Live News »

भाषा को लेकर योगी सरकार की नई पहल, अब 'संस्कृत' में जारी होंगे प्रेस नोट

भाषा को लेकर योगी सरकार की नई पहल, अब 'संस्कृत' में जारी होंगे प्रेस नोट

लखनऊ: उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने भाषा को लेकर नई पहल की है. यूपी के सूचना विभाग ने अब संस्कृत भाषा में प्रेस नोट जारी करने की पहल की है. विभाग ने सीएम योगी की नीति आयोग के साथ हुई बैठक का प्रेस नोट संस्कृत भाषा में जारी किया. बतादें, सूचना विभाग में अभी तक हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू में ही प्रेस नोट जारी किए जाते थे.

संस्कृत भारत का डीएनए
इससे पहले हुए एक कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि संस्कृत भारत का डीएनए है. मालूम हो, संस्कृत भारती के जरिए आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा था, 'संस्कृत अब केवल धार्मिक मंत्र और रीति रिवाज तक ही सीमित होकर रह गई है. हमें इस बात को समझना चाहिए कि जहां विज्ञान का अंत होता है वहीं से संस्कृत शुरू होती है. हमने दिन प्रतिदिन के जीवन में इसका उपयोग न करके संस्कृत को कमजोर कर दिया है.'

योगी ने संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए जारी किया फंड
गौरतलब है कि योगी सरकार ने बजट में संस्कृत शिक्षा पर जोर देने की बात कही थी और राशि का आवंटन किया था. सरकार ने संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 314.51 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. सरकार ने संस्कृत पाठशाला को आर्थिक सहायता के लिए 242 करोड़ रुपए दिए. वहीं संस्कृत स्कूल और डिग्री कॉलेज के लिए भी सरकार ने 30 करोड़ रुपए जारी किए.
 

और पढ़ें

Most Related Stories

Coronavirus Update: UP में कोरोना वायरस के 42 मामले, पुलिस ने लोगों से घर में रहने की अपील की

Coronavirus Update: UP में कोरोना वायरस के 42 मामले, पुलिस ने लोगों से घर में रहने की अपील की

लखनऊ: यूपी में कोरोना वायरस के आज 5 नए मामले सामने आए है. मरीजों की संख्या अब बढ़कर 42 हो गई है. नोएडा में आज कोरोना के तीन नए पॉजिटिव मामले सामने आए है. लखनऊ में पुलिस दूसरे दिन सख्ती से लॉकडाउन का पालन करा रही है. वहीं यूपी में सबसे बड़ी समस्या मजदूरों के पलायन को लेकर है.

VIDEO-Corona Updates: खुशी और गम दोनों लेकर आया भीलवाड़ा में आज का दिन 

मजदूरों के सभी इंतजाम किए जा रहे:
पुलिस के अनुसार लॉकडाउन के बाद मजदूर अपने घर जा रहे हैं. यह हमारे लिए बड़ा चैलेंज है. हम लोगों को समझा रहे हैं कि जो लोग जहां हैं, वहीं रहें. घर के अंदर रहें और सुरक्षित रहें. उनके सभी इंतजाम किए जा रहे हैं. कल सभी समस्याओं का निपटारा  कर लिया गया है.

कोरोना को लेकर जल्द टलेगा खतरा, काली माता अखाड़े के पांडुलिपि में उल्लेख 

अब लोग जागरूक हो गए हैं:
पुलिस ने मजदूरों से अपील की है कि जहां रह रहे हैं वहीं रहें. हम आपके लिए जरूरी सामान पहुंचा रहे हैं. पुलिस के अनुसार पहले तो लॉकडाउन को लेकर हमे शक्ति करनी पड़ी लेकिन अब लोग जागरूक हो गए हैं. अब घरों से बाहर उन्हीं लोगों को निकलने दिया जा रहा है जो आवश्यक सेवाओं के दायरे में आती हैं. इसके साथ ही लोगों के पास की दुकानों पर सभी जरूरत के सामान पहुंचा दिए गए हैं. हम लोगों की मदद कर रहे हैं.
 

