विजयादशमी की तिथि, मुहूर्त और दशहरे पर धनवान बनने के उपाय

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/10/07 17:10

Dussehra 2019: 2019 में दशहरा 8 अक्टूबर को है. दशहरा को बुराई पर अच्छाई की जीत प्रतीक माना जाता है. इसलिए ही इसे विजयादशमी या आयुध-पूजा (Vijayadashami 2019) भी कहा जाता है. दशहरा त्योहार के दौरान देश में माहौल बहुत ही रोशनी भरा रहता है. जगह-जगह बने दुर्गा पूजा के पंडाल लगे होते है.खूब सारा यमी और टेस्टी फूड भी होता है. दशहरा के 20वें दिन दीवाली (Deewali 2019) मनाई जाती है. 2019 में आश्विन शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि 8 अक्टूबर को मंगलवार के दिन पड़ रही है.

पुराणों के अनुसार रावण को पराजित कर आज ही के दिन राम ने विजय पताका लहराई थी. इसके बाद जब 20 दिन बाद वे अयोध्या लौटे थे तो लोगों ने उनके राह में दीप जलाकर रौशनी की थी इसलिए ही इस दिन को दीपावली के तौर पर मना जाता है. इस बार विजयदशमी या दशहरा 8 अक्टूबर, मंगलवार को है.

दशहरा कब है, मुहूर्त और समय

विजय मुहूर्त: 8 अक्टूबर दोपहर 01.42 से लेकर 02.29
दशमी तिथि की शुरुआत: दोपहर 12:39 (7 अक्तूबर)
दशमी तिथि की समाप्ति- 14:50 (8 अक्तूबर)

मान्यता है कि  विजयदशमीं (Vijayadashami) के दिन मां दुर्गा (Maa Durga) ने राक्षक महिषासुर का वध किया था. इसके अलावा इसी दिन राम की रावण पर भी जीत हुई थी. माना जाता है कि देवी दूर्गा ने नौ दिनों तक महिषासुर से लड़ाई की थी. दसवें दिन, जिसे दशमी (Dashmi) भी कहते हैं उन्हें विजय हासिल हुई थी.

धनवान बनने के लिए दशहरे पर करें ये उपाय 

अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए लगातार 21 दिनों तक लगातार रूद्राक्ष की माला लेकर  ‘ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं नम: ध्व: ध्व: स्वाहा’ मंत्र का जाप करना चाहिए.

रावण ने रावण संहिता में दूर्वा को बहुत ही चमत्कारी माना गया है धन प्राप्ति के लिए दूध में दूर्वा घास को माथे पर तिलक करने से धन की प्राप्ति होती है.

रावण संहिता के अनुसार समाज में अपना यश बढ़ाने के लिए बिल्व पत्र को पीसकर चंदन लगाना चाहिए.

धन से संबंधित सभी समस्याओं के निदान के लिए “ॐ सरस्वती ईश्वरी भगवती माता क्रां क्लीं श्रीं श्रीं मम धनं देहि फट् स्वाहा” इस मंत्र का जाप लगातार 40 दिनों तक करने से महालक्ष्मी की कृपा बढ़ती है.

 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in