Live News »

काला पानी पर नेपाल के प्रधानमंत्री ने दिखाए भारत को तेवर कहा, उनकी सेना अपनी सीमाओं की सुरक्षा करने में पूरी तरह सक्षम

काला पानी पर नेपाल के प्रधानमंत्री ने दिखाए भारत को तेवर कहा, उनकी सेना अपनी सीमाओं की सुरक्षा करने में पूरी तरह सक्षम

नेपाल ने भारत के नए मानचित्र को लेकर जारी विरोध प्रदर्शनों के बीच प्रधानमंत्री के पी ओली ने अपनी प्रतिक्रिया दी.नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने रविवार को भारत से कालापानी इलाके से अपने सैनिकों को वापस बुलाने को कहा. उन्होंने कहा, नक्शा कोई भी छाप लेता है.बात इसमें सुधार की नहीं, अतिक्रमण की है.नेपाल दूसरों की जमीन पर एक इंच अतिक्रमण नहीं करेगा और अपने क्षेत्र का एक इंच हिस्सा दूसरों को नहीं देगा.भारत और नेपाल के बीच ट्राई जंक्शन में स्थित कालापानी क्षेत्र नेपाल का हिस्सा है.और भरत को अपनी सेना तुरंत हटा लेनी चाहिए.

हम भारतीय सुरक्षाबलों को कालापानी से हटाएंगे. नेपाल की जमीन पर नेपाली सेना रहेगी.सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) की शाखा, नेशनल यूथ एसोसिएशन की पहली बैठक को संबोधित करते हुए ओली ने कहा, हम नेपाल की हर इंच भूमि की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं. सरकार देश की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की रक्षा करने में सक्षम है. देश की सीमा पर दशकों से अतिक्रमण किया गया है, पर एनसीपी की अगुवाई वाली सरकार जल्द अपनी जमीन वापस लेने के प्रयास करेगी.ओली ने कहा, नेपाल अपने कब्जे वाले क्षेत्र से विदेशी सैनिकों को हटाने में सक्षम है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इस समस्या का हल आपसी बातचीत से निकाला जा सकता है.

भारतीय दूतावास के आगे प्रदर्शन
नेपाली पीएम ने कहा की उनकी सेना अपनी सीमाओं की सुरक्षा करने में पूरी तरह सक्षम है. देश के सुरक्षा बल अपन ज़मीन पर अपना अधिकार वापस पाने के लिए एक जुट है.दरअसल जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन के बाद भारत ने देश का अपडेटेड राजनीतिक नक्शा जारी किया था. नेपाल लिम्पियाधुरा, कालापानी और लिपुलेक को भारतीय सीमा में शामिल करने का विरोध कर रहा है. नेपाली कांग्रेस के जुड़े संगठन नेपाल विद्यार्थी संघ ने रविवार को लैनचौर स्थित भारतीय दूतावास के समक्ष प्रदर्शन किया. इन लोगों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया.

और पढ़ें

Most Related Stories

VIDEO: चीन के सबसे बड़े कोरोना वायरस एक्सपर्ट का दावा, अगले 4 हफ्तों में सबकुछ सामान्य हो जाएगा

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस के खौफ के बीच चीन से अच्छी खबर आई है. यह पूरे विश्व के लिए अच्छी खबर है. चीन के सबसे बड़े कोरोना वायरस एक्सपर्ट ने दावा किया है कि अगले 4 हफ्तों में पूरी दुनिया पहले जैसी हो जाएगी. एक्सपर्ट का मानना है कि अगले 4 हफ्तों में इसमें गिरावट आएगी. 

मोदी सरकार ने लॉकडाउन का फैसला बिना तैयारी के लिया- सोनिया गांधी 

अगले 4 हफ्तों में सबकुछ सामान्य हो जाएगा:
कोरोना एक्सपर्ट डॉ. झोंग नानशान ने भविष्यवाणी करते हुए कहा कि आने वाले दिन अच्छे होंगे. कोरोना के मामलों में गिरावट आएगी. अगले 4 हफ्तों में सबकुछ सामान्य हो जाएगा. बता दें कि डॉ. झोंग नानशान को चीन की सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर तैनात मुख्य टीम का प्रमुख बनाया है. डॉ. झोंग नानशान संक्रामक बीमारियों के विशेषज्ञ हैं. खासकर कोरोना वायरस जैसी महामारी का एक्सपर्ट बताया जाता है. 

