मेफील्ड America Tornado: अमेरिका में तूफान और बवंडर से मची तबाही: हजारों घरों की बिजली-पानी बाधित, कई लोगों की मौत

America Tornado: अमेरिका में तूफान और बवंडर से मची तबाही: हजारों घरों की बिजली-पानी बाधित, कई लोगों की मौत

America Tornado:  अमेरिका में तूफान और बवंडर से मची तबाही: हजारों घरों की बिजली-पानी बाधित, कई लोगों की मौत

मेफील्ड (केंटुकी, अमेरिका): अमेरिका के केंटुकी काउंटी समेत कम से कम पांच राज्यों में तूफान व बवंडर (टॉरनेडो) से जुड़ी घटनाओं में कई लोगों की मौत हुई है. अधिकारियों ने सोमवार को चेतावनी दी कि तूफान के प्रभाव से कुछ सप्ताह और बिजली आपूर्ति बाधित रह सकती है, जिससे ठंड से बचने के उपायों और पानी की कमी की समस्या लंबे समय तक बने रहने की आशंका है.

केंटुकी के अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार रात आए बवंडरों से हुई क्षति के कारण उन्हें सेवाएं बहाल करने में बाधा आ रही है. मरने वालों में दो महीने की बच्ची और 94 साल का बुजुर्ग भी शामिल है. बवंडर से मची तबाही के कारण 10,000 से अधिक लोग बेघर हुए हैं. केंटुकी के गवर्नर एंडी बेशीयर ने सोमवार को कहा कि अकेले राज्य में 64 लोगों की मौत हुई है. अन्य राज्यों इलिनोइस, टेनेसी, अरकंसास और मिसौरी में कम से कम 14 और लोगों की मौत हुई है. लापता लोगों की तलाश में अभियान चलाया जा रहा है.

राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को कहा कि वह बुधवार को केंटुकी का दौरा करेंगे और विनाशकारी तूफान से हुई क्षति का जायजा लेंगे. बाइडन ने ओवल ऑफिस में गृह सुरक्षा एवं आपदा प्रतिक्रिया के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद यह घोषणा की. बैठक में उन्होंने केंटुकी और अन्य प्रभावित राज्यों की मदद को लेकर चर्चा की.व्हाइट हाउस ने कहा कि वह राहत एवं बचाव कार्यों पर बैठक के लिए फोर्ट कैंपबेल, केंटुकी का दौरा करेंगे और इसके बाद वह तूफान से बुरी तरह प्रभावित मेफील्ड और डॉसन स्प्रिंग्स में नुकसान का जायजा लेंगे.

बाइडन ने कहा कि वह स्थानीय अधिकारियों के परामर्श से यात्रा कार्यक्रम की योजना बना रहे हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके इस दौरे से वहां जारी आपात राहत अभियान प्रभावित न हो.व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने सोमवार को कहा कि केंटुकी के दौरे के दौरान राष्ट्रपति स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक पर ध्यान केंद्रित करेंगे. वहीं, उत्तरी कैलिफोर्निया में तेज हवाओं, बारिश और बर्फबारी के साथ ठंड की पहले ही शुरुआत हो गई है, जिसके सोमवार को और तेज होने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने पहाड़ी इलाकों में यातायात बाधित होने की चेतावनी दी है. भाषा एजेंसी

और पढ़ें