close ads


निर्णय लेने वाले निकायों में महिलाओं की उपस्थिति जरूरी: रेखा शर्मा

निर्णय लेने वाले निकायों में महिलाओं की उपस्थिति जरूरी: रेखा शर्मा

हैदराबादः राष्ट्रीय महिला आयेाग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने मंगलवार को निर्णय लेने वाले निकायों में महिलाओं की उपस्थिति पर बल देते हुए कहा है कि राजनीतिक दल उन्हें केवल तभी टिकट देते हैं जब उनका पुरुष नेता से संपर्क हो. उन्होंने ये बयान मौलाना आजाद नेशनल उर्दू विश्वविद्यालय के महिला अध्ययन केंद्र द्वारा आयोजित एक वेबिनार में दिया है.

इस वेबिनार का आयोजन डिजिटल माध्यम से किया गया था, जिसमें रेखा ने अपने संबोधन में कहा है कि महिलाओं को निर्णय लेने वाले निकायों, संसद और विधानमंडलों में होना चाहिए. उन्होंने कहा है कि अन्यथा, हम बस खानापूर्ति करते रह जायेंगे. हां, ऐसी महिलाएं हैं जो अच्छे मंत्रालयों मे हैं लेकिन उनकी संख्या बहुत कम है.

उन्होंने निशाना साधते हुए कहा है कि राजनीतिक दल महिलाओं को टिकट देना नहीं चाहते हैं क्योंकि उन्हें डर है कि वे चुनाव हार जाएंगी. उन्होंने कहा है कि वे ऐसे व्यक्ति को टिकट दे सकते हैं जिनकी समाज में अच्छी छवि नहीं है. ऐसा व्यक्ति जिसके विरूद्ध आरोप हैं, लेकिन वे (राजनीतिक दल) महिला को नहीं देंगें. 

इतना ही नहीं शर्मा ने कहा है कि यदि कोई महिला टिकट पा जाती है तो भी उसका राजनीति में मौजूद किसी व्यक्ति से संपर्क जरूरी होता है जिससे चेहरा तो उसका हो लेकिन उसकी ओर से काम कोई अन्य करे. इस दौरान उन्होनें ऐसी मंशा वाले लोगों पर जमकर निशाना साधा था और सवालो-जवाबों का सिलसिला भी जारी रहा था. (सोर्स-भाषा)

और पढ़ें