07 अक्टूबर: लखीमपुर मामले की जांच के लिए जांच आयोग गठित, पढ़ें शाम 7 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

07 अक्टूबर: लखीमपुर मामले की जांच के लिए जांच आयोग गठित, पढ़ें शाम 7 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

07 अक्टूबर: लखीमपुर मामले की जांच के लिए जांच आयोग गठित, पढ़ें शाम 7 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

जयपुर: खबरों की हमारे दैनिक जीवन में बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है. देश, प्रदेश और दुनिया में हर दिन कई ऐसी घटनाएं होती हैं, जो दिनभर की सुर्खियां बनती हैं. ऐसे में इन खबरों को जाने बिना कई लोगों का दिन अधूरा रह जाता है. डिजिटल तकनीक के इस युग में लोग खाली समय में या यात्रा करते हुए भी खबरों की जानकारी लेते रहते हैं. Top 5 में यहां हम एक साथ बता रहे हैं शाम 7 बजे तक की ऐसी पांच अहम खबरें, जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है. 

1. लखीमपुर खीरी घटना के दोषियों को अब तक गिरफ्तार नहीं किया गया: 
कांग्रेस की राजस्थान इकाई के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में जिन लोगों ने किसानों की हत्या की, उन्हें अब तक गिरफ्तार नहीं किया गया. भरतपुर के ऊंचा नगला में लखीमपुर खीरी तक पैदल मार्च से पूर्व एक जनसभा को संबोधित करते हुए डोटासरा ने आरोप लगाया कि लखीमपुर खीरी में किसानों को मारा गया और जब कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा किसानों की आवाज उठाने जा रही थी, उन्हें पुलिस ने हिरासत में ले लिया और उनके साथ दुर्व्यवहार किया.

2. लखीमपुर मामले की जांच के लिए जांच आयोग गठित:
उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में गत रविवार को हुई हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत मामले की जांच के लिए राज्य सरकार ने जांच आयोग गठित कर दो महीने में रिपोर्ट देने को कहा है.इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश को आयोग के एकमात्र सदस्य के तौर पर नियुक्त किया गया है.कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मामले की जांच किसी सेवानिवृत्त न्यायाधीश से नहीं बल्कि सेवारत न्यायाधीश से कराने की मांग की है. गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बृहस्पतिवार को जारी एक बयान में बताया कि आयोग के गठन के लिए एक अधिसूचना जारी कर दी गई है. आयोग को मामले की जांच के लिए दो महीने का समय दिया गया है. इस मामले की जांच इलाहाबाद उच्च न्यायालय के (सेवानिवृत्त) न्यायाधीश प्रदीप कुमार श्रीवास्तव करेंगे.उन्होंने कहा कि राज्यपाल ने जांच आयोग अधिनियम, 1952 (1952 की अधिनियम संख्या 60) की धारा तीन द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय के (सेवानिवृत्त) न्यायाधीश प्रदीप कुमार श्रीवास्तव को एकल सदस्य आयोग के रूप में नियुक्त किया है.

3.कांग्रेस ने वल्लभनगर और धारियावाद विधानसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवार किए घोषित:
सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्ष दल भारतीय जनता पार्टी ने बृहस्पतिवार को राजस्थान के वल्लभनगर (उदयपुर), और धारियावाद (प्रतापगढ़) विधानसभा उपचुनाव के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी. उल्लेखनीय है कि धारियावाद से भाजपा विधायक गौतम लाल मीणा का 19 मई को कोरोना वायरस संक्रमण से निधन हो गया था. वहीं वल्लभनगर से कांग्रेस विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत का भी 20 जनवरी को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद निधन हो गया था.कांग्रेस ने शक्तावत की पत्नी प्रीति शक्तावत को वल्लभनगर से चुनाव मैदान में उतारा है और नागराज मीना को भाजपा के खेत सिंह मीना के खिलाफ धारियावाद से टिकट दिया गया है. वहीं भाजपा ने वल्लभनगर (उदयपुर) सीट पर हिम्मत सिंह झाला और धारियावाद (प्रतापगढ़) के लिये खेत सिंह मीना को उम्मीदवार बनाया है. भाजपा ने धारियावाद से गौतम लाल मीना के परिवार के किसी सदस्य को टिकट देने की बजाय अन्य नेता खेत सिंह मीना को चुनाव मैदान में उतारा है. पार्टी सूत्रों के अनुसार खेत सिंह को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का समर्थन प्राप्त है. वहीं वल्लभनगर (उदयपुर) सीट पर पार्टी ने स्थानीय राजपूत उम्मीदवार हिम्मत सिंह झाला को टिकट दिया है.

4.पेट्रोल-डीजल के दामों में आज फिर लगी आग:
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत स्थिर रहने के बावजूद देश में तेल कंपनियों की मनमानी जारी है. पेट्रोल-डीजल के दामों में एक बार फिर वृद्धि का दौर शुरू हो चुका है. आज भी पेट्रोल 32 पैसे तो डीजल 38 पैसे प्रति लीटर बढ़ा. नतीजा यह हुआ कि राजधानी पेट्रोल पहली बार 110 के आंकड़े को पार कर गया. आज पेट्रोल 110 रुपए 29 पैसे तो डीजल 101 रुपए 18 पैसे के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया.कोरोना जैसी महामारी के दौर में पेट्रोल के दामों में वृद्धि का दौर जारी है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 79 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर है ऐसे में अभी पेट्रोल डीजल  की कीमतों में और इजाफा हो सकता है. 

5. बीजेपी ने उम्मीदवार किए घोषित:
भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान के वल्लभनगर (उदयपुर), और धारियावाद (प्रतापगढ़) विधानसभा उपचुनाव के उम्मीदवारों के नामों की गुरुवार को घोषणा कर दी. पार्टी ने वल्लभनगर (उदयपुर) सीट पर हिम्मत सिंह झाला और धारियावाद (प्रतापगढ़) के लिये खेत सिंह मीना को उम्मीदवार बनाया है. उल्लेखनीय है कि धारियावाद से भाजपा विधायक गौतम लाल मीणा का 19 मई को कोरोना वायरस संक्रमण से निधन हो गया था. वहीं वल्लभनगर से कांग्रेस विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत का भी 20 जनवरी को कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद निधन हो गया था. पार्टी ने धारियावाद से गौतम लाल मीना के परिवार के सदस्य को टिकट देने की बजाय अन्य नेता खेत सिंह मीना को चुनाव मैदान में उतारा है. पार्टी सूत्रों के अनुसार खेत सिंह को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का समर्थन प्राप्त है.


 

और पढ़ें