05 अक्टूबर: ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंचे पेट्रोल-डीजल के दाम, पढ़ें दोपहर 2 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

05 अक्टूबर: ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंचे पेट्रोल-डीजल के दाम, पढ़ें दोपहर 2 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

05 अक्टूबर: ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंचे पेट्रोल-डीजल के दाम, पढ़ें दोपहर 2 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

जयपुर: खबरों की हमारे दैनिक जीवन में बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है. देश, प्रदेश और दुनिया में हर दिन कई ऐसी घटनाएं होती हैं, जो दिनभर की सुर्खियां बनती हैं. ऐसे में इन खबरों को जाने बिना कई लोगों का दिन अधूरा रह जाता है. डिजिटल तकनीक के इस युग में लोग खाली समय में या यात्रा करते हुए भी खबरों की जानकारी लेते रहते हैं. Top 5 में यहां हम एक साथ बता रहे हैं दोपहर 2 बजे तक की ऐसी पांच अहम खबरें, जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है. 

1. ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंचे पेट्रोल-डीजल के दाम
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के रेट में लगातार इजाफा होने से देशभर में ईंधन की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर हैं. अगर प्रदेश की राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां पेट्रोल 110 रुपए के नजदीक पहुंच गया है. ऐसे में तेल कंपनियों की मनमानी जनता पर भारी पड़ती जा रही है. आज भी पेट्रोल 26 और डीजल के दाम 32 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. दामों में बढ़ोतरी के बाद अब जयपुर में पेट्रोल की दर 109.66 प्रति लीटर तो वहीं डीजल 100.42 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है. 

2. कांग्रेस का मौन जुलूस:
प्रियंका गांधी को हिरासत में लेने के मामले को लेकर कांग्रेस ने जयपुर में मौन जुलूस निकाला. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत,,पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा, मंत्री, विधायक शामिल रहे. 11 बजे जयपुर कलेक्ट्रेट से शहीद स्मारक तक मौन जुलूस निकाला.  प्रियंका गांधी लखीमपुर खीरी की घटना का विरोध करने जा रही थी. तब ही सीतापुर में पीएसी गेस्ट हाउस में प्रियंका गांधी को हिरासत में ले लिया गया. 

3.चरणजीत सिंह चन्नी का प्रस्तावित जयपुर आगमन का दौरा निरस्त:
पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का आज सुबह 11 बजे जयपुर आगमन का प्रस्तावित कार्यक्रम निरस्त हो गया है. मुख्यमंत्री गहलोत की ओर से चन्नी के सम्मान में भोज दिया जाना था. लेकिन अब आधिकारिक सूत्रों से दौरा निरस्त होने की जानकारी मिल रही है. इससे पहले चरणजीत सिंह चन्नी का आज जयपुर आने का कार्यक्रम प्रस्तावित था. उनका मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात का कार्यक्रम था. चन्नी के सम्मान में सीएम गहलोत ने अपने बंगले पर लंच का आयोजन भी रखा था. चन्नी की इस मुलाकात को सियासी संदेश देने से जोड़कर देखा जा रहा था. 

4. भाजपा नेताओं का हल्ला बोल:
भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डी पी जारोली के इस्तीफे की मांग की है. पार्टी का कहना है कि जारोली ने संवैधानिक पद पर रहते हुए राजनीतिक बयानबाजी की.भाजपा विधायक और पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति द्वारा राजनीतिक बयान दिया जाना अंवाछित है. देवनानी ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष द्वारा राजनीतिक टिप्पणी किया जाना अमर्यादित व असंवैधानिक है. राज्य सरकार को जारोली को अविलंब हटाना चाहिए.

5. PM मोदी ने प्रधानमंत्री आवास शहरी योजना के 75000 लाभार्थियों को दिया घर का उपहार:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लखनऊ में न्यू अर्बन इंडिया थीम पर आयोजित तीन दिवसीय कॉन्क्लेव के मौके पर प्रधानमंत्री आवास शहरी योजना के 75000 लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से आवास सौंपे.प्रधानमंत्री ने राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित इस कार्यक्रम की शुरुआत की. इस मौके पर उनके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद थे. प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कॉन्क्लेव-सह-एक्सपो में लगाई गई आधुनिक आवासीय तकनीकों पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया. यह कार्यक्रम केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय उत्तर प्रदेश के नगर विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया है.

और पढ़ें