इस राज्य में भी रद्द हुई 12वीं की बोर्ड परीक्षा, July में होगा 10वीं का Exam; शिक्षा मंत्री ने दी ये Latest Update

इस राज्य में भी रद्द हुई 12वीं की बोर्ड परीक्षा, July में होगा 10वीं का Exam; शिक्षा मंत्री ने दी ये Latest Update

इस राज्य में भी रद्द हुई 12वीं की बोर्ड परीक्षा, July में होगा 10वीं का Exam; शिक्षा मंत्री ने दी ये Latest Update

बेंगलुरू: कर्नाटक की SSLC परीक्षा (Karnataka SSLC Exam 2021) रद्द नहीं की जाएगी. सभी कयासों पर विराम लगाते हुए कर्नाटक के शिक्षा मंत्री एस. सुरेश कुमार (S. Suresh Kumar) ने आज कहा कि SSLC या 10वीं की परीक्षाएं (Karnataka SSLC Exam 2021) जुलाई के तीसरे सप्ताह में आयोजित की जाएंगी. हालांकि, उन्होंने कहा कि कक्षा 12वीं या सेकेंड PUC की परीक्षा (Karnataka PUC II Exam 2021) रद्द कर दी गई है.  

छात्रों को 2 पेपर ही देने होंगे:
Karnataka SSLC Exam 2021 जुलाई में छात्रों को केवल 2 पेपर के लिए उपस्थित होना होगा. SSLC परीक्षाओं (Karnataka SSLC Exam 2021) के लिए मंत्री (S. Suresh Kumar) ने शेयर किया है कि छात्रों को केवल दो पेपरों के लिए उपस्थित होना होगा. गणित और सामाजिक विज्ञान पर बहुविकल्पीय परीक्षा होगी.

छात्रों की सुरक्षा को लेकर 6000 से अधिक परिक्षा केंद्र बनाए गए:
पहली भाषा की परीक्षा (Karnataka SSLC Exam 2021) होगी जबकि दूसरा पेपर विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान पर बहुविकल्पीय परीक्षा होगी. वस्तुनिष्ठ पेपर 120 अंकों का होगा और प्रत्येक में 40 प्रश्न होंगे. छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए परीक्षा के लिए 6000 से अधिक केंद्र बनाए गए हैं. उन्होंने साझा किया कि एक डेस्क पर केवल 1 छात्र बैठेंगे. इसके अलावा, सभी पर्यवेक्षकों या ड्यूटी पर मौजूद शिक्षकों को परीक्षा से पहले टीका लगाया जाएगा. 

छात्रों ने की थी परिक्षा को रद्द करने की मांग:
कर्नाटक द्वितीय पीयूसी परीक्षाओं (Karnataka PUC II Exam 2021) के लिए मंत्री (S. Suresh Kumar) ने कहा कि सरकार ने राज्य में कक्षा 12वीं की परीक्षाओं (Karnataka PUC II Exam 2021) को रद्द करने का निर्णय लिया है. छात्रों की मांग के बाद यह फैसला आया है कि राज्य 12वीं कक्षा (Karnataka PUC II Exam 2021) की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के CBSE के फैसले का अनुसरण किया है ताकि उनका साल बचाया जा सके. राज्य में कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर काफी अटकलों के बाद यह फैसला आया है. 

अधिकांश छात्र परिक्षाओं को रद्द करने के पक्ष में:
मंत्री (S. Suresh Kumar) ने यह भी कहा है कि राज्य SSLC और PUC दोनों परीक्षा (Karnataka PUC II Exam 2021) आयोजित करने के लिए तैयार है.  चूंकि अधिकांश छात्र परीक्षाओं के पक्ष में नहीं हैं, इसलिए राज्य ने दूसरी PUC परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है. हालांकि, परीक्षाओं (Karnataka PUC II Exam 2021) के लिए मूल्यांकन मानदंड शेयर नहीं किया गया है.

 

और पढ़ें