Corona Virus Updates: पीएम मोदी करेंगे 25 मार्च को वाराणसी के लोगों से संवाद, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये होगी बात

Corona Virus Updates: पीएम मोदी करेंगे 25 मार्च को वाराणसी के लोगों से संवाद, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये होगी बात

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि कोरोना वायरस को लेकर उपजे हालात पर मैं अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों से संवाद करूंगा. 25 मार्च को शाम 5 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होने वाली इस बातचीत से आप जुड़ सकते हैं. अगर आपके पास कोई सुझाव या सवाल हो तो नरेन्द्र मोदी एप के कमेंट सेक्शन में जाकर साझा कर सकते हैं.

Coronavirus Updates: देश में कोरोना की वजह से 9 लोगों की मौत, पंजाब के बाद महाराष्ट्र सरकार ने लगाया पूरे राज्य में कर्फ्यू

संक्रमित लोगों की संख्या हुई 478
कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या देश में लगातार बढ़ रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, COVID-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 478 हो गई है. इनमें से 9 लोगों की मौत हो चुकी है और 24 लोग ठीक होने के बाद घर लौट चुके हैं. इस बीच केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा कि आज सूबे में 28 नए मामले सामने आए हैं. 

Corona Virus Updates: सीएम केजरीवाल ने कहा, जनता करें लॉक डाउन का पालन, नहीं तो होगी सख्त कार्रवाई  

आदेश का पालन करने का अनुरोध:
भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए करीब पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया है. पंजाब, महाराष्ट्र, पुडुचेरी और चंडीगढ़ में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है. सरकारें लगातार आदेश का पालन करने का अनुरोध कर रही है ताकि इसके प्रकोप को बढ़ने से रोका जा सके.

Coronavirus Updates: लखनऊ में सीएए-एनआरसी विरोधी धरना फिलहाल स्थगित, देशहित में लिया निर्णय

Coronavirus Updates: लखनऊ में सीएए-एनआरसी विरोधी धरना फिलहाल स्थगित, देशहित में लिया निर्णय

लखनऊ: कोरोना वायरस के चलते एनआरसी व नागरिकता कानून के विरोध में लखनऊ के घंटाघर में पिछले 66 दिनों से चल रहा प्रदर्शन अचानक स्थगित कर दिया गया है. प्रदर्शकारी महिलाओं ने पुलिस आयुक्त को लिखित में सूचना देकर धरने को फिलहाल स्थगित किया है. 

Coronavirus Updates: लॉकडाउन का पालन नहीं करने पर होगा एक्शन, पीएम मोदी ने भी किया ट्वीट 

सांकेतिक प्रदर्शन के लिए छोड़े दुपट्टे:
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संबंध में सरकार द्वारा दिए गए लॉकडाउन के आदेश की अवधि समाप्त होने पर सभी महिलाएं फिर से उसी जगह पर प्रदर्शन चालू रखेंगी. हालांकि धरना स्थल खाली करने के बाद भी महिलाओं ने सांकेतिक प्रदर्शन को चालू रखते हुए वहां अपने दुपट्टे छोड़ दिए हैं. 

Coronavirus Updates: शराब कारोबारी सरकार के आदेशों का कर रहे खुला उल्लंघन, नहीं आ रहे बाज 

देशहित में लिया फैसला:
17 जनवरी से सीएए और एनआरसी का विरोध कर रही महिलाओं ने रविवार रात तीन बजे धरना स्थगित करने का फैसला किया, जिसके बाद पुलिस की निगरानी में सभी को घर पहुंचाया. धरने पर बैठी महिलाओं ने कहा कि अगर हम में से किसी को कोरोना जैसी बीमारी हो जाती, तो हमारा धरना हमेशा के लिए बदनाम हो जाता. इसलिए हमने देशहित में यह निर्णय लिया है. 
 

Janta Curfew: सीएम योगी आदित्यनाथ बोले, आगे भी तैयार रहें जनता कर्फ्यू के लिए 

Janta Curfew: सीएम योगी आदित्यनाथ बोले, आगे भी तैयार रहें जनता कर्फ्यू के लिए 

लखनऊ: देशभर में कोरोना वायरस का खौफ है, रविवार को पीएम मोदी की अपील के बाद जनता कर्फ्यू लगाया गया है. वहीं जनता कर्फ्यू पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह जरूरी है कि सोशल डिस्टेंस बना रहे और लोग बार-बार हाथ धोएं. इतना ही नहीं डॉक्टर द्वारा कही जा रही बातों को भी ध्यान में रखें. उन्होंने बताया कि राज्य में कोरोना के 27 मरीज थे जिनमें से 11 स्वस्थ्य हो गए है. उन्होंने बताया कि लोगों को आगे भी जनता कर्फ्यू के लिए तैयार रहने की जरूरत है.

