VIDEO: रेलवे ने दिया रिफंड, एयरलाइंस दिखा रहीं कंजूसी! कोरोना के चलते रद्द ट्रेनों के 3 लाख यात्रियों को मिला रिफंड

VIDEO: रेलवे ने दिया रिफंड, एयरलाइंस दिखा रहीं कंजूसी! कोरोना के चलते रद्द ट्रेनों के 3 लाख यात्रियों को मिला रिफंड

जयपुर: कोरोना संक्रमण के चलते रद्द हुईं ट्रेन और फ्लाइट के यात्रियों को एक साल पूरा होने के बाद भी किराए का रिफंड नहीं मिल सका है. हालांकि रेलवे ने तो अब तक राजस्थान के करीब 3 लाख यात्रियों को 63 करोड़ रूपए का रिफंड दे दिया है. लेकिन एयरलाइंस टिकट राशि रिफंड करने में कंजूसी दिखा रही हैं. कोरोना महामारी ने पिछले साल सभी तरह की यात्राओं को बुरी तरह प्रभावित किया था. चाहे धार्मिक टूर हो या पर्यटन टूर, सभी तरह के टूर पिछले साल मार्च से जून तक रद्द करने पड़े थे. पिछले साल रेलवे प्रशासन ने जिन रेगुलर ट्रेनों को रद्द किया था, उन ट्रेनों के यात्रियों को किराया रिफंड किया जा रहा है.

करीब 3 लाख यात्रियों के टिकट की राशि रेलवे ने लौटाई:
साथ ही रिफंड देने की अवधि को 6 माह से बढ़ाकर 9 माह किया गया था. हालांकि नियमानुसार कोरोना से पहले और अभी स्पेशल ट्रेनों में लिए गए कंफर्म या वेटिंग टिकट की राशि को ट्रेन रवाना होने के बाद रिफंड नहीं किया जाता. जबकि ट्रेन रवाना होने के 30 मिनट पहले तक आधा राशि, 48 घंटे पहले तक 25 फीसदी राशि और उससे भी पहले सिर्फ क्लेरिकल चार्ज राशि काटकर रिफंड किया जाता है. रद्द हुई ट्रेनों के प्रदेश के करीब 3 लाख यात्रियों के टिकट की राशि रेलवे ने लौटाई है. रेलवे के अधिकृत सूत्रों के मुताबिक इस पेटे करीब 63 करोड़ राशि रिफंड की गई है. रेलवे ने कोरोना संक्रमण को ढाल बनाते हुए अभी भी स्पेशल ट्रेनों में साधारण टिकट दिए जाने पर रोक लगा रखी है. जबकि ट्रेनों के स्लीपर और एसी कोच में मिडिल बर्थ और आरएसी टिकट दिए जा रहे हैं. यानी एक ही सीट पर 2 लोगों को यात्रा करने के टिकट भी दिए जा रहे हैं, लेकिन साधारण टिकट नहीं दिए जा रहे हैं.

प्रदेश के 2500 यात्रियों के 10.50 करोड़ अटके:
- हवाई यात्रियों के टिकट रिफंड को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने निर्णय दिया
- मार्च 2020 में एयरलाइन्स को 31 मार्च तक कैंसिल हुए टिकट्स का रिफंड देना था
- ट्रेवल एसोसिएशन ऑफ राजस्थान के अध्यक्ष धीरज मित्तल के अनुसार
- थाई एयरवेज, एयरोफ्लॉट और मॉरीशस एयरलाइंस ने नहीं किया रिफंड
- प्रदेश के करीब 2500 यात्रियों के किराए के करीब 10.50 रुपए का रिफंड बकाया
- घरेलू एयरलाइंस गो एयर, स्पाइसजेट, एयर इंडिया भी रिफंड बकाया
- इंडिगो एयरलाइन ने सभी यात्रियों का पूरी राशि रिफंड की

रेलवे प्रशासन ने कर दिए रेल यात्रियों के रिजर्वेशन टिकटों के रिफंड: 
हालांकि रेलवे प्रशासन ने रेल यात्रियों के रिजर्वेशन टिकटों के रिफंड कर दिए हैं, लेकिन जयपुर से करीब 2500 यात्रियों के मंथली सीजन टिकट यानी एमएसटी और क्वार्टर सीजन टिकट यानी क्यूएसटी के करीब 10 लाख रुपए की राशि रिफंड करने के बारे में कुछ भी खुलासा नहीं किया है. उत्तर-पश्चिम रेलवे में जिन स्टेशनों से डेमू ट्रेन चलाई जा रही है, उनमें एमएसटी धारकों को यात्रा करने के लिए कहा है. नई एमएसटी जारी नहीं करने के भी आदेश भी जारी किए हैं. उत्तर-पश्चिम रेलवे के जयपुर, जोधपुर, अजमेर और बीकानेर मंडलों में करीब 15 हजार यात्रियों के एमएसटी पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

...काशीराम चौधरी, फर्स्ट इंडिया न्यूज, जयपुर

और पढ़ें