India vs Ban : भारत की धुआंदार गेंदबाजी के सामने बांग्लादेश धराशाई, 106 पर हुए ऑल आउट

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/07/22 05:07

कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स में भारत और बांग्लादेश के बीच पहले पिंक बॉल टेस्ट का उद्घाटन करने पड़ोसी देश की पीएम शेख हसीना पहुंची.  दोनों ने बाद में घंटा बजाकर मैच की आधिकारिक शुरुआत भी की.उनके अलावा पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और दिग्गज सचिन तेंडुलकर भी मौजूद रहे.टेस्ट क्रिकेट में डे-नाइट का फॉर्मेट बिल्कुल नया है और इसे इसलिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इसलिए लाया गया है ताकि खेल के सबसे लंबे प्रारूप की गिरती हुई साख को दोबारा स्थापित किया जा सके और दर्शकों को मैदान पर खींचा जा सके. आमतौर पर दिन में खेले जाने वाले टेस्ट मैच में लाल गेंद का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन डे-नाइट टेस्ट मैच में पिंक बॉल का इस्तेमाल किया जाता है.

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाज़ी चुनी बांग्लादेश ने प्लेइंग एलेवेन टीम में दो बदलाव किये हैं.अल अमीन और नईम को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई जबकि ताइजुल और मेहदी हसन को बाहर किया गया. भारत ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया है भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जाने वाले पहले डे नाइट टेस्ट मैच में बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. बांग्लादेश का ये फैसला टीम के हक में नहीं रहा और पूरी टीम पहली पारी में 106 रन पर सिमट गई.भारत की तरफ से इशांत शर्मा ने पांच विकेट, उमेश ने तीन जबकि शमी ने दो विकेट लिए

भारतीय टीम ने ईडन गार्डन्स मैदान पर अब तक कुल 41 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें उसने 12 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि नौ में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है और वहीं 20 मैच ड्रॉ रहे हैं.

क्यों किया गया पिंक बॉल का इस्तेमाल
जब डे-नाइट टेस्ट मैच की बात चली तो सवाल यह था कि इसमें किस रंग की बॉल का इस्तेमाल किया जाए? रेड बॉल इस्तेमाल इसलिए नहीं की जा सकती थी क्योंकि इसका रंग अंधेरे में बल्लेबाजों को परेशानी पैदा करता. वनडे और टी-20 क्रिकेट भी डे-नाइट में खेला जाता है और वहां व्हाइट बॉल का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन रेड बॉल की अपेक्षा व्हाइट बॉल ज्यादा देर तक टिकती नहीं है. साथ ही टेस्ट में खिलाड़ियों के कपड़े भी व्हाइट होते हैं इसलिए व्हाइट बॉल का इस्तेमाल नहीं किया जा सका.

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in