02 अक्टूबर: आज जल जीवन मिशन एप की लॉन्चिंग, पढ़े दोपहर 2 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

02 अक्टूबर: आज जल जीवन मिशन एप की लॉन्चिंग, पढ़े दोपहर 2 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

02 अक्टूबर: आज जल जीवन मिशन एप की लॉन्चिंग, पढ़े दोपहर 2 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

जयपुर: खबरों की हमारे दैनिक जीवन में बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है. देश, प्रदेश और दुनिया में हर दिन कई ऐसी घटनाएं होती हैं, जो दिनभर की सुर्खियां बनती हैं. ऐसे में इन खबरों को जाने बिना कई लोगों का दिन अधूरा रह जाता है. डिजिटल तकनीक के इस युग में लोग खाली समय में या यात्रा करते हुए भी खबरों की जानकारी लेते रहते हैं. Top 5 में यहां हम एक साथ बता रहे हैं दोपहर 2 बजे तक की ऐसी पांच अहम खबरें, जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है.

1. जल जीवन मिशन एप की लॉन्चिंग: 
हर गांव में स्वच्छ पेयजल मुहैया कराने के प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जल जीवन मिशन ऐप तथा राष्ट्रीय जल जीवन कोष का शुभारंभ किया. कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये हुआ. इस मौके पर PM जल जीवन मिशन के बारे में ग्राम पंचायतों तथा पानी समितियों/ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों (VWSC) से बात कर रहे हैं. मोदी ने अपनी बात की शुरुआत में कहा-पूज्य बापू और लालबहादुर शास्त्री दोनों महान व्यक्तित्वों के हृदय में भारत के गांव ही बसे थे. मुझे खुशी है कि आज के दिन देशभर के लाखो गांवों के लोग ग्राम सभाओं के रूप में जल जीवन संवाद कर रहे हैं. ऐसे अभूतपूर्व और राष्ट्रव्यापी मिशन को इसी उत्साह, उर्जा से सफल बनाया जा सकता है.

2.प्रशासन शहरों और गांवों के संग अभियान का आज शुभारंभ:
आज राजस्थान में प्रशासन शहरों और गांवों के संग अभियान का आज शुभारंभ हो गया. मंत्री शांति धारीवाल से इस मौके पर खास बातचीत की. 

3.सीएम गहलोत ने बापू को किया नमन:
महात्मा गांधी की जयंती पर जयपुर के गांधी सर्किल पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पुष्पाजंलि अर्पित करते हुए महात्मा गांधी को नमन किया.

4. गोविंद सिंह डोटासरा का रीट को लेकर बड़ा बयान:
राजस्थान में रीट परीक्षा को लेकर विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ीलाल मीणा पर बड़ा प्रहार किया है. डोटासरा ने रीट में कथित धांधली पर डॉ. किरोड़ीलाल मीणा के आंदोलन को लेकर कहा कि किरोड़ी लाल मीणा भाजपा के सांसद हैं. वो बीजेपी की 78 MLA को आंदोलन में बुला रहे हैं और 78 MLA कह रहे हैं कि इसकी बात मत सुनना यह तो ऐसे ही घूमता रहता है. डोटासरा ने इससे आगे बोलते हुए कहा कि रीट एग्जाम की ऐतिहासिक सफलता के चलते बीजेपी के पेट में मरोड़े चल रहे हैं. पहली बार किसी राज्य में इतनी बड़ी परीक्षा का सफल आयोजन हुआ है.

5.केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जोधपुर दौरे पर:
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव आज जोधपुर दौरे पर है. दिल्ली से जोधपुर पहुंचने पर जोरदार स्वागत हुआ. स्थानीय जनप्रतिनिधियों के अलावा रेलवे, जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों ने स्वागत किया. इस साल 30 जनवरी के बाद आज जोधपुर आए हैं. रेल मंत्री बनने के बाद पहली बार जोधपुर अश्विनी वैष्णव आए हैं. रेल मंत्री की शिक्षा और दीक्षा जोधपुर में हुई है. जोधपुर के अलावा पाली में भी खुशी का माहौल है. पाली में जन्म लेने के साथ जोधपुर में ही स्कूल व कॉलेज की पढ़ाई पूरी की थी. 

और पढ़ें