जयपुर VIDEO: राजस्थान में 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत फहराए जाएंगे 1 करोड़ तिरंगे, प्रदेश को ऐतिहासिक स्वरूप देने के लिए की गई हैं खासी तैयारियां

VIDEO: राजस्थान में 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत फहराए जाएंगे 1 करोड़ तिरंगे, प्रदेश को ऐतिहासिक स्वरूप देने के लिए की गई हैं खासी तैयारियां

जयपुर: भारत की आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देश भर में मनाए जाने वाले कार्यक्रमों में राजस्थान अग्रणी रहा है. 13-15 अगस्त, 2022 तक आयोजित  "हर घर तिरंगा' कार्यक्रम के तहत राजस्थान में 1 करोड़ तिरंगे फहराए जाएंगे. 

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत  आयोजन की कड़ी में 13 से 15 अगस्त तक "हर घर तिरंगा" कार्यक्रम को प्रदेश भर में व्यापक और ऐतिहासिक स्वरूप देने के लिए खासी तैयारियां की गई हैं.

-आयोजन की कड़ी में प्रदेश में लगभग एक करोड़ तिरंगे फहराये जाने का लक्ष्य तय है.

इसमें करीब 44 लाख तिरंगे केन्द्र सरकार के माध्यम से और लगभग 25 लाख तिरंगे स्वयंसेवी समूहों, एनजीओ के जरिए तैयार करवाए गए हैं.

सबसे ज्यादा राजधानी जयपुर में फहराया जाएगा तिरंगा

प्रदेश में जयपुर संभाग को 08 लाख, जोधपुर संभाग को 07 लाख, अजमेर संभाग को 05.50 लाख, उदयपुर संभाग को 05.40 लाख, बीकानेर संभाग को 03.50 लाख, कोटा एवं भरतपुर संभाग को 02-02 लाख तिरंगे दिए गए हैं.

इसके साथ साथ LSG को 07 लाख, राजीविका जयपुर को 02 लाख, राजीविका अजमेर को 01 लाख तिरंगे उपलब्ध करवाये गए.

इसके साथ साथ प्रदेश में  संस्थाओं, व्यापारिक संगठनों और धार्मिक संगठनों के जरिए आम लोगों को मुफ्त तिरंगे दिए गए हैं.

क्या होगा 12 अगस्त को

12 अगस्त, 2022 को प्रदेश की सारी राजकीय और निजी स्कूल्स के करीब एक करोड़ स्टूडेंट्स तिरंगा फहराएंगे.

राज्य स्तर पर सवाई मानसिंह स्टेडियम, जयपुर और जिला, पंचायत स्तर के स्कूल्स में एक साथ तिरंगे को फहराया जाएगा.

साथ ही देशभक्ति गीतों का गायन किया जाएगा.
प्रदेश में हर घर तिरंगा' कार्यक्रम को लेकर युवाओं, स्टूडेंट्स, महिलाओं  में खासा जोश है. ऐसे में 13 से 15 अगस्त तक अपने घर में यह वर्ग बड़ी संख्या में तिरंगा फहराकर आजादी का जश्न मनाएगा.

और पढ़ें