अब ऑफिस की थकान से पाएं सिर्फ 10 मिनट में छुटकारा

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/03/02 05:30

नई दिल्ली। बिजी शेड्युल के चलते हम खुद को टाइम ही नहीं दे पाते हैं। आजकल अधिकतर लोगों की दिनचर्या ऐसी हो गई है कि वह खुद को इन्गोर करने लगे हैं। जिंदगी की इस भागदौड़ का नुकसान हमें अपनी सेहत को अनदेखा करके चुकाना पड़ता है। कुछ दिन तो हमें इस बिजी दिनचर्या का पता नहीं चलता लेकिन जब हर दिन हमारा शरीर थकान, चिड़चिड़ापन महसूस करता है तो फिर इंसान को हर चीज बुरी लगने लगती है। आपकी इसी समस्या से अब आप सिर्फ खुद को 10 मिनिट देकर छुटकारा पा सकते हैं। 

बतादें, सबसे पहले तो आपको यह समझना होगा कि आखिर बर्नआउट यानी अक्रियाशील और स्ट्रेस में क्या अंतर है क्योंकि ये दोनों अलग-अलग चीजें हैं। बर्नआउट या अक्रियाशील हो जाना खासतौर पर कॉर्पोरेट वर्ल्ड में देखने को मिलता है। जब आप काम की वजह से बहुत ज्यादा स्ट्रेस में होते हैं और ऐसा लगता है कि सबकुछ सूख चुका है और अब कुछ बचा ही नहीं है और शरीर थकान के ऐसे पॉइंट पर पहुंच जाता है जहां से आगे आप एक इंच भी बढ़ ही नहीं सकते और कुछ भी करने की स्थिति में नहीं होते। इस दौरान आप सिर्फ शारीरिक रूप से नहीं बल्कि मानसिक और भावनात्मक रूप से भी थकान महसूस करने लगते हैं। इस स्थिति को बर्नआउट कहते हैं जिसमें स्ट्रेस का लेवल बहुत ज्यादा हो। 

एक योगक्रिया जिसमें आपको जमीन पर लेटकर अपने पैर दीवार पर सीधे रखने होते हैं और शरीर से एल-शेप बनाना होता है। जब भी आपको महसूस हो कि आपका शरीर इस कदर टूट चुका है कि आगे बढ़ने की हिम्मत भी नहीं बची तो विपरित करनी योग को ट्राई करें। शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी रेस्ट देने में यह पोज बेहद कारगर माना जाता है। किसी भी तरह की थकान, कमजोरी, स्ट्रेस और बर्नआउट से निपटने के लिए योग के इस पोज को सिर्फ 10 मिनट रोजाना करें। 

शरीर दर्द से टूट रहा हो और बिस्तर से उठने का भी मन न करे तो आपको शरीर को जबरदस्ती उठाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। इसकी जगह बिस्तर पर लेटकर कुछ देर और रिलैक्स करें और उसके बाद योग का एक आसन- विपरीत करनी को आजमाकर देखें। तनाव से भरी परिस्थितियों से निपटने के लिए यह योग का एक बेहतरीन पोज है। 
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

GST कौंसिल की बैठक

चाणक्य के साथ BJP कोर कमेटी ने किया मंथन
Goa Gets a New CM in the Wee Hours; BJP’s Pramod Sawant Takes Oath
Big Fight Live : मिलेगा टिकट या गिरेगा विकेट?
उमा भारती का कांग्रेस पर जुबानी प्रहार
जानिये सैलरी में शानदार इन्क्रीमेंट दिलवाने वाला एक चमत्कारी टोटका
तो फिर किसका करेंगे सलमान खान प्रचार ?
प्रियंका की बोट यात्रा के सियासी मायने