close ads


जैसलमेर शहर में एक घंटे तक टिड्डियों ने किया आक्रमण, बना अफरा-तफरी का माहौल

जैसलमेर शहर में एक घंटे तक टिड्डियों ने किया आक्रमण, बना अफरा-तफरी का माहौल

जैसलमेर: पाकिस्तान की सीमा से टिड्डियों ने एक बार फिर जोरदार हमला किया हैं. सोमवार सांय जैसलमेर शहर में करीब 1 घंटे से भी ज्यादा समय तक पूरे शहर में टिड्डियां को आक्रमण चलता रहा. लगातार चल रहे इन टिड्डियों के झुण्ड के कारण पूरे शहर में एक बारगी अफरातफरी का माहौल व्याप्त हो गया. लोग इन टिड्डियों को देखने के लिए बाहर निकल आए. सोनार किला, बस स्टैण्ड, पटवा हवेली व अन्य स्थानों पर टिड्डियों के झुण्ड मंडराते नजर आए. टिड्डियों को उड़ाने के लिये 3-4 गन शॉट की आवाजें सुनाई दी हैं लेकिन इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है.  

नए हमले के बारे में टिड्डी विभाग को सूचित किया:
जिला प्रशासन ने टिड्डियों के इस नए हमले के बारे में टिड्डी विभाग को सूचित किया हैं जिन्होंने आगामी 1-2 दिनों में इन्हें नष्ट करने का आश्वासन दिया है. उधर बाड़मेर में भी कई स्थानों पर रविवार व सोमवार को ताजा टिड्डी हमले हुए हैं. इन ताजा टिड्डी हमलों से किसानों की चिन्ता को बढ़ा दिया है. 

1 घंटे से भी ज्यादा समय तक जैसलमेर शहर में मंडराता रहा टिड्डियों का झुण्ड:
असल में सोमवार सांय करीब 4:45 पर अचानक टिड्डियों के झुण्ड आना शुरू हुए. अरबों की संख्या में टिड्डियों के यह झुण्ड करीब 1 घंटे से भी ज्यादा समय तक जैसलमेर शहर में मंडराता रहा. कई कि.मी. लंबे यह टिड्डी झुण्ड खत्म होने का नाम नहीं ले रहा था. पूरे शहर में चारों तरफ टिड्डियां ही टिड्डियां नजर आने लगी. लोग सड़कों पर उतर आए तथा इन टिड्डियों का वीडियो बनाने लगे. लोगों में एक बार भय का माहौल भी बन गया क्योंकि टिड्डियां लगातार नीची आ रही थी जिससे लोगों की आम दिनचर्या प्रभावित होने का खतरा बन गया था. करीब 6 बजे तक टिड्डियां लगातार चल रही थी. इस संबंध में यह भी संभावना व्यक्त की जा रही हैं कि रविवार से मौसम में बदलाव हुवा हैं तथा जैसलमेर के कई इलाकों में बादल छाए हुए हैं व कहीं बरसात भी हुई हैं. हवा के बदले हुए डायरेक्शन में यह टिड्डियां सीमा पार से जैसलमेर तक पहुंची हैं.

उड़ान सेवाओं में बाधा नहीं होने की जानकारी मिली: 
वहीं दूसरी तरफ भारतीय वायुसेना द्वारा भी इन टिड्डियों के कारण किसी प्रकार के ऑपरेशन में बाधा न हो इसके लिए टिड्डियों को उड़ाने के लिए पूरे प्रबंध किये थे. फिलहाल किसी प्रकार की उड़ान सेवाओं में बाधा नहीं होने की जानकारी मिली है. 

टिड्डी विभाग द्वारा इन्हें नष्ट करने की कार्यवाही लगातार की जा रही: 
जिला कलेक्टर नमित मेहता ने इस संबंध में बताया कि पाकिस्तान सीमा पार से ताजा टिड्डियों का हमला दो दिन पूर्व फतेहगढ़ क्षेत्र में हुआ था. टिड्डी विभाग द्वारा इन्हें नष्ट करने की कार्यवाही लगातार की जा रही हैं. संभावना व्यक्त की जा रही हैं कि उनमें से बची हुई टिड्डियां जैसलमेर शहर तक पहुंची हैं. इस संबंध में उन्होंने टिड्डी नियंत्रण विभाग के अधिकारियों से बात की हैं उन्होंने आश्वस्त किया हैं कि आगामी 1-2 दिनों में इन टिड्डियों को नष्ट किया जाएगा. वहीं दूसरी तरफ बाड़मेर के गुड़ामलानी, धोरामन्ना, भिंयाड़, उंडू आदि कई इलाकों में जबरदस्त टिड्डियां आई हैं. उन्हें किसान जिला प्रशासन के सहयोग से नष्ट करने की कार्यवाही कर रहे हैं. 

और पढ़ें