PM मोदी ने सभी मुख्यमंत्रियों से की बात, कहा- केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर कोरोना को हराएंगी 

Corona Update: पूरी दुनिया में कोरोना से हाहाकार, लगातार बढ़ रहा है मरीजों का आंकड़ा, 47 हजार से ज्यादा लोगों की मौत 

Corona Update: पूरी दुनिया में कोरोना से हाहाकार, लगातार बढ़ रहा है मरीजों का आंकड़ा, 47 हजार से ज्यादा लोगों की मौत 

नई दिल्लीः चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस ने दुनिया के कई देशों में कोहराम मचाकर रख दिया है. इस वायरस ने दुनिया के बडे देशों को​ हिलाकर रख दिया. इसके रोकथाम और बचाव के तमाम प्रयास जारी है. इस वायरस की चपेट में आने से दुनिया में 9 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके है और 47 हजार से ज्यादा कोरोना वायरस की चपेट में आने से जान गंवा चुके है. इस जानेलवा वायरस ने अमेरिका, इटली, फ्रांस, जर्मनी, इराक, ईरान, भारत, चीन समेत कई देशों में अपना कहर बरपा रहा है. हालांकि दुनियाभर में 1 लाख से अधिक लोग इस वायरस की चपेट में आने के बाद ठीक हो गए है. 

Rajasthan Corona Update: प्रदेश में कोरोना का कहर, पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 129, चूरू और सरदारशहर में लगा कर्फ्यू 

जानिए, इन देशों के हालात:
इटली में कोरोना वायरस की वजह से 13 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा यहां 1 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. हालांकि यहां 16 हजार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से रिकवर भी हो चुके हैं. वहीं बात करें अमेरिका की तो यहां पर 5 हजार से ज्यादा लोगों मौत हो चुकी है और 2 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीज हैं. अब बात करते है स्पेन की, तो यहां पर कोरोना वायरस की चपेट में आने से एक लाख से अधिक लोग संक्रमित है. वहीं 9 हजार से ज्यादा लोगों की इस वायरस की चपेट में आने से मौत हो गई है और 20 हजार से लोग कोरोना वायरस से ठीक हो गए है. 

CORONA: रामनवमी आज, बिना दर्शनार्थियों के मंदिरों में मनेगी रामनवमी, भगवान राम की होगी पूजा-आराधना

पूरे भारत में लॉकडाउन, कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 2004
पूरे भारत में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन है.यहां पर इमरजेंसी सेवा को छोडकर सभी बंद है. वहीं देश के कई राज्यों में कोरोना के बढने की वजह से कर्फ्यू लगा दिया गया है. देश में कोरोना मरीजों की संख्या 2004 हो गई है. वहीं इसकी चपेट में आने से 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. 

Coronavirus Updates:. पूरे विश्व में अब तक 47 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, 9 लाख 35 हजार से ज्यादा संक्रमित

Coronavirus Updates:. पूरे विश्व में अब तक 47 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, 9 लाख 35 हजार से ज्यादा संक्रमित

नई दिल्लीः कोरोनावायरस दुनियाभर में कहर बरपा रहा है. पूरे विश्व में अब तक 47 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई तो वहीं 9 लाख 35 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं. इटली, स्पेन और अमेरिका में हुई मौतों ने इस आंकड़े को बढ़ाया है. हालांकि दुनियाभर में 1 लाख 94 हजार से ज्यादा लोग इस महामारी के असर से रिकवर हो चुके हैं. 

पीएम मोदी की सीएम गहलोत के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगी बैठक, कोरोना वायरस से उपजे हालातों पर करेंगे चर्चा

पिछले हफ्ते की तुलना में मृतकों की संख्या दोगुनी:
डब्ल्यूएचओ ने बुधवार को कहा कि कुछ दिनों के भीतर ही दुनियाभर में संक्रमण के मामले बढ़कर 10 लाख तक हो जाएंगे और मौतों का आंकड़ा 50 हजार पहुंच जाएगा. कुछ महीने पहले तक दुनिया में ज्यादातर लोग कोरोनावायरस से अनजान थे. वायरस ने दुनिया के हर हिस्से को प्रभावित किया है और संक्रमण के मामले किसी भी दिन दस लाख लाख तक पहुंच सकता है. वायरस के शुरू हुए चार महीने हो गए. पिछले पांच महीनों से संक्रमण के मामले हर देश में तेजी से बढ़े हैं. पिछले हफ्ते की तुलना में मृतकों की संख्या दोगुनी हो गई है.

