नई दिल्ली 5जी से बड़े पैमाने पर रोजगार बढ़ाने की तैयारी, TeleCommunications सचिव ने दिए संकेत

5जी से बड़े पैमाने पर रोजगार बढ़ाने की तैयारी, TeleCommunications सचिव ने दिए संकेत

5जी से बड़े पैमाने पर रोजगार बढ़ाने की तैयारी, TeleCommunications सचिव ने दिए संकेत

नई दिल्ली: TeleCommunications सचिव के राजारमन ने बुधवार को कहा कि 5जी सेवाओं की शुरुआत से नई प्रौद्योगिकियों के लिए उपयुक्त कौशल की जरूरत होगी, जिससे बड़े स्तर पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

राजारमन ने TeleCommunications क्षेत्र कौशल परिषद (टीएसएससी) के एक कार्यक्रम में कहा कि भारतनेट से लेकर अंतरिक्ष TeleCommunications और 5जी से लेकर ब्रॉडबैंड सेवाओं में बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा होगा. उन्होंने उद्योग को इन उभरते अवसरों का लाभ उठाने के लिए प्रतिभाशाली लोगों की ‘पाइपलाइन’ बनाने पर ध्यान देने का आह्वान भी किया.

फिक्स्ड वायरलाइन ब्रॉडबैंड के भी तेजी से बढ़ने की काफी गुंजाइश है:

सचिव ने कहा कि उपयोग के मामलों या तरीकों में बढ़ोतरी के साथ 5जी सेवाओं में वृद्धि होगी तथा प्रौद्योगिकी की प्रकृति और क्षमता की पेशकश के चलते कौशल की एक नयी श्रृंखला भी खुलेगी. TeleCommunications विभाग के शीर्ष अधिकारी ने 5जी की शुरुआत से ऑगमेंटेड रियलिटी, वर्चुअल रियलिटी और इंटरनेट से संबंधित क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. उन्होंने कहा कि फिक्स्ड वायरलाइन ब्रॉडबैंड के भी तेजी से बढ़ने की काफी गुंजाइश है. अभी इस क्षेत्र में पहुंच का दायरा काफी सीमित है. यह क्षेत्र भी दो अंकीय वृद्धि हासिल कर सकता है. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें