जयपुर राजस्‍थान के स्कूलों में एक करोड़ छात्र देशभक्ति के गीत गाकर बनाएंगे नया विश्व रिकॉर्ड, जानिए डिटेल

राजस्‍थान के स्कूलों में एक करोड़ छात्र देशभक्ति के गीत गाकर बनाएंगे नया विश्व रिकॉर्ड, जानिए डिटेल

राजस्‍थान के स्कूलों में एक करोड़ छात्र देशभक्ति के गीत गाकर बनाएंगे नया विश्व रिकॉर्ड, जानिए डिटेल

जयपुर: ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत शुक्रवार, 12 अगस्त को राज्य के सभी विद्यालयों में सभी विद्यार्थी एक साथ राष्ट्रभक्ति गीत गाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने का प्रयास करेंगे. एक अधिकारी ने बताया कि इस प्रयास का लक्ष्‍य एक साथ एक करोड़ बच्चों की राष्ट्रभक्ति गीतों में भागीदारी करवाना है.

स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पवन कुमार गोयल ने बताया कि विद्यार्थियों में देश प्रेम की भावना जगाने के उद्देश्य से ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत राज्य के समस्त राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों में 12 अगस्त को सुबह सवा दस बजे एक ही समय, एक साथ देश भक्ति गीतों का सामूहिक गायन करवाया जाएगा.

जिला प्रभारी मंत्री मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे:
उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर कार्यक्रम जयपुर स्थित सवाई मानसिंह स्टेडियम में होगा. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के भाग लेने की संभावना है जबकि जिला स्तरीय कार्यक्रम में संबंधित जिला प्रभारी मंत्री मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे. उन्होंने बताया कि देशभक्ति गायन कार्यक्रम में लगभग एक करोड़ स्कूली विद्यार्थियों का भाग लिया जाना प्रस्तावित है, जिससे एक विश्व रिकॉर्ड बन सकता है.

खेल मैदान में कार्यक्रम आयोजित करवाया जाएगा:
अधिकारी ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम जिले के उन स्थानों पर किया जायेगा, जिन स्थानों पर स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया जाता रहा है. ब्लॉक स्तर पर ब्लॉक स्तरीय प्रशासन द्वारा सबसे बड़े स्टेडियम, सबसे बड़े विद्यालय के खेल मैदान में कार्यक्रम आयोजित करवाया जाएगा तथा विद्यालय स्तरीय कार्यक्रम विद्यालय प्रांगण में करवाया जाएगा. उल्‍लेखनीय है कि देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर देश भर में 'आजादी का अमृत महोत्‍सव' पहल के तहत अनेक कार्यक्रम आयोजित क‍िए जा रहे हैं. सोर्स-भाषा

और पढ़ें