इटली में अब तक 13 हजार से ज्यादा लोगों की मौत:
इटली में बुधवार को 727 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही यहां अब मौतों का आंकड़ा 13 हजार से ज्यादा हो गया. इटली में लॉकडाउन 13 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है. 

अमेरिका में हुई 5000 से ज्यादा लोगों की मौत:
अमेरिका में 5000 से ज्यादा लोग इस महामारी की चपेट में आकर जान गंवा चुके हैं और 215,071 लोग कोरोना वायरस के पॉजिटिव हैं. इन मामलों में से 5005 लोग बेहद क्रिटिकल हैं और इनका गहन इलाज चल रहा है.

स्पेन तीसरा देश जहां एक लाख से ज्यादा संक्रमित:
स्पेन तीसरा देश है जहां संक्रमितों की संख्या एक लाख के पार है. यहां कुल मामले एक लाख चार हजार हो गए हैं. वहीं, मौतों का आंकड़ा नौ हजार 387 हो गया है. स्पेन इटली के बाद यूरोप का दूसरा देश है, जो सबसे ज्यादा प्रभावित है. 

Rajasthan Corona Update: प्रदेश में कोरोना का कहर, पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 129, चूरू और सरदारशहर में लगा कर्फ्यू 

भारत में कोरोना संक्रमित: 
भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2000 से पार हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक 41 लोग कोरोना वायरस के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि 169 लोग ठीक भी हुए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि 24 घंटे में 386 मामले सामने आए हैं और तीन लोगों की मौत हुई है.
 

Coronavirus: मंदी में चली जाएगी वैश्विक अर्थव्यवस्था, भारत और चीन हो सकते हैं अपवाद- यूएन

Coronavirus: मंदी में चली जाएगी वैश्विक अर्थव्यवस्था, भारत और चीन हो सकते हैं अपवाद- यूएन

संयुक्त राष्ट्र: यूएन की ताजा व्यापार रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस महामारी के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था इस साल मंदी में चली जाएगी, लेकिन चीन और भारत इसके अपवाद हो सकते हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान खरबों डॉलर का नुकसान होने की संभावना है इससे विकासशील देशों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो सकता है. 

Coronavirus Updates: उत्तर प्रदेश में कोरोना से 25 साल के युवक की मौत, देशभर में मरीजों की संख्या 1700 के पार 

विकासशील देशों में करीब दो तिहाई लोग आर्थिक संकट का सामना कर रहे: 
रिपोर्ट में हालांकि इस बात की विस्तार से जानकारी नहीं दी गई है कि भारत और चीन इसका अपवाद कैसे बनेंगे. यूएन के अनुसार कोरोना वायरस संकट के चलते विकासशील देशों में रह रहे दुनिया के करीब दो तिहाई लोग आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं और इन देशों के लिए 2500 अरब डॉलर के राहत पैकेज की सिफारिश भी की गई है.

विदेशों में आने जाने वाला निवेश प्रभावित होने की संभावना: 
यूएन और विकास सम्मेलन के विश्लेषण के अनुसार दुनिया की दो-तिहाई आबादी प्रभावित होगी और अगले दो वर्षों के दौरान विकासशील देशों में करीब 2,000 अरब डॉलर से 3,000 अरब डॉलर के बीच विदेशों में आने जाने वाला निवेश प्रभावित होने की संभावना है. विकास सम्मेलन ने कहा कि कोरोना वायरस के लोकर विकसित अर्थव्यवस्थाओं और चीन ने काफी बड़े सरकारी पैकेज की घोषणा की है. जी-20 के अनुसार उनकी अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए ये पैकेज कुल 5,000 अरब डॉलर का होगा. 

