10 अक्टूबर: राजस्थान को 5वें टाइगर रिजर्व की सौगात... देश में गहराते बिजली संकट पर केंद्र सरकार गंभीर..., पढ़ें सुबह 10 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

10 अक्टूबर: राजस्थान को 5वें टाइगर रिजर्व की सौगात... देश में गहराते बिजली संकट पर केंद्र सरकार गंभीर..., पढ़ें सुबह 10 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

10 अक्टूबर: राजस्थान को 5वें टाइगर रिजर्व की सौगात... देश में गहराते बिजली संकट पर केंद्र सरकार गंभीर..., पढ़ें सुबह 10 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

जयपुर: खबरों की हमारे दैनिक जीवन में बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है. देश, प्रदेश और दुनिया में हर दिन कई ऐसी घटनाएं होती हैं, जो दिनभर की सुर्खियां बनती हैं. ऐसे में इन खबरों को जाने बिना कई लोगों का दिन अधूरा रह जाता है. डिजिटल तकनीक के इस युग में लोग खाली समय में या यात्रा करते हुए भी खबरों की जानकारी लेते रहते हैं. Top 5 में यहां हम एक साथ बता रहे हैं सुबह 10 बजे तक की ऐसी पांच अहम खबरें, जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है. 

1. Petrol-Diesel Price: रिकॉर्ड ऊंचाई पर पेट्रोल-डीजल की कीमत:-
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत स्थिर रहने के बावजूद देश में तेल कंपनियां अपनी मनमानी कर रही हैं. पेट्रोल-डीजल के दामों में एक बार फिर वृद्धि का दौर शुरू हो चुका है. आज भी पेट्रोल 31 पैसे तो डीजल 37 पैसे प्रति लीटर बढ़ा. नतीजा यह हुआ कि राजधानी पेट्रोल 111 के पर पहुंच गया. आज पेट्रोल 111 रुपए 23 पैसे तो डीजल 102 रुपए 31 पैसे के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया. दरों में वृद्धि का यह आलम बरकरार रहा तो पेट्रोल जल्द 115 के पार पहुंच जाएगा. कोरोना जैसी महामारी के दौर में पेट्रोल के दामों में वृद्धि का दौर जारी है.

2. राजस्थान को 5वें टाइगर रिजर्व की सौगात:-
राजस्थान को 5वें टाइगर रिजर्व की सौगात मिल गई है. कुंभलगढ़ टाइगर रिजर्व पर केंद्र की हायर लेवल कमेटी की मुहर लगी है. कमेटी ने दो माह के सर्वे के बाद टाइगर रिजर्व पर मुहर लगाई है. कमेटी ने पर्यावरण मंत्रालय को इसकी गोपनीय सर्वे रिपोर्ट भेज दी है. 

3. UPSC की सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा आज:- 
UPSC की सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा का आज देशभर में आयोजन हो रहा है. पहली पारी सुबह 9:30 से 11:30 बजे तक, दूसरी पारी की परीक्षा 2:30 से 4:30 बजे तक होगी. परीक्षा का आयोजन का कोविड गाइडलाइन की पालना के साथ हो रहा है. सिविल सर्विस की यह परीक्षा 212 पदों के साथभारतीय वन सेवा के 110 पदों के लिए आयोजित हो रही है. परीक्षा के लिए करीब 5 लाख 50 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत है. 

4. देश में गहराते बिजली संकट पर केंद्र सरकार गंभीर:-
देश में गहराते बिजली संकट पर केंद्र सरकार गंभीर नजर आ रही है. बिजली संकट को लेकर कोर मैनेजमेंट टीम का गठन किया गया है. ये कोर टीम कोयले की रोजाना आपूर्ति पर नजर रखेगी. कोल इंडिया लिमिटेड और रेलवे के साथ कॉर्डिनेशन करेगी. इसके साथ कोयले की राज्यों को उचित आपूर्ति भी सुनिश्चित करेगी. कोर टीम बिजली संकट वाले राज्यों से लगातार संपर्क में रहेगी.  

5. राजस्थान हाईकोर्ट के नये चीफ जस्टिस होंगे अकील कुरैशी:-

अकील कुरैशी राजस्थान हाईकोर्ट के नये चीफ जस्टिस होंगे. जस्टिस कुरैशी का कार्यकाल 5 माह का रहेगा. जस्टिस कुरैशी 7 मार्च 2022 को सेवानिवृत्त होंगे. राजस्थान के सीजे इंद्रजीत मोहंती का त्रिपुरा तबादला हुआ. फर्स्ट इंडिया ने सबसे पहले यह खबर प्रसारित थी. जस्टिस अकील कुरैशी के राजस्थान तबादले की खबर है. देशभर में 8 हाईकोर्ट न्यायाधीशों के भी तबादले हुए. देशभर में 5 मुख्य न्यायाधीशों के हुए तबादले. 

और पढ़ें