गाय के हमले से विदेशी सैलानी हुई घायल

Suryaveer Singh Tanwar Published Date 2019/05/01 02:57

जैसलमेर। पर्यटन के रूप में विशेष पहचान रखने वाली स्वर्णनगरी की सडकें आवारा पशुओं के कारण बदरंग हो गई हैं। स्वर्णनगरी की सडकों पर आवारा पशुओं की बढ़ती संख्या स्थानीय लोगों के साथ ही पर्यटकों के लिए परेशानी का सबब बन चुकी है। जैसलमेर में घूमने आने वाले देशी विदेशी पर्यटकों का आवारा पशुओं की चपेट में आने का सिलसिला थम ही नहीं रहा है। करीब एक साल पहले जयपुर में आवारा पशुओं की चपेट में आने से अर्जेंटीना के पर्यटक की मौत हो गई थी। उसके बाद जैसलमेर में एक दर्जन से अधिक मामले आवारा पशुओं की चपेट में आने से विदेशी सैलानी चोटिल हुए है। 

आज फिर पर्यटन को शर्मशार करने वाला सामने आया है। जापान से जैसलमेर घूमने आए सैलानी को गाय ने चोटिल कर दिया। जानकारी के अनुसार जापान से घूमने आए युसेको और उसकी माता माचिको शहर के छड़ीदार पाड़ा इलाके में जा रहे थे सामने से आती हुई गाय ने महिला पर हमला कर चोटिल कर दिया। गाय के वार से महिला पास में पत्थर पर जाकर गिरी जिससे महिला के सिर, हाथ और कमर में गंभीर रूप से चोट आ गई। जिससे महिला माचिको बहुत घबरा गई उससे बहुत तेज चक्कर आ गया। स्थानीय लोगों ने अथिति देवो भव के भाव से इंसानियत दिखाते हुए विदेशी महिला की मदद की। महिला को एक जगह पर बैठकर उसके प्राथमिक उपचार किया। 

स्थानीय लोगों ने महिला के हाथ के पट्टी की उसके बाद जिले के राजकीय जवाहिर अस्पताल उपचार के लिए लेकर गए। जापानी महिला माचिको ने मदद के भाव देखकर सभी का धन्यवाद प्रेषित किया। लेकिन सवाल यह है की जैसलमेर नगरपरिषद की बेपरवाही सैलानियों पर भारी पड़ रही है। एक तरफ सैलानी मुसीबत में तो दूसरी तरफ पर्यटन खतरे में है लेकिन नगरपरिषद की उदासीनता दूर होने का नाम ही नहीं ले रही है। प्रशासन व नगरपरिषद की कुंभकरणी नींद खुलती दिखाई नहीं पड़ रही है। इसका असर यह हो रहा है कि पर्यटन खतरे में है। यहां से जाने वाले लोग परेशान है और सैलानी अच्छी यादें लेकर नहीं जा रहे हैं। जिससे पर्यटन और स्थानीय लोगो को भारी नुकसान हो सकता है।
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in