जनता कर्फ्यू में सभी लोगों की भागीदारी:
सीएम योगी ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने जनता कर्फ्यू का आह्वान किया था. इसमें सभी लोगों की भागीदारी जरूरी है और अपने कर्तव्य का निर्वाहन करें. हमने इसके लिए सभी जरूरी ऐतिहातन कदम उठाएं हैं. उन्होंने कहा कि हमें कोशिश करनी है कि इस तरह के मामले ना बढ़ें और हमें जनता कर्फ्यू जैसे कार्यक्रमों के लिए तैयार रहना होगा. वहीं मैं प्रदेशवासियों से अपील करता हूं कि इस तरह के कार्यक्रम से जुड़े और घबराएं नहीं.

Janta Curfew: जनता कर्फ्यू का पूरे देशभर में असर, सड़कों पर पसरा सन्नाटा, इमरजेंसी सेवा को छोडकर सभी बंद

नहीं होने देंगे आवश्यक वस्तु की कमी:
सीएम गहलोत ने कहा कि हम किसी आवश्यक वस्तु की कमी नहीं होने देंगे, जिसके पास काम नहीं होगा उसे भत्ता मिलेगा. इतना ही नहीं कोरोना की जांच और उपचार निशुल्क कर दिया गया है. हमारे पास अभी 2000 से ज्यादा बैड आइसोलेशन के लिए है और हमारा लक्ष्य इसे 10 हजार करने का है. उन्होंने कहा कि अपने पास कोई भी चीज जमा ना करें और मैं दवा कारोबारियों से आग्राह करूंगा वस्तु को जमा ना करें और वस्तु का दाम ज्यादा ना लें. अगर शिकायत मिलेगी तो सरकार कार्रवाई करेगी. 

एक तरफ लॉक डाउन तो दूसरी तरफ शॉट डाउन: जयपुर के प्रताप नगर में हुई फायरिंग, महिला की मौत

यूपी वाले कर रहे जनता कर्फ्यू का पालन:
गोरखपुर, गाजियाबाद, प्रयागराज, अयोध्या, नोएडा, वाराणसी सहित अन्य शहरों में भी जनता कर्फ्यू का असर देखने को मिला. सुबह-सुबह लोगों की भीड़ से गुलजार रहने वाले पार्को में सन्नाटा पसरा है. अयोध्या में सुबह-सुबह श्रद्धालुओं के रेला दर्शन को उमड़ता था लेकिन आज वहां कोई भी नहीं है. आगरा में भी पूरी तरह से सन्नाटा है. लिहाजा कहा जा सकता है कि यूपी वाले जनता कर्फ्यू की अपील का पूरी तरह से पालन करते नजर आ रहे हैं.

CORONA: योगी सरकार का बड़ा ऐलान, दिहाड़ी मजदूरों को एक हजार और बीपीएल परिवारों को मिलेगा गेहूं-चावल मुफ्त 

CORONA: योगी सरकार का बड़ा ऐलान, दिहाड़ी मजदूरों को एक हजार और बीपीएल परिवारों को मिलेगा गेहूं-चावल मुफ्त 

लखनऊ: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को बड़ा ऐलान किया है. कोरोना के चलते दिहाड़ी मजदूरों का रोजगार प्रभावित हो रहा है, लिहाजा सरकार ने उन्हें 1000 रुपए देने का निर्णय किया है. इसके अलावा सीएम योगी ने रविवार 22 मार्च जनता कर्फ्यू के दिन मेट्रो और बस को बंद रखने का भी आदेश दिया है.