 VIDEO- WHO ने की कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी की पुष्टि, अपने पहले के बयान को बदला 

वैश्विक निवेश को अरबों-खरबों डॉलर का नुकसान होगा:
रिपोर्ट के अनुसार इस अभूतपूर्व संकट में अभूतपूर्व फैसले करने हैं. विकास सम्मेलन ने कहा कि इन राहत उपयों के बाद भी विश्व अर्थव्यवस्था इस साल मंदी के दौर में चली जाएगी और वैश्विक निवेश को अरबों-खरबों डॉलर का नुकसान होगा, जो विकासशील देशों के लिए गंभीर मुसीबन बन जाएगा.   

VIDEO- WHO ने की कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी की पुष्टि, अपने पहले के बयान को बदला

जयपुर: भारत समेत पूरी दुनिया में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी को लेकर कई तरीके के दावे किए जा रहे हैं. लेकिन अब WHO ने भी इसकी हवा में मौजूदगी को लेकर पुष्टि कर दी है. WHO के अनुसार कोरोना वायरस हवा में 8 घंटे या उससे अधिक समय तक रह सकता है. इसके साथ ही WHO के अनुसार कोरोना वायरस कॉपर, स्टील पर 2 घंटे तक रह सकता है. 

हम वायरस से लड़ रहे है जनता से नहीं: हाइकोर्ट

हर किसी को हर जगह मास्क पहनना आवश्यक:
वहीं पेपर और प्लास्टिक पर यह 3 से 4 घंटे तक जीवित रह सकता है. इसलिए WHO ने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि हर किसी को हर जगह मास्क पहनना आवश्यक है. इसके साथ ही सभी को सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचना चाहिए. आपको बता दें कि WHO ने अपने पहले के बयान को बदला है. इससे पहले WHO ने कहा था कि कोरोना वायु जनित नहीं है. 

चिकित्साकर्मियों को अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता:
WHO ने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि चिकित्सा कर्मी जब मरीजों की देखभाल कर रहे हैं तो उन्हें अतिरिक्त सावधानी बरतने की आश्यकता है. विश्व स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कोरोना वायरस श्वसन रोग मानव-से-मानव संपर्क, छींक और खांसी के साथ-साथ निर्जीव वस्तुओं पर छोड़े गए कीटाणुओं के माध्यम से फैलता है. ऐसे में इन जीचों पर विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है. 

Corona Update: पूरे देश में कोरोना का प्रकोप, 1,590 हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या, 47 लोगों की मौत

हर संदिग्ध मामले का परीक्षण करें:
इसके साथ ही WHO ने विश्व के सभी देशों को एक संदेश देते हुए कहा कि इसका अभी सिर्फ एक ही उपाय है कि हर संदिग्ध मामले का परीक्षण करें. वहीं अगर कोई संदिग्ध पॉजिटिव मिलता है तो उसे अलग रख कर यह पता लगाएं कि वे लक्षणों के विकसित होने से पहले दो दिनों से किसके संपर्क में हैं और उन लोगों का भी परीक्षण करवाएं. 
 

कोरोना संकट: 20 महिलाओं के साथ थाईलैंड के राजा का जर्मनी पलायन, आइसोलेशन के लिए चुना शाही होटल 

कोरोना संकट:  20 महिलाओं  के साथ थाईलैंड के राजा का जर्मनी पलायन, आइसोलेशन के लिए चुना शाही होटल 

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का खौफ है. दुनिया के कई देशों में ये महामारी फैल चुकी है. इसकी वजह से पूरी दुनिया में हजारों लोग जान गंवा चुके है. इस बीच खबर मिली है कि कोरोना वायरस की वजह से थाईलैंड के राजा महा वाजिरालोंगकोर्न अपना देश छोड़कर जर्मनी पलायन कर गए है. थाईलैंड के राजा अपनी आवाम को कोरोना के संकट से जूझते छोडकर देश से पलायन कर गए है. 

