04 अक्टूबर: राजस्थान में दोबारा नहीं होगी REET परीक्षा! पढ़ें शाम 7 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

04 अक्टूबर: राजस्थान में दोबारा नहीं होगी REET परीक्षा! पढ़ें शाम 7 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

04 अक्टूबर: राजस्थान में दोबारा नहीं होगी REET परीक्षा! पढ़ें शाम 7 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

जयपुर: खबरों की हमारे दैनिक जीवन में बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है. देश, प्रदेश और दुनिया में हर दिन कई ऐसी घटनाएं होती हैं, जो दिनभर की सुर्खियां बनती हैं. ऐसे में इन खबरों को जाने बिना कई लोगों का दिन अधूरा रह जाता है. डिजिटल तकनीक के इस युग में लोग खाली समय में या यात्रा करते हुए भी खबरों की जानकारी लेते रहते हैं. Top 5 में यहां हम एक साथ बता रहे हैं शाम 7 बजे तक की ऐसी पांच अहम खबरें, जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है. 

1.राजस्थान में दोबारा नहीं होगी REET परीक्षा:
राजस्थान में REET परीक्षा दोबारा आयोजित नहीं करवाई जाएगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को यह स्पष्ट किया हैं. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि अगर एक-दो सेंटर पर गड़बड़ी हुई है, तो वहां फिर से परीक्षा करवाने को सरकार तैयार है. प्रदर्शनकारियों को सीएम गहलोत ने दी दो टूक चेतावनी देते हुए कहा कि जो हरकतें चल रही है वे ठीक नहीं है. सरकार इन हरकतों को बर्दाश्त नहीं करेगी. भाजपा के शासन में भी कई बार पेपर आउट हुए, हमने तो परीक्षा की पूरी प्रक्रिया को अच्छे ढंग से मैनेज किया है. 

2. अदालत ने आर्यन खान, दो अन्य को सात अक्टूबर तक एनसीबी की हिरासत में भेजा

मुंबई की एक अदालत ने अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान तथा दो अन्य को एक क्रूज जहाज से प्रतिबंधित मादक पदार्थ जब्त किये जाने के सिलसिले में सात अक्टूबर तक स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) की हिरासत में भेज दिया.एनसीबी को रविवार को दी गई एक दिन की हिरासत की अवधि समाप्त होने के बाद तीनों को अदालत में पेश किया गया. एनसीबी ने मुंबई से गोवा जा रहे क्रूज़ जहाज पर छापेमारी के बाद इन लोगों को गिरफ्तार किया था. मामले में गिरफ्तार अन्य आरोपियों की हिरासत के संबंध में अभी भी सुनवाई चल रही है.अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट आर एम नेर्लिकर ने कहा कि मामले में जांच की बहुत जरूरत है और इस पहलू पर विचार करते हुए, एनसीबी के समक्ष आरोपियों की उपस्थिति आवश्यक है. 

3. मासूमों की मौत मामले में Narayan Seva Sansthan को जारी किया नोटिस, फूड सैंपल की रिपोर्ट आई सामने

उदयपुर के नारायण सेवा संस्थान के विमंदित बालक पुनर्वास केंद्र में 3 बच्चों की दर्दनाक मौत से जुड़ा मामले में आज फूड सैंपल की रिपोर्ट सामने आई. बच्चों की मौत के बाद संस्थान के पुनर्वास केंद्र से स्वास्थ्य विभाग द्वारा लिए गए 21 में से 11 फूड सैंपल मिस ब्रांड पाए गए. वहीं  एक सैंपल में स्टार्च की मात्रा अधिक मिली. साथ ही दो अन्य सैंपल अवधि पार थे. उदयपुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया कि  विभाग की ओर से नारायण सेवा संस्थान को नोटिस जारी किया गया हैं. फूड सैंपल्स की इस रिपोर्ट ने नारायण सेवा संस्थान के संचालकों की कार्यशैली पर सवाल खड़े कर दिए हैं. आपको बता दें कि इससे पहले जिला कलेक्टर की ओर से बनाई गई स्वास्थ्य और प्रशासनिक समितियों ने भी अपनी अंतरिम रिपोर्ट में पानी की अशुद्धि सहित कई लापरवाही इंगित की थी.

4. REET मामले को लेकर बोले बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डीपी जारोली की प्रेसवार्ता 

REET परीक्षा 2021 को लेकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ.डीपी जारोली मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि 25 लाख से अधिक परीक्षार्थियों की REET परीक्षा आयोजित हुई थी.बोर्ड ने सबसे बड़ी परीक्षा आयोजित करवाई. जारोली ने कहा कि निष्पक्ष रूप से परीक्षा आयोजित हुई. परीक्षा पत्र गोपनीयता रखते हुए सुरक्षित रूप से भेजे गए. राज्यसभा सांसद ने बोर्ड पर बिना तथ्य के लगाए आरोप. उत्तर तालिकाओं को भी सुरक्षित रखा गया है. बोर्ड चेयरमैन ने सांसद किरोड़ी लाल को खुली चुनौती देते हुए कहा कि REET में गड़बड़ी साबित होने पर पेंशन सहित अन्य लाभ छोड़ दूंगा. गड़बड़ी नहीं साबित होने पर आप अपना इस्तीफ़ा दे देना.

5. दिनदहाड़े SBI बैंक शाखा खंडप में करीब 6 लाख की लूट

बाड़मेर से इस वक्त की बड़ी खबर मिली है, यहां पर दिनदहाड़े SBI बैंक शाखा खंडप में करीब 6 लाख की लूट हुई है. 3 नकाबपोश बदमाशों ने कैशियर पर बंदूक तानकर लूट की वारदात को अंजाम दिया. तीनों नकाबपोश बदमाश बाइक पर सवार होकर आए थे. CCTV में बदमाशों के पास दो पिस्टल व एक चाकू दिखा. समदड़ी पुलिस ने करवाई इलाके में कड़ी नाकेबंदी की. पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है. 

और पढ़ें