जोधपुर Jodhpur Violence: तनावपूर्ण हालात के बाद जोधपुर के 10 थाना क्षेत्रों में लगाया गया कर्फ्यू, पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया

Jodhpur Violence: तनावपूर्ण हालात के बाद जोधपुर के 10 थाना क्षेत्रों में लगाया गया कर्फ्यू, पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया

Jodhpur Violence: तनावपूर्ण हालात के बाद जोधपुर के 10 थाना क्षेत्रों में लगाया गया कर्फ्यू, पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया

जोधपुर: ईद की नमाज के बाद पत्थरबाजी और बवाल के चलते माहौल काफी तनावपूर्ण बना हुआ है. जोधपुर के दस थाना इलाके में पुलिस प्रशासन ने कर्फ्यू लगा दिया है. यह चार मई रात 12 बजे तक लागू रहेगा. वहीं शहर में इंटरनेट सेवाएं पहले से ही बंद कर दी गईं थी. उदय मंदिर, सदर बाजारा, खांडाफलसा, सदर कोतवाली, नागौरी गेट, प्रतापनगर, सरदारपुरा, प्रेम नगर, देवनगर और सुरसागर थाना क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया है. 

तनाव को देखते हुए मौके पर आरएसी की कंपनी भी तैनात की गई है. जालोरी गेट पर हालत शांत हैं पर जोधपुर में अन्य स्थानों पर नारेबाजी और हंगामा जारी है. वहीं जोधपुर में तनाव प्रकरण को लेकर सीएम गहलोत गंभीर नजर आ रहे हैं. सीएम गहलोत लगातार इस मामले में पूरी मॉनिटरिंग कर रहे हैं. गहलोत जोधपुर के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के संपर्क में हैं. वह लगातार पल-पल की अपडेट ले रहे हैं. गहलोत ने जोधपुर की जनता से शांति की अपील की है. जोधपुर मामले में व्यस्त होने के कारण आगंतुकों से भी मिलना संभव नहीं हो पा रहा है. मुख्यमंत्री आवास पर आज लोग शुभकामना देने के लिए आना चाहते थे. लेकिन अभी CM गहलोत का जोधपुर मामले पर फोकस है. ऐसे में आगंतुक अब मुख्यमंत्री आवास न जाए. 

हिरासत में हिंसा के तीन आरोपी:
राजस्थान पुलिस ने जोधपुर हिंसा मामले में तीन लोगों को हिरासत में लिया है. वहीं सीएम गहलोत ने पुलिस को असामाजिक तत्वों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं. 

गहलोत ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की:
मुख्यमंत्री गहलोत ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. गहलोत ने मंगलवार की सुबह ट्वीट किया कि जोधपुर के जालौरी गेट के निकट दो गुटों में झड़प से तनाव पैदा होना दुर्भाग्यपूर्ण है. प्रशासन को हर कीमत पर शांति एवं व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं. गहलोत ने लोगों ने शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि जोधपुर, मारवाड़ की प्रेम एवं भाईचारे की परंपरा का सम्मान करते हुए मैं सभी पक्षों से मार्मिक अपील करता हूं कि शांति बनाए रखें एवं कानून-व्यवस्था बनाने में सहयोग करें.

विवाद की शुरुआत एक चौक पर धार्मिक झंडे फहराने को लेकर हुई:
बता दें कि इस विवाद की शुरुआत एक चौक पर धार्मिक झंडे फहराने को लेकर हुई. शहर के जालोरी गेट चौराहा पर सोमवार रात को हंगामा के बाद जिले में इंटरनेट सेवा अगले आदेश तक ठप कर दी गई है. छोटी सी बात को लेकर कहासुनी बाद में मारपीट में बदल गई. सोमवार रात चौराहे पर स्थित स्वतंत्रता सेनानी बाल मुकुंद बिस्सा की मूर्ति पर झंडा लगाने और चौराहे के सर्किल पर ईद से जुड़े बैनर लगाने से विवाद की शुरुआत हुई. इसके अलावा ईद की नमाज को लेकर चौराहे तक लाउडस्पीकर लगाने‌ को लेकर नाराज लोगों का हुजूम एकत्र हो गया. विवाद के बाद हुई दोनों पक्षों में पत्थरबाजी हुई. पथराव में आधा दर्जन युवक घायल हो गए. 

और पढ़ें