VIDEO: राजस्थान विधानसभा ने सोलर को अपनाया, स्पीकर डॉ. सीपी जोशी ने किया लोकार्पण

VIDEO: राजस्थान विधानसभा ने सोलर को अपनाया, स्पीकर डॉ. सीपी जोशी ने किया लोकार्पण

जयपुर: दीपावली के त्यौहार के बीच राजस्थान भीषण बिजली संकट से जूझ रहा. कोयले की कमी ने हालत पैदा किए. हालांकि गहलोत सरकार अपने स्तर पर आम जन को राहत देने में पीछे नहीं है और समाधान के प्रयास किए है. इसी कड़ी में प्रदेश की सर्वोच्च पंचायत, कानून बनाने वाली संस्था राजस्थान की विधानसभा भी पीछे नहीं है. सौर ऊर्जा के छत्र छाया में विधानसभा चला करेगी,आज सोलर प्लांट का आगाज हुआ ,इससे हर साल बिजली बिल में 75 लाख बचेंगे.

विधानसभा में आज 560 किलोवाट क्षमता के ग्रिड कनेक्टेड सोलर पॉवर प्लांट का शुभारम्भ हुआ. स्पीकर डॉ. सीपी जोशी ने विधिवत रुप से इसका शुभारम्भ किया. मुख्य सचेतक डॉ. महेश जोशी, सभापति राजेन्द्र पारीक और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष दीपेन्द्र सिंह शेखावत समेत कई विधायक और अधिकारी इस दौरान मौजूद रहे. 

सोलर प्लांट की स्थापना रील के द्वारा सीएसआर के तहत की गई है और इस पर 3 करोड़ 46 लाख रुपए की लागत आई है. स्पीकर डॉ. सीपी जोशी ने कहा कि विधानसभा का हर साल करीब डेढ करोड़ रुपए का बिल आता है. सोलर प्लांट लग जाने से करीब 75 लाख रुपए की बचत होगी. उन्होंने कहा कि राजस्थान में राजस्थान में सोलर एनर्जी का बड़ा स्कोप है. विधानसभा में सोलर एनर्जी प्लांट लगने से लोगों में भी ग्रीन एनर्जी के प्रति जागरुकता बढेगी. 

विधानसभा अध्यक्ष बनने के बाद से ही स्पीकर डॉ सीपी जोशी का यह ड्रीम प्रोजेक्ट था. सोच यही थी राजस्थान की सबसे बड़ी पंचायत बिजली बचाने में उदाहरण प्रस्तुत करे. सोलर को अपनाकर बिजली बचत की दिशा में बड़ा कदम विधानसभा ने उठाया है और अन्य राज्यों की विधानसभाओं के लिए उदाहरण पेश किया है. 

...फर्स्ट इंडिया के लिए योगेश शर्मा की रिपोर्ट

और पढ़ें