Prayagraj: IFFCO के Plant में हुआ अमोनिया गैस का रिसाव, 2 की मौत, 12 अन्य प्रभावित

Prayagraj: IFFCO के Plant में हुआ अमोनिया गैस का रिसाव, 2 की मौत, 12 अन्य प्रभावित

Prayagraj:  IFFCO के  Plant में हुआ अमोनिया गैस का रिसाव, 2 की मौत, 12 अन्य प्रभावित

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले के गंगापार फूलपुर स्थित इफको यूरिया संयंत्र में मंगलवार रात अमोनिया गैस के रिसाव की चपेट में आने से इफको के दो अधिकारियों की मृत्यु हो गई है, जबकि रिसाव से बारह कर्मचारी प्रभावित हो गए है. फिलहाल सभी कर्मचारियों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. हालांकि अब-तक कारणोॆ का खुलासा नहीं हो पाया है.

इफको फूलपुर के जनसंपर्क अधिकारी विश्वजीत श्रीवास्तव ने हादसे की जानकारी देते हुए बताया है कि मंगलवार की रात करीब 10:15 बजे यूरिया-1 संयंत्र में अमोनिया गैस का रिसाव होने लगा ता, जिससे वहां अफरातफरी मच गई थी और ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी बाहर की ओर भागने लगे थे. इस  दौरान लगभग बारह लोग इसकी चपेट में आ गए थे.

उन्होंने बताया है कि घटनास्थल पर ड्यूटी पर तैनात सहायक प्रबंधक वीपी सिंह और उप प्रबंधक अभय नंदन कुमार भी अमोनिया गैस की चपेट में आ गए और उन्हें शहर के एक अस्पताल में ले जाया गया था, जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था. बताया जा रहा है कि गैस दोनों अधिकारियों के शरीर में बस गई थी, जिसके चलते वे सांस नहीं ले पा रहे थे. 

उन्होंने बताया है कि इस घटना में प्रभावित बाकी 12 लोग अलग अलग अस्पतालों में भर्ती हैं और जहां सभी का इलाज जारी है. फिलहाल सभी की हालत खतरे से बाहर है. इतना ही नहीं इफको प्रबंधन इस घटना की वजह का पता लगा रहा है. फिलहाल कोई ठोस सुराग हाथ नहीं लग पाया है औऱ मामले की जांच की जा रही है. (सोर्स-भाषा)

और पढ़ें