लेम्बाता इंडोनेशिया: लैंडस्लाइड के मलबे में 21 लोगों के दबे होने की आशंका, Rescue operation जारी

इंडोनेशिया: लैंडस्लाइड के मलबे में 21 लोगों के दबे होने की आशंका, Rescue operation जारी

इंडोनेशिया: लैंडस्लाइड के मलबे में 21 लोगों के दबे होने की आशंका, Rescue operation जारी

लेम्बाताः हाल ही में पूर्वी इंडोनेशिया के सुदूर क्षेत्र में भूस्खलन हो गया था, जिससे मलबे में दबे करीब 21 लोगों की तलाश के लिए बचावकर्मियों ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया था. ये अभी भी जारी है. दक्षिणपूर्वी एशियाई राष्ट्र और पड़ोस के पूर्वी तिमोर में खराब मौसम की वजह से लेंबाता द्वीपसमूह में रविवार को हुए भूस्खलन में कई गांव प्रभावित हुए थे. 

67 लोगों की मौत की पुष्टि हुई

इंडोनेशिया की राष्ट्रीय आपदा शमन एजेंसी के मुताबिक लगभग 67 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. सैकड़ों पुलिस, सैनिकों और निवासियों ने हाथों, फावड़ों और कुदालों की मदद से दबे हुए तलाश के लिए मलबा हटाया था. भारी बारिश की वजह से ये प्रयास बाधित हुए थे. मिट्टी में सनी एक लाश को निकालकर दफन करने के लिए ले जाने के दौरान लापता लोगों के रिश्तेदार रोते-बिलखते देखे गए थे.

भारी बारिश ने ढ़ाया कहर

उष्णकटिबंधीय तूफान के कारण भारी बारिश से आई बाढ़ में इंडोनेशिया में लगभग 128 लोगों की और पूर्वी तिमोर में 27 लोगों की मौत हो गई थी. वहीं हजारों घर क्षतिग्रस्त हो गए थे और हजारों लोग आपदाओं में विस्थापित हो गए जो लगातार भयावह होती जा रही है क्योंकि तूफान ऑस्ट्रेलिया की तरफ दक्षिण में बढ़ते हुए कई दिनों तक क्षेत्र को प्रभावित करना जारी रखेगा. 

कई इलाकों में सड़कें और पुल क्षतिग्रस्त हुए

इंडोनेशियाई आपदा अधिकारियों ने बताया है कि लगभग 72 लोग लापता हैं. बचाव प्रयास मौसम और प्रभावित इलाकों के दूर-दराज होने की वजह से प्रभावित हो रहे हैं. कई इलाकों में सड़कें और पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं. 

और पढ़ें