सांवरिया सेठ के भंडार से मिला 6.37 करोड़ रुपये का चढ़ावा

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/12/04 12:12

जयपुर: कृष्ण धाम सांवरिया सेठ की नगरी मंडपिया मैं सांवरिया सेठ का भंडार खोला गया.... राजस्थान के चित्तौडगढ़ जिले में स्थित प्रसिद्ध धार्मिक स्थल सांवलियाजी मंदिर के भंडार में एक माह में करीब साढ़े छह करोड़ रुपये की रकम दान के रूप में मिली है.जिसमें सांवरिया सेठ की पूजा अर्चना कर भगवान ठाकुर जी सांवरिया सेठ का भंडार खोला गया....जिसमें 3 करोड़ अड़तालीस लाख 3 रुपए की राशि भंडार से प्राप्त हुई और मटका बैठकर भेट कक्षा से बत्तीस लाख बासठ हजार तीन सौ अट्ठावन की राशि भेट कक्ष से प्राप्त हुई.राजस्थान के अतिरिक्त मध्यप्रदेश से भी काफी बड़ी संख्या में लोग सांवलिया जी के मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं

इसके अतिरिक्त कुछ जेवरात भी मिले हैं  मंदिर के दानपात्र में मिली रकम की गणना तीन दिन में पूरी हुई  भंडार से कुल 6 करोड़ 37 लाख एक हजार 500 रुपये की प्राप्त हुई है.करीब दस हजार रुपये के खुल्ले पैसों (चिल्लर)की गणना फिलहाल जारी है मंदिर मंडल अध्यक्ष कन्हैयादास वैष्णव, सदस्य भैरूलाल सोनी एवं प्रशासनिक अधिकारी कैलाशचन्द्र दाधीच के सानिध्य में हुई गणना में एक दर्जन मंदिर लगे. नोटों की गणना के लिए मशीनों का भी उपयोग किया गया . पिछले माह के मुकाबले इस माह भंडार में मिली रकम में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

सांवलिया जी मंदिर को लेकर मान्यता 
यहां को लेकर लोगों की मान्यता हैकि जितना वे यहां चढ़ाएंगे,सांवलिया जी उससे दो गुना उन्हे वापस लोटाएंगे . ऐसे में कई बड़े व्यापारी अपने व्यापार का हिस्सेदार सांवलिया जी को बनाते हैं और लाभ होने पर तय हिस्सा भंडार में डालकर जाते हैं. इसी तरह किसान भी अपनी अच्छी खेती के लिए यहां मान्यता मांगते है और फसल अच्छी होने पर मुनाफे का हिस्सा यहां दान के रूप में चढ़ाकर जाते हैं .कई कर्मचारी अपने वेतन में से सांवलिया जी के लिए हिस्सा रखते हैं और वे प्रतिमाह यहां चढ़ाकर जाते हैं । मंदिर में अधिकांश गुप्त दान चढ़ाया जाता है.
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in