धूल प्रदूषण को कम करने, शहर के सौंदर्यीकरण के लिए दिल्ली सरकार हरियाली बढ़ाएगी : अधिकारी

धूल प्रदूषण को कम करने, शहर के सौंदर्यीकरण के लिए दिल्ली सरकार हरियाली बढ़ाएगी : अधिकारी

धूल प्रदूषण को कम करने, शहर के सौंदर्यीकरण के लिए दिल्ली सरकार हरियाली बढ़ाएगी : अधिकारी

नई दिल्ली: विशेषकर सर्दियों में धूलकणों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों और फ्लाईओवरों पर झाड़ियों, लताओं और किस्म-किस्म के फूलों की मदद से हरियाली को बढ़ाने का फैसला किया है. सरकारी अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी.लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार कई चिह्नित सड़कों और फ्लाईओवर के मध्य और किनारे तथा ओवरब्रिज की दीवारों पर मौसमी फूलों के पौधे और झाड़ियां लगाई जाएंगी.

पीडब्ल्यूडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि ऐसे कई फ्लाईओवर और सड़कें हैं जहां हरियाली कम है जिसके परिणामस्वरूप धूल होती है. हमने वहां हरियाली बढ़ाने और इन सड़कों के सौंदर्यीकरण के लिए ऐसे हिस्सों की पहचान की है.अधिकारी ने बताया कि इनमें से कुछ हिस्सों में रिंग रोड, चिराग दिल्ली फ्लाईओवर, आईआईटी फ्लाईओवर आदि शामिल हैं. इस व्यापक मुहिम के तहत सड़कों और फ्लाईओवर के लिए हम सजावटी और मौसमी फूलों के पौधों, झाड़ियों का उपयोग करेंगे.

उन्होंने बताया कि पौधों की खरीद के लिए निविदाएं मंगाई गई हैं. अधिकारी ने बताया कि परियोजना का मुख्य उद्देश्य खुले स्थान और सड़कों पर गंदगी के कारण होने वाले धूल प्रदूषण को कम करना है. अधिकारी ने कहा कि सड़कों पर धूल उड़ने के लिए सूखी और खाली जगह नहीं छोड़ी जाएगी.दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा पिछले महीने पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को शहर में धूल प्रदूषण को कम करने के लिए हरियाली में सुधार करने का निर्देश देने के बाद यह कदम उठाया गया है.

पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के अनुसार कई फ्लाईओवरों की हरियाली और सौंदर्यीकरण में सुधार के लिए निविदाएं जारी की गई हैं. इन ओवरब्रिज में आईआईटी फ्लाईओवर, मुनिरका फ्लाईओवर, अफ्रीका एवेन्यू फ्लाईओवर, चिराग दिल्ली फ्लाईओवर, बी-एवेन्यू फ्लाईओवर, मसूदपुर फ्लाईओवर और पंचशील फ्लाईओवर शामिल हैं. अधिकारियों ने बताया कि इन फ्लाईओवरों के नीचे हरियाली बढ़ाई जाएगी और सड़क के फुटपाथों को भी अतिक्रमण मुक्त बनाया जाएगा.(भाषा) 

और पढ़ें