VIDEO- Rajasthan Corona Update: जयपुर का चारदीवारी इलाका रहेगा पूरी तरह सीज

डिस्ट्रिक काउंसिल से मांगी इजाजत: 
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक थाईलैंड के राजा महा वाजिरालोंगकोर्न ने अपने क्वारंटाइन के लिए एक शाही होटल को चुना है. इस शाही होटल में थाईलैंड के राजा के साथ 20 महिलाएं भी ठहरेंगी. राजा अपने साथ कई नौकर भी साथ लेकर गए है.मीडिया​ रिपोर्टस के मुताबिक लेकिन यह बात उजागर नहीं हुई है कि राजा के साथ उनकी 4 पत्नियां भी रहेंगी या नहीं. राजा ने स्टे के लिए डिस्ट्रिक काउंसिल से विशेष इजाजत मांगी है. 

Coronavirus Updates: कोरोना से देश में अब तक 45 मौतें, राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ पहुंचा 93

सोशल मी​डिया पर खूब आलोचनाएं:
गौरतलब है कि एक तरफ तो देश कोरोना संकट से जूझ रहा है, वहीं राजा देश छोडकर जर्मनी पलायन कर गए और आइसोलेशन के लिए आलीशान होटल चुना. इस वजह से थाईलैंड की जनता में गुस्सा है. वहीं राजा के जर्मनी पायलन करने को लेकर सोशल मी​डिया पर खूब आलोचनाएं भी हो रही है. 

VIDEO: लॉकडाउन के चलते विश्‍वभर में कॉन्‍डम की बढ़ी मांग, बाजार से हुआ गायब

जयपुर: कोरोना महासंकट के बीच दुनियाभर में लोग लॉकडाउन में जिंदगी गुजारने को मजबूर हैं. इसी के चलते विश्‍वभर में कॉन्‍डम की मांग बढ़ने से यह बाजारों से गायब हो गया है. वहीं दुनिया के सबसे बड़े कॉन्डम निर्माता के अनुसार कोरोना वायरस प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन घोषित किया गया है जिससे उसका उत्पादन ठप हो गया है. 

अजमेर में एक ही परिवार के 4 सदस्यों को रिपोर्ट आई कोरोना पॉजिटिव, प्रशासन अलर्ट मोड़ पर 

कई महीनों तक रह सकती है कमी:
जानकारी के अनुसार कॉन्डम की वैश्विक कमी का सामना होने के चलते काफी बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है. दुनियाभर में कॉन्डम की यह कमी आने वाले कुछ सप्ताह या महीनेभर के लिए नहीं बल्कि कई महीने तक चल सकती है. बता दें कि कॉन्‍डम बनाने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश चीन है जहां से कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था. यहां भी फैक्ट्रिया बंद हैं. भारत और थाइलैंड में भी कॉन्‍डम बनाने वाली फैक्ट्रियां हैं लेकिन यहां भी वायरस का प्रसार तेजी से हो रहा है. 

Coronavirus Update: देश में 1100 के पार हुई कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या, मौत का आंकड़ा बढ़कर हुआ 27

Corona Updates: कोरोना की वजह से मारिया टेरेसा का निधन, स्‍पेन की राजकुमारी है टेरेसा

Corona Updates: कोरोना की वजह से मारिया टेरेसा का निधन, स्‍पेन की राजकुमारी है टेरेसा

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस ने कहर मचा रखा है, लगातार इसके मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. चीन के वुहान शहर से शुरू हुए जानलेवा वायरस ने दुनिया के कई देशों में कोहराम मचा दिया है. अगर बात करें स्पेन की, तो इस महामारी की वजह से पिछले 24 घंटों में 844 लोगों की मौत होने के बाद इस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को 5,982 हो गई है.

कोरोना पर मन की बात, पीएम मोदी बोले, लॉकडाउन की वजह से जो असुविधा हुई इसके लिए मैं क्षमा मांगता हूं

महामारी की चपेट में आने से मौत:
इस बीच एक बडी खबर स्पेन से मिली है. यहां पर शाही परिवार की राजकुमारी मारिया टेरेसा की इस महामारी की चपेट में आने से मौत हो गई है. राजकुमारी मारिया 86 वर्ष की थीं. उनके भाई प्रिंस सिक्सटो एनरिके डी बॉरबोन ने एक फेसबुक पोस्ट में इसकी जानकारी दी. शाही परिवार में कोरोना वायरस से यह पहली मौत है.

India Corona Updates: देश में कोरोना का कहर बरकरार , पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 1005 तो 26 लोगों की मौत

Open Covid-19