इस्लामाबाद पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन पर मनमोहन सिंह को दिया न्योता

पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन पर मनमोहन सिंह को दिया न्योता

पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन पर मनमोहन सिंह को दिया न्योता

इस्लामाबाद::पाकिस्तान ने करतारपुर साहब कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह की काफ़ी तैयारी की है और प्रधानमंत्री इमरान ख़ान भी इसमें काफ़ी दिलचस्पी ले रहे हैं.करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के मौके पर पाकिस्तान ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को न्योता भेजा है. इसका औपचारिक ऐलान भी कर दिया गया है.

काॉरिडोर का उद्घाटन इसी साल नवंबर में होगा पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को औपचारिक रूप से आमंत्रित किया गया है. करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन प्रधानमंत्री इमरान खान तय समय पर करेंगे. भारतीय सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर कॉरिडोर 9 नवंबर को खोला जाएगा.

वहीं पंजाब सरकार के प्रवक्ता का कहना है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह 9 नवंबर को करतारपुर साहिब जाने वाले पहले सिख जत्थे में शामिल होंगे. जिसका मतलब है कि मनमोहन सिंह पाकिस्तान के करतारपुर गुरुद्वारा जाएंगे. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मनमोहन सिंह को इस जत्थे में शामिल होने का न्योता दिया था, जिसे पूर्व प्रधानमंत्री ने स्वीकार किया है.

भारतीय श्रद्धालु बिना वीज़ा के सरहद के उस पार जाकर दरबार साहिब गुरुद्वारा जा सकेंगे. इसके लिए उन्हें केवल एक परमिट लेना होगा. करतारपुर साहिब गलियारा भारत के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को पाकिस्तान के नरोवाल में करतारपुर साहिब गुरुद्वारे से जोड़ता हैसमाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक़ 9 नवंबर से ये कॉरिडोर औपचारिक तौर पर शुरू हो जाएगा.

और पढ़ें