेगी। 

राजस्थान के 51 हजार बूथों में से 80 प्रतिशत से अधिक बूथों पर शक्ति कार्यकर्ता जुड़ चुके हैं। अब लोकसभा चुनावों से पूर्व पुन: शक्ति कार्यक्रम से राजस्थान की जनता को जोडऩे का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा सत्र पूर्ण होने के पश्चात् सभी प्रभारी मंत्री स्वयं के जिले के अलावा अपने प्रभार क्षेत्र में जाकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों के साथ बैठक कर समस्याओं का समाधान करने का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले लोकसभा चुनाव देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि जो लोग देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को नष्ट करने पर तुले हुए हैं तथा संवैधानिक संस्थाओं को खोखला कर रहे हैं, उन्हें हराने के लिए कांग्रेस पार्टी के प्रत्येक कार्यकर्ता को अपनी पूरी शक्ति के साथ जुटना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनावों के दौरान जो भी पार्टी के प्रत्याशी चुनाव में खड़े हुए उनके सहयोग से व सुझावों के आधार पर क्षेत्रीय जनता के विकास के कार्य सरकार पूरी करेगी। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही प्रदेश के सभी जिलों में ब्लॉक तथा बूथ इकाईयों का गठन पूर्ण कर उन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी पदाधिकारियों को समयबद्ध कार्यक्रम प्रदान किये जायेंगे जो उन्हें तय समय सीमा के अन्दर पूर्ण करने होंगे।
 
पायलट ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान जो कमियां रह गई थीं, उनकी समीक्षा की जायेगी तथा विधानसभा चुनावों के दौरान जिस प्रकार बागी उम्मीदवारों ने चुनावों को प्रभावित किया, ऐसा ना हो इसे सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जो सच्चे कांग्रेसी है, वे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा लिये गये सभी निर्णयों को आत्मसात् कर उनकी पालना करेंगे। इसीलिए लोकसभा चुनावों में जो भी पार्टी उम्मीदवार तय हो उसे सभी कांग्रेसजन एकजुटता के साथ जिताने के लिए अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि फरवरी माह में सेवादल का राष्ट्रीय अधिवेशन राजस्थान के अजमेर शहर में आयोजित किया जाएगा। जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष  राहुल गांधी मार्ग दर्शन प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि उदयपुर शहर में युवा कांग्रेस का भी एक अधिवेशन मार्च माह में आयोजित किया जाएगा तथा उसके पश्चात् सभी विभागों व प्रकोष्ठों तथा अन्य अग्रिम संगठनों का एक अधिवेशन आयोजित कर कांग्रेस अध्यक्ष  राहुल गॉंधी को आमंत्रित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सभी पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं की राय जानकर लोकसभा चुनावों हेतु उम्मीदवारों के पैनल तैयार कर सीईसी में भेजे जायेंगे तथा जो भी निर्णय होगा उसे सभी कांग्रेसजन स्वीकार कर प्रदेश की 25 लोकसभा सीटें पार्टी को जिताने के लिए एकजुट होकर अपना योगदान प्रदान करेंगे।

बैठक को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं राजस्थान प्रभारी अविनाश पाण्डे ने सम्बोधित करते हुए कहा कि राजस्थान में सरकार एवं संगठन आपसी समन्वय के साथ जनहित के कार्य कर रहे हैं। जिसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट साधुवाद के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि लोकसभावार ली गई समीक्षा बैठकों में ब्लॉक व बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं ने जिस गंभीरता के साथ अपने जिले की समस्याओं व सुझावों को रखा है, उस पर मुख्यमंत्री एवं उप मुख्यमंत्री सहित प्रभारी मंत्रियों ने तुरंत निर्णय लेकर जनहित में एक बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस पदाधिकारियों को अखिल भारतीय कांगे्रस कमेटी से जो भी निर्देश मिले हैं उन्हें समय पर पूरा करना है तथा महत्वपूर्ण यह है कि सभी ब्लॉक कांग्रेस कमेटियां एवं बीएलए का डाटा 25 जनवरी, 2019 से पूर्व अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कन्ट्रोल रूम में जमा करवाना है। 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जी की मंशा है कि जो कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी पार्टी के लिए अच्छा कार्य करेंगे उन्हें प्रोत्साहित किया जायेगा तथा सभी जिलों में जिला स्तर से लेकर बूथ कमेटियों तक के सभी पदाधिकारियों से एआईसीसी के प्रभारी सचिव सम्पर्क में रहकर कांग्रेस के कार्यक्रमों को समय सीमा में पूर्ण करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लोकसभा चुनावों के मद्देनजर पांच सदस्यीय इलेक्शन कमेटी का गठन किया जायेगा, इसी तरह जिला स्तर पर भी कमेटियां गठित की जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी अग्रिम संगठनों को जिस उद्देश्य से उनका गठन किया गया है उसे पूर्ण करने के लिए अपने कार्य में जुट जायें तथा अपने सभी पदाधिकारियों का डाटा प्रदेश कांग्रेस कमेटी में जमा करवायें। उन्होंने कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी तथा सभी अग्रिम संगठनों एवं विभागों व प्रकोष्ठों को एक सूत्र में पिरोकर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी से दिये गये कार्यक्रमों को पूर्ण किया जायेगा जिसमें मुख्य रूप से ईवीएम की ट्रेनिंग तथा सभी जिला स्तरों पर प्रोजेक्ट शक्ति की टीम द्वारा दी जाने वाली ट्रेनिंग शामिल है।

बैठक को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि संगठन की मजबूती के लिए बीएलए एवं बूथ इकाईयां महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी का मुकाबला फासीवादी ताकतों से है जिस कारण से हमें अपनी कार्यशैली में बदलाव लाते हुए  संगठन को निचले स्तर तक और अधिक मजबूत करना होगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान में सरकार संगठन के साथ समन्वय बनाकर सभी निर्णय लेगी, जो भी महत्वपूर्ण निर्णय हैं या क्षेत्रीय समस्यायें हैं जिला कांग्रेस कमेटियां विधानसभा क्षेत्र के विधायकों, प्रत्याशियों एवं ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों के पदाधिकारियों को विश्वास में लेकर एक प्रस्ताव पारित कर सरकार को सौंप दें ताकि उन समस्याओं का निस्तारण तुरंत किया जा सके। उन्होंने कहा कि राजस्थान में अभी तक 14 लाख लोगों को पेंशन का लाभ प्राप्त होता था किन्तु अब सरकार के निर्णय के पश्चात् 64 लाख लोग पेंशन से लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इसी तरह के सुझाव संगठन से प्राप्त कर सरकार जनहित में तुरंत निर्णय लेकर विकास के कार्यों को गति प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही प्रदेश कांग्रेस कमेटी एक प्रतिनिधि सम्मेलन बुलाये तो संगठन की सभी इकाईयों से सरकार को महत्वपूर्ण सझाव मिल सकेंगेे जिससे जनता के हित में निर्णय लेने में सहायता प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि देश में आज माहौल आम आदमी के लिए खराब हो गया है, लोकतंत्र में जिन लोगों का विश्वास नहीं है वे केन्द्र में सरकार चला रहे हैं। देश हित में हम सबको प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों को जिताने के लिए जी-जान से जुट जाना है।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in