मिलेगा 1000 रुपए:
सीएम योगी ने बताया कि प्रदेश में 15 लाख दिहाड़ी मजदूर पंजीकृत हैं, जिन्हें एक हजार रुपए की मदद दी जाएगी. साथ ही चिह्न्ति 20.37 लाख मजदूरों को भी 1000 रुपए की सहायता राशि मिलेंगी. इसके अलावा सभी पंजीकृत मजदूरों को भरण-पोषण भत्ता भी दिया जाएगा. सीएम योगी ने मनरेगा मजदूरों को भी तुरंत भुगतान देने का एलान किया है. यह सहायता राशि सीधे अकाउंट में जाएगी.

अपनी जिम्मेदारी समझे, राजस्थान में तत्काल लागू करें जनता कर्फ्यू! अगले 72 घंटे काफी क्रिटिकल

बीपीएल परिवारों को मिलेगा राशन:
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य के बीपीएल परिवारों को 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल सरकार मुफ्त में देगी. पीडीएस केंद्रों से ये लोगों को दिया जाएगा. उन्होंने लोगों को विश्वास दिलाया कि किसी भी चीज की कमी राज्य में नहीं है. लोग खाने-पीने की वस्तुओं को खरीद क जमा न करें। किसी भी चीज की कमी नहीं है.

संक्रमित लोगों की संख्या हुई 271
देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के 35 नए मामले सामने आने के बाद भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को 271 हो गई है. इन 271 लोगों में से 39 विदेशी नागरिक हैं. इन विदेशी नागरिकों में 17 इटली के, तीन फिलीपीन के, दो ब्रिटेन के तथा कनाडा, इंडोनेशिया एवं सिंगापुर का एक-एक नागरिक है। इस आंकड़े में दिल्ली, राजस्थान, कर्नाटक, पंजाब और महाराष्ट्र में दर्ज किए गए कुल चार लोगों की मौत के मामले भी शामिल हैं.

प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का बढ़ता जा रहा दायरा, पिछले 12 घंटे में 6 नए पॉजिटिव केस

लखनऊ में दो नए मरीज मिलने से यूपी में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 19 हुई

लखनऊ में दो नए मरीज मिलने से यूपी में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 19 हुई

लखनऊ(यूपी): जिले में आज कोरोना वायरस से संक्रमित दो और मरीजों की पुष्टि हुई है. इन दो मरीजों के सामने आने से प्रदेश में मरीजों की संख्या 19 हो गई है. इनमें आगरा के आठ, गाजियाबाद के दो, नोएडा के चार, लखनऊ के पांच मरीज हैं. दोनों मरीजों को फिलहाल केजीएमयू में भर्ती कराया गया है.

VIDEO- Coronavirus Updates: झुंझुनूं के प्रशासन के भरोसे मत रहिए! कर्फ्यू वाले एरिया में लगा रहा जमघट 

घूमकर लौटे थे दोनों मरीज:
जानकारी के अनुसार निशातगंज निवासी मरीज कुछ दिनों पहले यूके से लौटा था और लखीमपुर खीरी निवासी मरीज टर्की से घूमकर आया था. वापस आने के बाद दोनों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए थे, जिसके बाद रिपोर्ट आने पर दोनों को संक्रमित पाया गया है. 

जयपुर में मिले कोरोना के पांच संदिग्ध, एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग के दौरान हुई पहचान 

प्रशासन भी चौकन्ना हो गया:
वहीं संक्रमित के बारे में जानकारी मिलने पर प्रशासन भी चौकन्ना हो गया है. मरीज जिस इलाके में मिले है वहां स्वास्थ्य विभाग की एक टीमे रवाना कर दी गई है, जो इस बात की जांच करेगी कि उक्त मरीज किन लोगों से संपर्क में आया था.  इससे पहले लखनऊ में आठ मार्च को कनाडा से आई महिला डॉक्टर पॉजिटिव पाई गई थी. इसके बाद उसके संपर्क में आया एक रिश्तेदार भी पॉजिटिव पाया गया था. 

