प्रदेश में शराब दुकानों के लिए किसको मिलेगा ठेका, आज तय होगा

Nirmal Tiwari Published Date 2019/03/05 09:52

जयपुर। आबकारी विभाग आज शराब दुकानों के लिए लॉटरी निकाल रहा है। जयपुर की दुकानों की लॉटरी सीकर रोड स्थित भवानी निकेतन स्कूल परिसर में निकाली जा रही है। दोनों जिला आबकारी अधिकारी हरफूल सिंह व रेखा माथुर भवन निकेतन परिसर में पहुंचकर पांडाल में पेयजल और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं। जयपुर के भवानी निकेतन परिसर में देशी और अंग्रेजी शराब के आवेदकों के लगभग 40 हजार की भीड़ जमा होने का अनुमान है। वहीं उदयपुर में आबकारी आयुक्त सोमनाथ मिश्रा उदयपुर में मदिरा लाइसेंस लॉटरी प्रक्रिया की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। शराब आवेदनों के लिए लॉटरी प्रक्रिया शुरु हो चुकी है।

ज्ञात हो, राज्य की 7665 दुकानों में से 7616 दुकानों का आवंटन मंगलवार को सभी जिला मुख्यालयों पर लॉटरी से किया जाएगा। आबकारी विभाग ने 7665 दुकानों के लिए आवेदन मांगे हुए थे, लेकिन 49 शराब दुकानों के लिए आवेदन नहीं मिले। इन दुकानों के लिए अब फिर से आवेदन मांगे जाएंगे। प्रदेशभर में 7616 दुकानों के लिए करीब 4.41 लाख लोगों ने आवेदन किए थे। लेकिन इनमें से फीस 3.60 लाख लोगों ने ही जमा कराई है। ऐसे में लॉटरी में 3.60 लाख आवेदन ही शामिल होंगे। लॉटरी सुबह 11 बजे से सभी जिला मुख्यालयों पर निकाली जाएगी। 

बतादें, आबकारी विभाग ने प्रदेश में 2 साल बाद शराब की दुकानों के लिए लॉटरी निकाली है। पिछले साल विधानसभा चुनावों के मद्देनजर सरकार ने पुरानी दुकानों का ही नवीनीकरण कर दिया था। ऐसे में दो साल बाद दुकानों के लिए आवेदन मांगे जाने से सरकार को करीब 1004 करोड़ रुपए की आय मात्र आवेदन शुल्क से ही हो चुकी है। अंग्रेजी शराब की दुकानों के लिए 
बड़ी संख्या में आवेदन डाले गए हैं। 

मालूम हो, जयपुर शहर में आबकारी विभाग को 406 दुकानों के लिए 31564 आवेदन मिले हैं, जिनमें से 206 अंग्रेजी शराब दुकानों के लिए 25857 आवेदन जबकि शेष 200 देशी शराब की दुकानों के लिए 5707 आवेदन आए हैं।
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in