अंडा सेहत के लिए गुणकारी, यूज करने से मिलेगा इन समस्याओं से छुटकारा

अंडा सेहत के लिए गुणकारी, यूज करने से मिलेगा इन समस्याओं से छुटकारा

जयपुर: सर्दी का मौसम चल रहा है, ऐसे में आप अंडे का इस्तेमाल करके कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते है.क्योंकि सर्दी के मौसम में हमारे शरीर को कई समस्याएं घेर लेती है. जिसकी वजह से हमारा शरीर बीमार पड जाता है. इन सबसे बचने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल कीजिए. इस वजह से हर कोई अपने बेजान बाल, रुखी त्वचा, शरीर में कमज़ोरी महसूस करना और बहुत सी समस्याओं से ग्रसित है. 

इन सब परेशानियों का हल है एक अंडा. अंडा एक रामबाण औषधि से कम नहीं है. जिसका यूज हम अनेक तरीकों से कर सकते हैं. अंडे के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन और प्रोटीन पाया जाता है. आयरन और प्रोटीन ऐसे तत्व है जिनकी कमी से हमारे शरीर में रोग अपना घर बना लेते है और हमे बेहद कमज़ोर बना देती है.

इस तरह की कमज़ोरी का असर सीधे हमारे बालों, हड्डियों, आंखों, शरीर के खून पर होता है. जिससे समय से पहले हम बढ़ती उम्र की चपेट में आ जाते है. प्रोटीन और आयरन की कमी दूर करने के लिए अंडा एक मात्र ऐसी औषधि है, जो हमे आसानी से प्राप्त हो सकती है. तो चलिए जानते है कैसे अंडे का यूज करके आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते है. 

हड्डियां बनेगी मजबूत: 

अगर आप सर्दियों के मौसम में अंडे को दूध में मिलाकर पीएंगे तो इससे आपकी हड्डियां मजबूत होगी। इसके साथ ही यह आपकी आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. 

झुर्रियों होगी दूर:

अगर आप अंडे के सफेद भाग में नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं तो इससे आपके चेहरे की झुर्रियां दूर होगी. इससे आपकी त्वचा टाइट होगी. साथ ही आप अंडे के सफेद हिस्से में कॉफी मिलाकर इससे आप अपने चेहरे पर स्क्रब कीजिए। इससे आप अपने चेहरे के ओपन पोर्स से छुटकारा पा सकते है.  

लीजिए बालों पर यूज, बनेंगे मुलायम:

अगर आप अंडे में आंवले के रस को मिलाकर अपने बालों में लगाएंगे, तो इससे बालों का रूखापन, डैंड्रफ, बालों का झड़ना और सफेद होना बंद होगा और तो और इसका परिणाम आपको बहुत जल्द देखने को मिलेगा। इससे आपके मुलायम बनेंगे. 

शरीर में आएगी ताकत:

अगर आप उबले हुए अंडे का सेवन करेंगे तो इससे शरीर ताकतवर बनता है. वैसे लोग कहते है कि कच्चा अंडा सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन उतना ही लाभकारी उबला हुआ अंडा भी रहता है. इसका सेवन करने से आपके शरीर में ताकत आती है. साथ ही यह कमज़ोर लोगों का वज़न बढ़ाने में सहायक है.

और पढ़ें