कोरोना वायरस का कहर, वैष्णो देवी की यात्रा रोकी, तो नहीं होगी बनारस में गंगा आरती 

कोरोना वायरस का कहर, वैष्णो देवी की यात्रा रोकी, तो नहीं होगी बनारस में गंगा आरती 

नई दिल्ली: जानलेवा कोरोना वायरस के बढते खतरे को देखते हुए माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए बुरी खबर है. जी हां कोरोना की वजह से यात्रा फिलहाल रोक दी गई है. यह जानकारी बुधवार को श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने दी. इसके साथ ही वैष्णों देवी तक आने-जाने वाली सभी प्रदेशों की बसों की आवाजाही पर भी रोक लगा दी है. इससे पहले बोर्ड ने यात्रा टालने की अपील की थी. कोरोना की दहशत का असर गत कुछ दिनों से देखा जा रहा था.

मध्यप्रदेश मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई , नौ विधायकों की याचिका पर हो रही है सुनवाई

बनारस में गंगा आरती पर रोक:
बनारस में गंगा आरती पर रोक लगा दी गई है. जिला प्रशासन ने कोरोना की वजह से भीड़भाड रोकने के लिए एहतियातन यह फैसला लिया है. डीएम ने कहा है कि अगर किसी को पूजा-पाठ या धार्मिक अनुष्ठान करना हो तो वो अकेले ही कर सकता है. भीड़ इकट्ठा नहीं होने दी जाएगी.

देश के 16 राज्य कोरोना की गिरफ्त में:
देश के 16 राज्य कोरोना वायरस की गिरफ्त में आ गए है. वहीं अगर बात करे महाराष्ट्र की तो यहां पर सबसे ज्यादा 41 मरीज हैं, इनमें 3 विदेशी भी शामिल हैं. इसके बाद केरल में 25 संक्रिमत लोग हैं. इनमें 2 मरीज विदेशी हैं. इन 2 राज्यों के अलावा उत्तर प्रदेश में 16, हरियाणा में भी 16 (14 विदेशी) कर्नाटक में 11, दिल्ली में 10, (एक विदेशी), लद्दाख में 8, तेलंगाना में 5 (दो विदेशी) राजस्थान में चार (दो विदेशी), जम्मू-कश्मीर तीन, ओडिशा, पंजाब, तमिलनाडु, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश और बंगाल में एक-एक मरीज है.

कोरोना वायरस के चलते हाईकोर्ट ने नगर निगम चुनाव को 6 सप्ताह के लिए किया स्थगित, चुनाव आयोग को दिए निर्देश

कोरोना वायरस का कहर, यूपी में परीक्षाएं स्थगित, सभी पयर्टक स्थल 31 मार्च तक बन्द

कोरोना वायरस का कहर, यूपी में परीक्षाएं स्थगित, सभी पयर्टक स्थल 31 मार्च तक बन्द

लखनऊ: देशभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है. केंद्र सरकार और राज्य सरकार इस वायरस को रोकने के लिए पूरी तरह सतर्क हैं. कई राज्यों की तरह अब यूपी में भी दो अप्रैल तक स्कूल, कॉलेज और सिनेमाघर बंद करने के आदेश दिए गए हैं. साथ ही सभी तरह की परीक्षाएं और प्रतियोगिताएं भी स्थगित कर दी गई हैं.

Coronavirus: शिरडी साईं मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद, कोरोना की वजह से लिया फैसला 

पयर्टक स्थल 31 मार्च तक बन्द 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस को लेकर लोगों से भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने को कहा है. सरकार ने कहा है कि कोरोना से घबराएं नहीं बल्कि लोगों को जागरूक करें. सरकार ने सभी पयर्टक स्थल 31 मार्च तक बन्द करने का आदेश दिया है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस महामारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए राज्य के सभी जिलों में पोस्टर और बैनर लगाने का आदेश भी दिया है.

कोरोना वायरस से देश में तीसरी मौत, 128 तक पहुंची वायरस संक्रमित मरीजों की तादाद

सभी धरना-प्रदर्शनों पर भी रोक:
राज्य की योगी सरकार ने सभी धरना-प्रदर्शनों पर भी रोक लगा दी है. सरकार ने तहसील दिवस और जनता दर्शन पर भी दो अप्रैल तक रोक की घोषणा की है. यूपी में सफाईकर्मियों को लगातार साफ सफाई रखने का निर्देश दिया गया है. गौरतलब है कि देश में अबतक कोरोना वायरस के अबतक 126 और यूपी में 13 मामले सामने आ चुके हैं.

Open Covid-19